PDA

View Full Version : The famous Jat people

Pages : 1 2 [3]

vijay
February 16th, 2009, 10:38 PM
Thanks Burdak Ji,

I agree with you that there is need to bring a complete article on Gramothan Vidyapeeth. I will try to gather information about this ace institute working towards the society (especially for Jats).

NKharub
February 17th, 2009, 12:00 PM
sayad inka naam kahin nahin aya....

1 mohit ahlawat (model ,actor,honda car dealer)
2 Randeep hooda (model & actor)

rocky0036
February 17th, 2009, 02:57 PM
sayad inka naam kahin nahin aya....

1 mohit ahlawat (model ,actor,honda car dealer)
2 Randeep hooda (model & actor)

gane famous admiye ka name lie tane to bhai world main famous hai ye to

koi jaane bhi in ne

virender chorra kit gya bhai

lrburdak
February 17th, 2009, 02:58 PM
Both are there on jatland wiki. see here

http://www.jatland.com/home/Mohit_Ahlawat

http://www.jatland.com/home/Randeep_Hooda

snandal1
February 24th, 2009, 11:59 PM
pet dogs n pet elephants was the nature of jats. in old days when no science or little science was there jat started patronisiong animals. n siva was named as pasupati. this was the first jat who invaded india. greeks call him hercules. all those symbles of lord siva were earlier known to greeks. wanderers, the natural planets..were known to greeks... then why allexander visited India is a question to ponder upon...

allexander nne koi aur dharti koni mili jittan khattar...why India only?

why after that or b4 that cyrus came to india? this punjab formed his 21st satrapi. the richest land in cyrus empire...

snandal1
February 25th, 2009, 12:03 AM
the queen tomyris (jatni), told cyrus, that I swear by sun god, that u'll take thy blood..... aur pata nahin kitne din tuk us curus ka blood ke drum.. me sir duba ke rakha gaya tha...

snandal1
February 25th, 2009, 12:07 AM
burdak ji, hamara sub se bada dusman, dharam hai.....jat ka sirf ek hi dharam tha jat..us me budha paida hua...kahin kisi kapil vastu ka ...kya aap ne us budha ko jat me include kiya hai?

snandal1
February 25th, 2009, 12:09 AM
he once told his disciple, anand: he anand jab tak ye jat (mall (mullicks) log aapas me ladna nahin chhodte jub tuk in ka koi udhhar nahin kar sakta hai.

lalitpanwar
March 5th, 2009, 04:23 PM
burdak ji we can add the following jats also-

Ch. Sajjan Kumar MP(Outer Delhi)
Sh. Sahib Singh Verma (Ex. MP & Ex. CM Delhi)
Ch. Mitarsen Sindhu Ji (Industrialist and social worker)

we can add these names

1 CH.DIlip singh panwar ex m.p from outer delhi
2 MRS.Jaishree panwar ex mayer of delhi

lrburdak
April 3rd, 2009, 04:16 PM
Dr Devi Singh Narwar has been awarded the "Jewel of India Award" by India Solidarity Council on 13 March 2009 in a national level Seminar "Education and Industrial Development" for his remarkable contribution in the field of education. Dr Narwar is Principal in Lilashah Adarsh Sindhi College, Charbag, Shahganj, Agra. He is national secretary of 'Akhil Bhartiya Madhyamik Shikshak Mahasangh', Pradeshadhyaksh of 'Rashtriy Shaikshik Mahasangh Uttar Pradesh'. He is chairperson of editorial board of magazine 'shool prangan'.

Reference - Jat Bandhu, Agra, 25 March 2009

brahmtewatia
April 6th, 2009, 09:38 PM
http://www.jatland.com/forums/../w/images/1/17/Yoganandshastri.jpg (http://www.jatland.com/forums/../home/File:Yoganandshastri.jpg) Dr. Yoganand Shastri

i am pleased to add a page on academician turned politician, dr. yoganand shastri (http://www.jatland.com/forums/../home/Dr._Yoganand_Shastri).

dr. yoganand shastri till a few years back was reader at shaheed bhagat singh college where he taught ancient indian history, culture and archaeology. dr. shastri has served as a minister for development, food and civil supplies and as minister for health & social welfare, in various terms with govt. of delhi. he was unanimously elected and is now serving as a speaker to 4th delhi legislative assembly under CM ship of shiela dixit.

i got the pleasure of meeting dr. shastri personally several times along with my father. he indeed is a down to earth and very humble person, who believes in simple living and strives for the enhancement of indian cultural heritage and values.

a bit surprised not to see his name on JL wiki. :confused: dr. shastri hails from bhadaani village in jhajjar district. i am not sure of his gotra, as such would appreciate if someone can add that to his page... at the same time i request burdak ji to have a re-look at dr. yoganand shastri (http://www.jatland.com/home/Dr._Yoganand_Shastri) page, and to make according changes, if necessary.
(http://www.jatland.com/home/Dr._Yoganand_Shastri)

sandes
April 10th, 2009, 10:15 AM
Dear all

jai ram ji ki

It is surprising to C just few jats from Faridabad
D.S TEWATIA
G..S SOROUT
RAJA NAHAR SINGH

let me add few more famous jat from faridabad..

1.karan Singh Dalal, 3rd time MLA from palwal
2.Harsh kumar{sorout} ex minister and current MLA from HATHIN.

Regards

Virender Singh

My respected brother Virender g , Jai Bholey Ki

Brother,

Karan Singh Dalal, 4th time in a row MLA from Palwal .

What i feel is please mention Name of Chowdhary Shamsher Singh Sorout ( Freedom Fighter) and his Son Chowdhary Rajender Singh Sorout (best friend of Sardaar Vallab Bhai Patel G & a very well known person from Hodel) instead of Sh. Harsh Kumar Sorout..as H.K.Sorout is Grand son of Chowdhary Shamsher Singh Sorout.
Please forgive me if i did anything wrong above.

Thanks n Regards
Sanjay Deshwal.

dndeswal
April 10th, 2009, 10:38 AM
http://www.jatland.com/forums/../w/images/1/17/Yoganandshastri.jpg (http://www.jatland.com/forums/../home/File:Yoganandshastri.jpg) Dr. Yoganand Shastri

i am pleased to add a page on academician turned politician, dr. yoganand shastri (http://www.jatland.com/forums/../home/Dr._Yoganand_Shastri).

dr. yoganand shastri till a few years back was reader at shaheed bhagat singh college where he taught ancient indian history, culture and archaeology. dr. shastri has served as a minister for development, food and civil supplies and as minister for health & social welfare, in various terms with govt. of delhi. he was unanimously elected and is now serving as a speaker to 4th delhi legislative assembly under CM ship of shiela dixit.

i got the pleasure of meeting dr. shastri personally several times along with my father. he indeed is a down to earth and very humble person, who believes in simple living and strives for the enhancement of indian cultural heritage and values.

a bit surprised not to see his name on JL wiki. :confused: dr. shastri hails from bhadaani village in jhajjar district. i am not sure of his gotra, as such would appreciate if someone can add that to his page... at the same time i request burdak ji to have a re-look at dr. yoganand shastri (http://www.jatland.com/home/Dr._Yoganand_Shastri) page, and to make according changes, if necessary.
(http://www.jatland.com/home/Dr._Yoganand_Shastri)

Brahm, Yoganand Shastri has also written biography of Swami Omanand with whom he spent many years of his youthhood. I have digitilised this biography which can be read on following page of Jatland wiki -

http://www.jatland.com/home/Biography_of_Swami_Omanand_Saraswati

If one clicks on the name of "Dr. Yoganand', it redirects to his profile page, created by you. He belongs to 'Deswal' gotra (Village Bhadani).

rajivtatran
April 14th, 2009, 12:07 PM
Famous Jat of Bijnor1- Kunwar Bhartendra Singh (Raj Kumar Of Sahan pur-Jat Riyasat & Youth Leader,Former MLA-Bijnor)2-Ch. Pitambar Singh Advocate, Baldia (Famous Farmer Leader and a real Social activist)3-Late.Ch.Tejpal Singh Former Minister of UP. Govt.4-Awdhesh ji Industrialist.5-Ch.Jai Singh Patti wale Film Producer & MLC.6-Ch.Sukhveer Singh Former MLA-Bijnor7-Late.Prof.Yash Pal Singh IIT Delhi8-Late.Thakur Yashpal Singh Kisan Neta-Bhartiya Kisan Union9-Mrs.Chandrawati Devi Former Minister U.P. Govt.10-Mrs.Sudha Rathi (Gayatri-Pariwar)11-Dr.Ajay Chaudhary
The Jat caste has produced a number of heroic persons who have put their life and families at risk and kept the pride and values like truth, freedom, equality, loyalty etc. intact. They struggled for the cause of the common people and their upliftment. Here is list of such famous Jat people:

Baldev Ram Mirdha
Bhim Singh Dahiya
Captain Bhagwan Singh
Captain Dilip Singh Ahalawat
Chaudhari Charan Singh
Chaudhari Chhotu Ram
Chaudhari Devi Lal
Col.G.S. Dhillon
Dhanna Bhagat
Dharmendra (Actor)
Dr. Bal Ram Jakhar
Dr. Sarup Singh
Gyan Prakash Pilania
Justice Mahavir Singh
Kunwar Natwar Singh
Maharaja Bhim Singh Rana
Maharaja Ranjit Singh
Maharaja Suraj Mal
Maharani Kishori
Mahendra Singh Tikait
Pahalwan Dara Singh
Raja Mahendra Pratap
Swami Keshwa Nand
Thakur Deshraj
Veer Teja
I would request the members to add more famous jats to this list. We should also provide articles about these great jats so that other communities know about them. Many jat members also do not have ideas about them.

We should also have a FORUM on this heading so that we can get any information about any famous jat, Like Chaudhary Charan Singh, Chaudhari Devilal and sir Chhoturam as has been provided on Jatland.
Regards,

brahmtewatia
April 14th, 2009, 01:18 PM
Brahm, Yoganand Shastri has also written biography of Swami Omanand with whom he spent many years of his youthhood. I have digitilised this biography which can be read on following page of Jatland wiki -

http://www.jatland.com/home/Biography_of_Swami_Omanand_Saraswati

If one clicks on the name of "Dr. Yoganand', it redirects to his profile page, created by you. He belongs to 'Deswal' gotra (Village Bhadani).

thanks deswalji, burdakji and satyender for relevant additions.

dr. shastri is a strong contender frm south delhi MP seat (2009 elections). after jagdish tytler fiasco, sajjan kr too seems to be out of contention. here again, we have a typical case of jat vs jat fight going on, as sajjan kumar is against dr. sastri and wants his own candidate to be nominated. his stand is clear, if he is not to be given the ticket it cannot be given to dr. shastri either. he is also pushing the line that his 'sacrifice' for the larger interest of the party should be kept in mind before taking the final decision on s.delhi and ideally somebody from among his own supporters should be fielded. the much awaited decision would be taken today.

all i pray is that good sense must prevail. dr. shastri can turn out to be a very good jat representative from outer delhi area.

in fact in the previous delhi legislative elections, dr. shastri was almost sidelined frm malviya nagar seat, which was allocated to kiran walia - a close associate of shiela dixit. being new to mehrauli, dr. shastri still managed to win the elections, though by a meagre margin of 2000 votes. thanks to the well educated gentry of vasant kunj, who ensured that a qualified and well educated candidate sees his way through to the delhi legislative assembly.

SumitJattan
April 14th, 2009, 09:33 PM
He may help our community in all posible ways :)

SumitJattan
April 14th, 2009, 09:39 PM
I am adding one name in the list of all great people from our Community.<?xml:namespace prefix = o ns = "urn:schemas-microsoft-com:office:office" /><o:p></o:p>
ie Harveer Singh Gulia .He was born in 1376.He is great becauese he was the main reason behind the death of Timur. He was just 22 years old when he died fighting against the strong army of Timur

sumandagar
April 16th, 2009, 07:16 PM
Infact i m feeling so great..that i belong to such a great jat biradri...thnx to every one fr giving us such info.:D

yogisanga
April 17th, 2009, 12:39 AM
Shaheed bhagat singh ne kya galti kerdi unka naam bhi rekh lo list mein

lrburdak
April 17th, 2009, 07:35 AM
I am adding one name in the list of all great people from our Community.<?xml:namespace prefix = o ns = "urn:schemas-microsoft-com:office:office" /><o:p></o:p>
ie Harveer Singh Gulia .He was born in 1376.He is great becauese he was the main reason behind the death of Timur. He was just 22 years old when he died fighting against the strong army of Timur

Hi Sumit,

We have article on Harveer Gulia on JL Wiki. See - http://www.jatland.com/home/Harveer_Gulia

lrburdak
May 6th, 2009, 12:19 PM
Baba Ghasi Ram - Hindu Dharm Rakshak

Baba Ghasi Ram (born:1629 - death:18 June 1684 AD) hailed from village Akola,the the famous village of Chahar Jats, situated in Agra district in Uttar Pradesh. He devoted his life opposing the oppressions of Mugal rule in India and protection of Hinduism. During 17th centiry , unsuccessful in his attempts to convert Hindus to Islam, the fury of Mughal Emperor Aurangzeb was directed towarsds a massive destruction of the Hindu temples. At this moment the black marble statue of Shrinathji was brought from Mathura by Baba Ghasi Ram to save it from the fanatic inconoclasm of Aurangzeb. The statue has one of its arms raised, giving an impression of Lord Krishna holding the Govardhan Mountain. The other arm seems to be giving a blessing as well as holding a dance posture. The place where this statue of Shrinathji was installed has developed into popular Hindu pilgrimage known as Nathdwara temple.

A monumental temple in his name is built as Shree Ghasi Baba Jat Mandir Akola, Agra, Uttar Pradesh.

बाबा घासीराम का जीवन परिचय

महा पराक्रमी बाबा घासीराम का जन्म पौष बदी नवमी मंगलवार संवत १६८६ (सन १६२९) को हुआ. बाल्य काल से ही उन्हें गौ-सेवा, सत्संग, पहलवानी, बल प्रदर्शन, साधू सेवा से बहुत लगाव था. वे पंचायत व्यवस्था के पूर्ण हिमायती थे.

महावीर की उपाधि

आगरा शहर के दक्षिण में २० किमी दूर जंगल में ५ नवंबर १६५३ को दो समूहों में सशस्त्र भिडंत हुई. इनमें एक समूह चाहर वाटी के प्रमुख गाँव अकोला से लेकर रिठौरी गाँव तक के १०-१२ गाँवो के चाहर गोत्र के जाट थे, तो दूसरी और राजपूतों के प्रमुख गाँव अयेला एवं निकटवर्ती १५-२० गांवों के सिकरवार गोत्र के राजपूत थे.

जाट और राजपूत की यह लडाई एक तालाब को लेकर थी. यह तय हुआ कि जो युद्ध में जीतेगा तालाब उसी का होगा. घासी राम के नेतृत्व में २०० जाट योद्धा लगभग २५० राजपूत योद्दाओं के समक्ष आ डटे. घासी राम को छोड़कर सभी जाट पैदल थे. जबकि सामने ६ घुड़सवार योद्धा भी थे. घासी राम में जाटों को पूरा भरोसा था. घासी राम ६ फ़ुट लम्बा, छरहरे शारीर का सुडौल , सुदर्शन, नौजवान था. २४ वर्ष आते आते उसने ब्रज के पहलवानों में अच्छा स्थान बना लिया था. उसने आजीवन ब्रह्मचर्य व्रत धारण किया था. कई घंटे संघर्ष चला. घासी राम का घोड़ा जिधर से निकलता काई सी फट जाती थी. शाम होने को थी. जाटों का पक्ष कमजोर नजर आ रहा था. उन्होंने १८-२० पहलवान योद्धाओं को घुड़ सवारों पर वार करने का निर्देश दिया. दुश्मन के एक घुड़स्वार पर तीन योद्धा नियत किये. एक योद्धा दुश्मन के घोड़े के पैरों में लात मारेगा, जिससे घोड़ा सवार सहित गिर जायेगा या बिदक जायेगा. दूसरा घुड़सवार पर वार करेगा. तीसरा पहले दो योद्धाओं की सुरक्षा करेगा. यह योजना सफल रही, दुश्मन के पांच सवार नीचे गिरा लिए गए. एक घुड़ सवार मैदान से भाग गया. सूर्यास्त होते होते जाट विजयी रहे. अकोला की चौपाल पर पंचायत ने मल्ल घासी राम का अभूतपूर्व सम्मान किया. उन्हें 'महावीर' की उपाधि से विभूषित किया गया. धीरे-धीरे वह चाहरों के २४२ गांवों में भीम की भांति शक्ति के प्रतीक बन गए.
सन १६६८ का काल ब्रज के लिए प्रलयकारी था. औरंगजेब का धर्मांध शासन रोजी-रोटी , इज्जत और धर्म का लुटेरा हो गया था. उसकी कट्टर धार्मिक नीतियों के कारण हिन्दुओं की मान-मर्यादा और पूजा स्थलों का अस्तित्व ही खतरे में था. मुसलमान कसाइयों ने चाहरवाटी के गायों के झुंड को मुग़ल हकीमों की शह पर जबरदस्ती ग्वालों से छीन लिया था. महावीर घासीराम को यह सूचना मिली तो आगरा और मथुरा के मध्य 'फरह' पर १२ कसाइयों को मार भगाया. घासीराम उस समय ३८ वर्ष के हो गए थे.

सन्यास लिया

घासीराम ने पिछले वर्ष अपने ब्रह्मण मित्र परदमुनी के साथ सुप्रसिद्ध महात्मा ब्रह्म्वेता तपसी बाबा से गुरु-दीक्षा लेकर सन्यास ले लिया था. वह अब 'घासी बाबा' नाम से प्रसिद्द थे. विष्णव संप्रदाय के सिद्ध 'तपसी बाबा' भगवान श्री कृष्ण के अनन्य भक्त थे. वह वीर गोकुला के प्रसंशक थे और उनके किस्से वह अपने शिष्यों को सुनाते रहते थे. पिछले वर्षों में बाबा से प्रेरणा लेकर एवं चाहर वाटी पंचायत की और से महावीर घासी राम ने गोकुला के कई अभियानों में बढ़ चढ़ कर भाग लिया था. गोकुला भी इनको जानते थे.
महावीर घासी राम से 'घासी बाबा' बनने के बाद अब उनकी दिनचर्या कुछ बदल गयी थी. गाँव के बाहर दक्षिणी मंदिर में उनका निवास था. घर परिवार त्याग चुके थे. अब वे युवाओं को अखाड़ों में दांव पेंच सिखाते थे. बाकी समय भगवत भक्ति में लीन रहते थे.

हर माह शुक्ल पक्ष की चौदस को बाबा अकेले ही अकोला से वृन्दावन के लिए निकलते थे. दूसरे दिन प्रथम स्नान करके गोविन्द देव जी के दर्शन करते थे. मंदिर के पुजारी बाबा की भक्ति और शक्ति से प्रभावित थे. गोविन्द देवजी का मंदिर जयपुर के राजा मान सिंह द्वारा निर्मित किया गया था. यह हिन्दू संस्कृति एवं शिल्प का अनुपम नमूना था. बाबा घासी राम मंदिर के दर्शन करके मुख्य मार्ग पर आये तो शाही फौज से घिरे रस्सों से बंधे एक युवक को देखा. दिसम्बर १९६९ में अंतिम सप्ताह में ठिठुरते दिनों में भी उस तेजस्वी युवक के शरीर से पसीना बह रहा था. उस गर्वीले युवक को देख कर घासी राम को विश्वास नहीं हुआ कि वह गोकुल सिंह थे. गोकुल सिंह की हालत देख कर बाबा की रोष और क्रोध से भुजाएं फ़ड़्फड़ाने लगी. मंदिर में आकर बाबा ने नागा एवं गुसाइयों से बात की.एक छोटी सी टोली तैयार गो गई जो गोकुल सिंह को ले जारही सेना की टुकड़ी पर तलवार से टूट पड़ी. शाही सेना की ताकत के समक्ष गोकुल सिंह को छुड़ाना आसान न था. गोकुल सिंह से बाबा की नजर मिली. उन्होंने नजरों में ही बाबा को जाने के लिए कहा.

धर्म रक्षा

मंदिर के गर्भगृह में मुख्य पुजारी, नागा, गुसाईं और विठ्ठल संप्रदाय के मनीषियों के मध्य गंभीर चर्चा हुई. अब यह निश्चित था कि गोकुल सिंह के युद्ध में बंदी बनाये जाने के बाद ब्रज भूमि सुरक्षित नहीं है. गोकुल सिंह के भय के कारण मथुरा, वृन्दावन और दाउजी के मंदिर अब तक सुरक्षित थे. मंदिर निर्माता राजा-महाराजाओं के वंशज भी इस समय अपने को असहाय पा रहे थे. बचने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था. काफी सोच विचार के बाद निर्णय लिया कि मंदिर को तो नहीं बचाया जा सकता , किन्तु मंदिर की अन्य मूर्तियों को ही खंडित होने से बचाया जाये. मूर्तियों को मंदिर से हटाकर किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाना आसान काम न था. श्रीनाथ जी की मूर्तियों को जतीपुरा गोपालपुर से अन्यत्र स्थानांतरण के लिए हर दृष्टि से घासी बाबा को उपयुक्त समझा. घासी बाबा ने इसे अपना सोभाग्य मानते हुए सहर्ष स्वीकार किया. घासी बाबा ने विक्रम संवत १७२६ आश्विन शुक्ला १५ शुक्रवार को श्रीनाथजी की मूर्ति लेकर ब्रज से प्रस्थान किया. [1]

उसी दिन रात्रि के तीसरे पहर में गोविन्द देव मंदिर के पिछले दरवाजे से निकल कर बगीचे की दक्षिणी चार दिवारी की और टोकरी सर पर उठाये एक ग्रामीण निकला, उसके पीछे ८-१० लोग निकले, जो कि चार दिवारी तक आकर रुक गए. सभी ने हाथ जोड़कर नमस्कार किया. कई रोने लगे. चार दिवारी का छोटा दरवाजा निःशब्द खोल दिया गया और वह ग्रामीण दीर्घकाय पुरुष बाहर निकले. घासी बाबा ने गोवर्धन पर्वत के दर्शन किये. ऊँचे स्थान पर टोकरी राखी और नित्यकर्म से निवृत हो राधाकुंड में स्नान किया. सर पर गोपालजी बैठे ही थे, उनके ध्यान में तुंरत यात्रा प्रारंभ की. टोकरी में लगुन सम्बन्धी सामान रखा था ताकि कोई पूछे तो बता दें की नाई लगुन लेकर जा रहा है. गांवों एवं मुख्य मार्गों से बचते-बचाते हुए १४ दिन निकल चुके थे. उस समय वे कहीं चित्तोड़ और उदयपुर की पहाडियों में विचरण कर रहे थे. १५ वें दिन उन्हें ऐसा आभाष हुआ कि वह स्थान आ गया है जहाँ तक उन्हें पहुँचना था. दोपहर को चलते-चलते उन्हें यकायक टोकरे का वजन कई गुना अधिक लगने लगा. कुछ दूर चलने के पश्चात उन्होंने टोकरा एक स्वच्छ शिला पर रख दिया. मूर्तियाँ वहीँ जंगल में स्थापित कर दी. इस जगह का नाम सिंहाड़ था. कई माह तक अराध्य देव कृष्ण की पूजा-अर्चना की. बाद में पुजारियों के वृन्दावन से आ जाने पर पूजा का कार्य उन्हें सौंप दिया. उन्होंने अपने कुछ वंशज बुलाकर मंदिर और पुजारियों की सुरक्षा के लिए बसा दिए. बाद में यही स्थान राजस्थान के प्रसिद्द नाथद्वारा मंदिर के नाम से प्रसिद्द हुआ.

नाथद्वारा की चर्चा राजस्थान की जनता और राजवंशों में होने लगी और वृन्दावन की भांति यहाँ भी दर्शनार्थी आने लगे.

अंतिम समय

नाथद्वारा से निश्चिंत होकर बाबा अकोला में अपने मंदिर पर रहने लगे. घासी बाबा भी वर्ष में एक बार अपनी घोडी से श्रीनाथ जी के दर्शन करने अवश्य जाते थे. एक बार गाँव में खटिकों के घर में आग लगी. बाबा अपने शिष्यों के साथ आग बुझाने दोडे. एक घर में बच्चा सोता रह गया. परोपकारी बाबा से न रुका गया. वे बच्चे को बचाने आग में कूद पड़े. बच्चे को सुरक्षित बचा लाये परन्तु वे खुद बहुत जल गए थे. उन्होंने उपचार करने से भी मना कर दिया और कहा कि मेरी आयु अब पूर्ण हो चुकी है.
वह सात दिन तक धार्मिक ग्रंथों को सुनते रहे. समस्त क्षेत्र के लोग दर्शन करने आते रहे. १८ जून १६८४ के दिन उन्होंने अपने प्राण त्यागे.
चाहर वाटी क्षेत्र में हर जाती के लोगों की उनमें बहुत आस्था है. उनके नाम से महिला एवं पुरुष मनौतियाँ मांगते हैं.

सन्दर्भ

* http://shreenathjee.com/historyofshreenathji/nathdawara_prasthan.htm

* राजेंद्र फौजदार:जाट समाज पत्रिका, आगरा, अक्टूबर-नवम्बर २००१, पृष्ठ १४-१७

नोट - अधिक जानकारी के लिए जाटलैंड विकी पर यहाँ पढें -

http://www.jatland.com/home/Baba_Ghasi_Ram

lrburdak
May 7th, 2009, 11:30 AM
Baba Shah Mal was a Tomar Jat resident of village Bijraul in the pargana of Barout in Uttar Pradesh.

The farmers of the area had suffered from over-taxation by the British in the months before the uprising of first freedom movement in 1857. Shah Mal put together a combined force of Jat and Gujar farmers. His army attacked and plundered the tahsil of Barout and the bazaar at Baghpat. [1] Within a short period he took hold of 84 villages of Tomar Desh Khap. During the revolution of 1857, he made his headquarters at bungalow of Irrigation Department on Yanuna River and controlled his operations from there. The British army could not face the army of Shahmal. The British officer Dunlap could escape very marginally in a war with army of Shahmal in July 1857. Unfortunately the turban of Shahmal got entangled with legs of his horse. En English officer named Parkar who new Shahmal took advantage of this situation. He not only killed Shahmal but also cut his body to pieces and chopped his head off. The British army hanged the head of Shahmal on a jawline to terrify the public on 21 July 1857.

lrburdak
May 7th, 2009, 11:37 AM
बाबा शाहमल का जीवन परिचय

बाबा शाहमल जाट (तोमर) बागपत जिले में बिजरौल गांव के एक साधारण परन्तु आजादी के दिवाने क्रांतिकारी किसान थे । वे मेरठ और दिल्ली समेत आसपास के इलाके में बेहद लोकप्रिय थे। मेरठ जिले के समस्त पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी भाग में अंग्रेजों के लिए भारी खतरा उत्पन्न करने वाले बाबा शाहमल ऐसे ही क्रांतिदूत थे। गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए इस महान व्यक्ति ने लम्बे अरसे तक अंग्रेजों को चैन से नहीं सोने दिया था।

अंग्रेज हकुमत से पहले यहाँ बेगम समरू राज्य करती थी. बेगम के राजस्व मंत्री ने यहाँ के किसानों के साथ बड़ा अन्याय किया. यह क्षेत्र १८३६ में अंग्रेजों के अधीन आ गया. अंग्रेज अदिकारी प्लाउड ने जमीन का बंदोबस्त करते समय किसानों के साथ हुए अत्याचार को कुछ सुधारा परन्तु मालगुजारी देना बढा दिया. पैदावार अच्छी थी. जाट किसान मेहनती थे सो बढ़ी हुई मालगुजारी भी देकर खेती करते रहे. खेती के बंदोबस्त और बढ़ी मालगुजारी से किसानों में भारी असंतोष था जिसने १८५७ की क्रांति के समय आग में घी का काम किया.

शाहमल का गाँव बिजरौल काफी बड़ा गाँव था . १८५७ की क्रान्ति के समय इस गाँव में दो पट्टियाँ थी. उस समय शाहमल एक पट्टी का नेतृत्व करते थे. बिजरौल में उसके भागीदार थे चौधरी शीश राम और अन्य जिन्होंने शाहमल की क्रान्तिकरी कार्रवाइयों का साथ नहीं दिया. दूसरी पट्टी में ४ थोक थी. इन्होने भी साथ नहीं दिया था इसलिए उनकी जमीन जब्त होने से बच गई थी.

शाहमल की क्रान्ति प्रारंभ में स्थानीय स्तर की थी परन्तु समय पाकर विस्तार पकड़ती गई. आस-पास के लम्बरदार विशेष तौर पर बडौत के लम्बरदार शौन सिंह और बुध सिंह और जौहरी, जफर्वाद और जोट के लम्बरदार बदन और गुलाम भी विद्रोही सेना में अपनी-अपनी जगह पर आ जामे. शाहमल के मुख्य सिपहसलार बगुता और सज्जा थे और जाटों के दो बड़े गाँव बाबली और बडौत अपनी जनसँख्या और रसद की तादाद के सहारे शाहमल के केंद्र बन गए.

१० मई को मेरठ से शुरू विद्रोह की लपटें इलाके में फ़ैल गई. शाहमल ने जहानपुर के गूजरों को साथ लेकर बडौत तहसील पर चढाई करदी. उन्होंने तहसील के खजाने को लूट कर उसकी अमानत को बरबाद कर दिया. बंजारा सौदागरों की लूट से खेती की उपज की कमी को पूरा कर लिया. मई और जून में आस पास के गांवों में उनकी धाक जम गई. फिर मेरठ से छूटे हुये कैदियों ने उनकी की फौज को और बढा दिया. उनके प्रभुत्व और नेतृत्व को देख कर दिल्ली दरबार में उसे सूबेदारी दी.

12 व 13 मई 1857 को बाबा शाहमल ने सर्वप्रथम साथियों समेत बंजारा व्यापारियों पर आक्रमण कर काफी संपत्ति कब्जे में ले ली और बड़ौत तहसील और पुलिस चौकी पर हमला बोल की तोड़फोड़ व लूटपाट की। दिल्ली के क्रांतिकारियों को उन्होंने बड़ी मदद की। क्रांति के प्रति अगाध प्रेम और समर्पण की भावना ने जल्दी ही उनको क्रांतिवीरों का सूबेदार बना दिया। शाहमल ने बिलोचपुरा के एक बलूची नवीबख्श के पुत्र अल्लादिया को अपना दूत बनाकर दिल्ली भेजा ताकि अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ने के लिए मदद व सैनिक मिल सकें। बागपत के थानेदार वजीर खां ने भी इसी उद्देश्य से सम्राट बहादुरशाह को अर्जी भेजी। बागपत के नूर खां के पुत्र मेहताब खां से भी उनका सम्पर्क था। इन सभी ने शाहमल को बादशाह के सामने पेश करते हुए कहा कि वह क्रांतिकारियो के लिए बहुत सहायक हो सकते है और ऐसा ही हुआ शाहमल ने न केवल अंग्रेजों के संचार साधनों को ठप किया बल्कि अपने इलाके को दिल्ली के क्रांतिवीरों के लिए आपूर्ति क्षेत्र में बदल दिया।

अपनी बढ़ती फौज की ताकत से उन्होंने बागपत के नजदीक जमुना पर बने पुल को नष्ट कर दिया. उनकी इन सफलताओं से उन्हें ८४ गांवों का आधिपत्य मिल गया. उसे आज तक देश खाप की चौरासी कह कर पुकारा जाता है. वह एक स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में संगठित कर लिया गया और इस प्रकार वह जमुना के बाएं किनारे का राजा बन बैठा, जिससे कि दिल्ली की उभरती फौजों को रसद जाना कतई बंद हो गया और मेरठ के क्रांतिकारियों को मदद पहुंचती रही. इस प्रकार वह एक छोटे किसान से बड़े क्षेत्र के अधिपति बन गए.

कुछ अंग्रेजों जिनमें हैवेट, फारेस्ट ग्राम्हीर, वॉटसन कोर्रेट, गफ और थॉमस प्रमुख थे को यूरोपियन फ्रासू जो बेगम समरू का दरबारी कवि भी था, ने अपने गांव हरचंदपुर में शरण दे दी। इसका पता चलते ही शाहमल ने निरपत सिंह व लाजराम जाट के साथ फ्रासू के हाथ पैर बांधकर काफी पिटाई की और बतौर सजा उसके घर को लूट लिया। बनाली के महाजन ने काफी रुपया देकर उसकी जान बचायी। मेरठ से दिल्ली जाते हुए डनलप, विलियम्स और ट्रम्बल ने भी फ्रासू की रक्षा की। फ्रासू को उसके पड़ौस के गांव सुन्हैड़ा के लोगों ने बताया कि इस्माइल, रामभाई और जासूदी के नेतृत्व में अनेक गांव अंग्रेजों के विरुद्ध खड़े हो गए है। शाहमल के प्रयत्नों से हिंदू व मुसलमान एक साथ मिलकर लड़े और हरचंदपुर, ननवा काजिम, नानूहन, सरखलान, बिजरौल, जौहड़ी, बिजवाड़ा, पूठ, धनौरा, बुढ़ैरा, पोईस, गुराना, नंगला, गुलाब बड़ौली, बलि बनाली (निम्बाली), बागू, सन्तोखपुर, हिलवाड़ी, बड़ौत, औसख, नादिर असलत और असलत खर्मास गांव के लोगों ने उनके नेतृत्व में संगठित होकर क्रांति का बिगुल बजाया।
कुछ बेदखल हुये जाट जमींदारों ने जब शाहमल का साथ छोड़कर अंग्रेज अफसर डनलप की फौज का साथ दिया तो शाहमल ने ३०० सिपाही लेकर बसौड़ गाँव पर कब्जा कर लिया. जब अंग्रेजी फौज ने गाँव का घेरा डाला तो शाहमल उससे पहले गाँव छोड़ चुका था. अंग्रेज फौज ने बचे सिपाहियों को मौत के घाट उतार दिया और ८००० मन गेहूं जब्त कर लिया. इलाके में शाहमल के दबदबे का इस बात से पता लगता है कि अंग्रेजों को इस अनाज को मोल लेने के लिए किसान नहीं मिले और न ही किसी व्यापारी ने बोली बोली. गांव वालों को सेना ने बाहर निकाल दिया पर दिल्ली से आये दो गाजी एक मस्जिद में मोर्चा लेकर लड़ते रहे और सेना नाकामयाब रही। शाहमल ने यमुना नहर पर सिंचाई विभाग के बंगले को मुख्यालय बना लिया था और अपनी गुप्तचर सेना कायम कर ली थी। हमले की पूर्व सूचना मिलने पर एक बार उन्होंने 129 अंग्रेजी सैनिकों की हालत खराब कर दी थी।

इलियट ने १८३० में लिखा है कि पगड़ी बांधने की प्रथा व्यक्तिको आदर देने की प्रथा ही नहीं थी, बल्कि उन्हें नेतृत्व प्रदान करने की संज्ञा भी थी. शाहमल ने इस प्रथा का पूरा उपयोग किया. शाहमल बसौड़ गाँव से भाग कर निकलने के बाद वह गांवों में गया और करीब ५० गावों की नई फौज बनाकर मैदान में उतर पड़ा.

दिल्ली दरबार और शाहमल की आपस में उल्लेखित संधि थी. अंग्रेजों ने समझ लिया कि दिल्ली की मुग़ल सता को बर्बाद करना है तो शाहमल की शक्ति को दुरुस्त करना आवश्यक है. उन्होंने शाहमल को जिन्दा या मुर्दा उसका सर काटकर लाने वाले के लिए १०००० रुपये इनाम घोषित किया.
डनलप जो कि अंग्रेजी फौज का नेतृत्व कर रहा था, को शाहमल की फौजों के सामने से भागना पड़ा. इसने अपनी डायरी में लिखा है -

"चारों तरफ से उभरते हुये जाट नगाड़े बजाते हुये चले जा रहे थे और उस आंधी के सामने अंग्रेजी फौजों का जिसे 'खाकी रिसाला' कहा जाता था, का टिकना नामुमकिन था."

एक सैन्य अधिकारी ने उनके बारे में लिखा है कि -

"एक जाट (शाहमल) ने जो बड़ौत परगने का गवर्नर हो गया था और जिसने राजा की पदवी धारण कर ली थी, उसने तीन-चार अन्य परगनों पर नियंत्रण कर लिया था। दिल्ली के घेरे के समय जनता और दिल्ली इसी व्यक्ति के कारण जीवित रह सकी।"

छपरा गांव के त्यागियों, बसोद के जादूगर और बिचपुरी के गूर्जरों ने भी शाहमल के नेतृत्व में क्रांति में पूरी शिरकत की। अम्हेड़ा के गूर्जरों ने बड़ौत व बागपत की लूट व एक महत्वपूर्ण पुल को नष्ट करने में हिस्सा लिया। सिसरौली के जाटों ने शाहमल के सहयोगी सूरजमल की मदद की जबकि दाढ़ी वाले सिख ने क्रांतिकारी किसानों का नेतृत्व किया।

जुलाई 1857 में क्रांतिकारी नेता शाहमल को पकड़ने के लिए अंग्रेजी सेना संकल्पबद्ध हुई पर लगभग 7 हजार सैनिकों सशस्त्र किसानों व जमींदारों ने डटकर मुकाबला किया। शाहमल के भतीजे भगत के हमले से बाल-बाल बचकर सेना का नेतृत्व कर रहा डनलप भाग खड़ा हुआ और भगत ने उसे बड़ौत तक खदेड़ा। इस समय शाहमल के साथ 2000 शक्तिशाली किसान मौजूद थे। गुरिल्ला युद्ध प्रणाली में विशेष महारत हासिल करने वाले शाहमल और उनके अनुयायियों का बड़ौत के दक्षिण के एक बाग में खाकी रिसाला से आमने सामने घमासान युद्ध हुआ.

डनलप शाहमल के भतीजे भगता के हाथों से बाल-बाल बचकर भागा. परन्तु शाहमल जो अपने घोडे पर एक अंग रक्षक के साथ लड़ रहा था, फिरंगियों के बीच घिर गया. उसने अपनी तलवार के वो करतब दिखाए कि फिरंगी दंग रह गए. तलवार के गिर जाने पर शाहमल अपने भाले से दुश्मनों पर वार करता रहा. इस दौर में उसकी पगड़ी खुल गई और घोडे के पैरों में फंस गई. जिसका फायदा उठाकर एक फिरंगी सवार ने उसे घोड़े से गिरा दिया. अंग्रेज अफसर पारकर, जो शाहमल को पहचानता था, ने शाहमल के शरीर के टुकडे-टुकडे करवा दिए और उसका सर काट कर एक भाले के ऊपर टंगवा दिया.

फिरंगियों के लिए यह सबसे बड़ी विजय पताका थी. डनलप ने अपने कागजात पर लिखा है कि अंग्रेजों के खाखी रिशाले के एक भाले पर अंग्रेजी झंडा था और दूसरे भाले पर शाहमल का सर टांगकर पूरे इलाके में परेड करवाई गई. चौरासी गांवों के 'देश' की किसान सेना ने फिर भी हार नहीं मानी. और शाहमल के सर को वापिस लेने के लिए सूरज मल और भगता स्थान-स्थान पर फिरंगियों पर हमला करते रहे. इसमें राजपूतों और गुजरों ने भी बढ़-चढ़ कर साथ दिया. शाहमल के गाँव सालों तक युद्ध चलाते रहे.

21 जुलाई 1857 को तार द्वारा अंग्रेज उच्चाधिकारियों को सूचना दी गई कि मेरठ से आयी फौजों के विरुद्ध लड़ते हुए शाहमल अपने 6000 साथियों सहित मारा गया। शाहमल का सिर काट लिया गया और सार्वजनिक रूप से इसकी प्रदर्शनी लगाई गई। पर इस शहादत ने क्रांति को और मजबूत किया तथा 23 अगस्त 1857 को शाहमल के पौत्र लिज्जामल जाट ने बड़ौत क्षेत्र में पुन: जंग की शुरुआत कर दी। अंग्रेजों ने इसे कुचलने के लिए खाकी रिसाला भेजा जिसने पांचली बुजुर्ग, नंगला और फुपरा में कार्रवाई कर क्रांतिकारियों का दमन कर दिया। लिज्जामल को बंदी बना कर साथियों जिनकी संख्या 32 बताई जाती है, को फांसी दे दी गई।

शाहमल मैदान में काम आया, परन्तु उसकी जगाई क्रांति के बीज बडौत के आस पास प्रस्फुटित होते रहे. बिजरौल गाँव में शाहमल का एक छोटा सा स्मारक बना है जो गाँव को उसकी याद दिलाता रहता है.

शाहमल पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म

महाराजा सूरजमल स्मारक शिक्षा संस्थान दिल्ली क्रांतिकारी बाबा शाहमल पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म तैयार करा रहा है। फिल्म निर्माता डॉ. केसी यादव एवं गुलबहार सिंह के निर्देशन में फिल्म तैयार की जा रही है। फिल्म क्रांतिकारी बाबा शाहमल के जीवन पर आधारित है। बाबा शाहमल ने अंग्रेजों के खिलाफ लम्बी जंग लड़ी थी। देश की आजादी में उनके बलिदान को लोग भूल नहीं पायेंगे। डॉक्यूमेंट्री फिल्म तैयार करने के लिए महाराज सूरजमल अनुसंधान एवं प्रकाशन केन्द्र दिल्ली ने कुछ शॉट वहां फिल्माये। बाबा शाहमल जिस कुएं पर बैठकर अपने साथियों के साथ रणनीति तय करते थे, वहां के शॉट फिल्माये गये। इसके अलावा बाबा शाहमल के गांव व घर के शॉट तैयार किये गये। इस दौरान गांव के लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। फिल्म निर्माता ने बताया कि फिल्म शोध करने में भी काम में आयेगी तथा क्रांतिकारी शाहमल पर अभी तक कोई फिल्म तैयार भी नहीं हुई है।[2]

संदर्भ

1.↑ http://www.csas.ed.ac.uk/mutiny/history5.html
2.↑ http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_5029067_1.html

अधिक जानकारी के लिए जाटलैंड विकी पर पढें -

http://www.jatland.com/home/Baba_Shahmal_Tomar

vikram.dahiya
May 9th, 2009, 04:50 PM
Col Hoshiyaar Singh (Paramveer Chakkar Vijeta)

sbislaharyana
May 27th, 2009, 06:40 PM
u have forgotten few more jats.... my grandfather ICS Rai Bahadur Ragubir Singh who was from Ballabgarh(Faridabad,Haryana).He was a collector in Uttar Pradesh and after retirement he became a Revenue Minister in Bharatpur state.His son Dr.Ranveer Singh Mann who is a chemical engineer and the head of the chemical department in ottawa,Canada.He was also visiting proffesor of Delhi IIT.My nani Shri Subhashini Devi and her father Bhagat Phool Singh who has a university on his name in Gohana,Sonipat.
This university is the first girls university in Haryana and my nani Subhashini Devi got the Padam Shri award in 1976 and she fought lok sabha elections in 1977 on congress ticket....please indorse their name ..as they are also jats from Haryana
I am Sunil Bisla from Haryana staying in Delhi,i do farming and am in politics in Haryana..to know more about them ..please let us know
<input onclick="jsCall();" id="jsProxy" type="hidden">

lrburdak
May 27th, 2009, 07:11 PM
Welcome Sunil ji on Jatland. !!!

You have added nice info here. Kindly give some more details about each personality so that we can create pages on Jatland Wiki also.

Regards,

Ambijat
July 5th, 2009, 11:45 AM
The list is going to remain non-exhaustive as there is hardly any criteria. The missed names of DGs of ICAR the two Parodas and Prof. AL Chaudhary all from Nagore can be cited. So, the point should be among the class be of those Jats whom the people of other communities have adored. Perhaps it can be the best indicator.

jattejram
July 5th, 2009, 12:12 PM
Dear Burdak Sahib,

I would like to add Narendra Pal Singh Choudhary from Nathdwara district Rajasamand Rajasthan. He was a famous freedom fighter in Rajasthan. He started a school in Nathdwara where he used to provide free education to children from various communities. He was also elected as MLA from Mavli assembly constituency in 1977. He was active in social service till his death.

I will send you more information about him.

Regards,
Tej Ram

sandeepdhama
July 22nd, 2009, 12:27 AM
I wold like to add one more jat

Chaudhary Ajit singh(son of Ch charan singh and MP)

Thanks
-Sandeep Dhama

lrburdak
July 22nd, 2009, 08:14 AM
Dear Burdak Sahib,

I would like to add Narendra Pal Singh Choudhary from Nathdwara district Rajasamand Rajasthan. ....
Regards,
Tej Ram

Tejramji, provide some more info about his village gotra and achievements so that we can create a page for him.

Regards,

dndeswal
July 23rd, 2009, 08:03 AM
I wold like to add one more jat

Chaudhary Ajit singh(son of Ch charan singh and MP)

Thanks
-Sandeep Dhama

A page on Ch. Ajit Singh already exists. Additions can always be made.

http://www.jatland.com/home/Chaudhary_Ajit_Singh

malikseema
July 23rd, 2009, 09:35 AM
I ALSO LIKE TO ADD 1 MORE FAMOUS PERSONALITY TO THIS THREAD...........
CH.PIRU SINGH
VILLAGE-MATINDU
KHARKHODA,DISTT.-SONEPAT
HE WAS BORN IN A JAT FAMILY N WAS ARYA SAMAJI AND A FREEDOM FIGHTER.
HE LAID STONE OF FIRST GURUKUL OF NORTH INDIA---GURUKUL MATINDU IN 1904,ON HIS LANDS.
LATER ON HE DID SO MANY SOCIAL REFORMS.......HE WAS THE YONGEST "JAT PRADHAN " OF DAHIYA KHAAP.
HE HEADED THE FIRST MAHAPANCHYAT ---SARVKHAAP MAHAPANCHYAT IN 1911,IN VILLAGE BARONA...IN THIS PANCHAYAT 25 RULES WERE MADE FOR PROPER WORKING'S OF SOCIETY........
a) educating girls.....
b)abolition of DHAEJ PRATHA.....
c)bal-vivah par rok...
d)less expenditure on marriages.....
d)taking steps on eradication on tambakoo n liqiours...
e)regular organising HAWANS........
F)preaching ARYASAMAJ.....
and many more........
HE WAS THE FIRST MEMBER OF AICC--ALL INDIA CONGRESS COMMITEE FRON JOINT PUNJAB ,WHO ATTENDED A CONGRESS ADHIVASHAN HELD ON RAAVI NADI BANKS IN 1929.
HE WAS A GREAT SOCIAL REFORMER WHO LAID HIS LIFE FOR SOCIETY UPLIFTMENT.

VikramMandwal
July 23rd, 2009, 09:11 PM
We Forget Tau Devi Lal and Sir Chotu Ram G .. So I am adding

Jannayak Tau Devi Lal

Sir Chotu Ram

lrburdak
July 23rd, 2009, 10:24 PM
Vikramji,

How can we forget such great persons. They are here on Jatland Wiki -

http://www.jatland.com/home/Chaudhary_Devi_Lal

http://www.jatland.com/home/Sir_Chhotu_Ram

Can you develop history of your gotra Mandwal ?

Regards,

harish24
August 23rd, 2009, 06:57 PM
Burdakji How you can forget the present Agriculture Minister of RAJASTHAN , Ch. Harji Ram Burdak.:rock

lrburdak
August 23rd, 2009, 08:13 PM
Harishji

Harji Ram Burdak is very much on Jatland Wiki here-

http://www.jatland.com/home/Harji_Ram_Burdak

Regards,

harish24
August 27th, 2009, 09:22 AM
Monica singh is a renowned Oddisi Dancer of international repute , she belong to a Jat family from JHOJHU KALAN village in BHIWANI district,she can be seen on www.monicasingh.com (http://www.monicasingh.com).

lrburdak
August 28th, 2009, 08:02 AM
Harishji,

She must me born in a Sangwan family?

harish24
August 29th, 2009, 09:24 PM
Yes Burdakji she is SANGWAN by birth.

drssrana2003
August 30th, 2009, 10:02 PM
Laxman Ji,
I suggest the name of Professor Ranbir Singh, Vice -Chabcellor of the National Law University, Delhi.Before this he was Vice-Chancellor of the Law University at Hyderabad.The present University is located in Dwarka, a sub-city in Delhi.It mainly runs five year Hons degree courses in Law. Admissions are after passingTen plus two examination through an entrance test. The Registrar of the university is also a Jat, Professor Ghanshyam Singh.

lrburdak
August 31st, 2009, 09:28 AM
Yes Burdakji she is SANGWAN by birth.

Harishji,

We have created a page for Monica Singh on Jatland Wiki. See it here -

http://www.jatland.com/home/Monica_Singh

Regards,

lrburdak
August 31st, 2009, 09:32 AM
Rana Saheb,

Can you provide Some more info about Prof. Ranbir Singh like his gotra and place of birth and his education etc so that we can have a full page for him.

regards,

drssrana2003
September 1st, 2009, 04:26 PM
Laxman Ji,
Professor Ranbir Singh was born at village Atta in Panopat District. His gotra is Gahlan. He passes his senior secondary Examination from his village school at Atta.He did his pre-enginering from Hindu college Sonepat. he then moved onn to the kurukshetra university from where he completed the best part of his education-BSC., LLB, LLM,Ph.D. He rose to the position of Professor in due course of time.He taught at MDU University Rohtak for some time. He joined as Professor of law At Bangalore in 1978. Later he was responsible for setting up the National Law school(later renamed University) at Hyderabad, which he headed for two terms upto 2008 , when he moved to Delhi to set up another Law University viz. National Law University, Delhi, which heads now as Vice-chancellor.

lrburdak
September 1st, 2009, 08:17 PM
Rana Saheb,

We have article on Professor Ranbir Singh on Jatland Wiki. See at -

http://www.jatland.com/home/Professor_Ranbir_Singh

With info provided by you I have expanded three articles:

http://www.jatland.com/home/Atta

http://www.jatland.com/home/Gahlan

We had no info about this gotra and village.

Can you upload a photo or send me by e-mail?

Thanks

randeep
October 19th, 2009, 11:44 AM
Laxman Ji,
yodha dhile ram(dhilu)(samrat vikarmaaditya ka senapati)

bhagat phaul singh

sant garib das chhudani wale

padhamshree bahan subhashni ji

ch.tikka ram ji (formar maal mantri of joint punjab after ch.chhotu ram)

randeep
October 19th, 2009, 11:45 AM
Laxman Ji,

bhagat phaul singh

thanks
RANDEEP GHANGAS

pawariya
October 28th, 2009, 12:07 PM
Praveen Kumar- Indian cricketer grom Meerut

dndeswal
October 29th, 2009, 11:48 AM
Laxman Ji,

bhagat phaul singh

thanks
RANDEEP GHANGAS

Praveen Kumar- Indian cricketer grom Meerut

Pages on Sant Garib Das and Praveen Kumar already exist !

http://www.jatland.com/home/Sant_Garib_Das

http://www.jatland.com/home/Praveen_Kumar (http://www.jatland.com/home/Praveen_Kumar)

lrburdak
November 21st, 2009, 05:17 PM
Kavita Goyat (कविता गोयत) is a boxer who won gold medal in Hanoi Asian Indoor Games-2009 in 64 kg category. Kavita outclassed Khassenova Saida of Kazakhstan by 8-4 in the 64 kg category. Kavita led 2-0 after the first round, and extended the lead to 4-2 in the second round. Saida came back strongly in the third round and narrowed the margin to 4-5. Kavita, however, played well in the last round and bagged three more points without conceding any.

Read more on Jatland Wiki at -

http://www.jatland.com/home/Kavita_Goyat

Congratulations from Jatland !!!

ajit2009
December 9th, 2009, 09:37 PM
I add the following :

1. Ch. Bansi Lal
2. Ch. Ranveer Singh, Member of Constituent Assembly and father of the present CM of Haryana.
3. Ch. Nathu Ram Mirdha
4. Ch. Daulat Ram Saran, MP and social activist
5. Ch. Hardwari Lal
6. Ch. Priyavrat, (the Bhatta King)
7. Virender Sehwag
8. Principal Hoshyar Singh (a dedicated teacher, whose several students reached high positions)
9. Dr. Lal Chand Kajla (a famous doctor and unfortunately grand father (nana)
of Pamela Bordes)
10. Som Pal Shastri
11. Master Chandgi Ram - Pahalwan
12. Dr. S.S. Rana, (Principal of Shivaji College and Dean of Colleges, Delhi University)
13. Ch. Om Prakash Chautala
14. Raja Nahar Singh of Ballabh Garh
15. Brig. Hoshiyar Singh
16. Col. Hoshyar Singh, PVC

adhe te thaga ke nam bhar rakhe hai sehrawat ji
inme asli nam jod lo Harful jat julane ka jisne kera kitne hathe tode
ekla chana tha u jo bhad fod gya.

captparry
December 10th, 2009, 01:25 PM
Sameer Gahlaut

Gone through the complete thread but did not find the name of a vibrant Jat Bussinessman..........Sameer Gahlaut (Chairman Indiabulls Group), Recipeint of Most promising youngest Entrepreneur award & also listed as youngest Billionaire Of Asia...What a empire he has created at such a young age...:)

dndeswal
December 11th, 2009, 06:11 AM
Sameer Gahlaut

Gone through the complete thread but did not find the name of a vibrant Jat Bussinessman..........Sameer Gahlaut (Chairman Indiabulls Group), Recipeint of Most promising youngest Entrepreneur award & also listed as youngest Billionaire Of Asia...What a empire he has created at such a young age...:)

Wrong. Rather than going through this thread, please see Jatland Wiki pages. There is a special page on Sameer Gahlot. See this page -

http://www.jatland.com/home/Sameer_Gahlot

Fateh
December 13th, 2009, 06:06 PM
First of all I would like to congretulate sh Laxmanji & also all those who provided information. Secondly, I feel the name of the post should have been the well known jats, but the name doesnot mater much, read post no 153 by lakaraji who has nicely put it across. When we discuss histry than we have to go to our routes, place, religion, position etc doesnot matter. However, we should list them seperately under different heads. Laxamanji, Shish Ram ola served in IGernadiers now 2Guards in ranks & left the service early on medical grounds.I would like to submit the name of Maj Gen (Retd) RM Kharb who retired as head of RVC & after retirement, continously heading the Animal Welfare Board Of India as Chairman & doing a great service.

desijat
January 1st, 2010, 09:53 PM
- CH- Ajit singh

Happy new year to u too :-)

Can you please list 3 achievements of Ajit Singh?

tomarhitesh23
January 1st, 2010, 10:23 PM

bhai pehle tu manmohan singh ke 3 achievements bata :)

Har cheej list nahi ki jati....

piush_tomar
January 1st, 2010, 10:26 PM
Dear All,
Ram Ram ji & Happy New year 2010.

Can you tellme single achivement b ajit singh aur charan singh for jat community

tomarhitesh23
January 1st, 2010, 10:32 PM
Dear All,
Ram Ram ji & Happy New year 2010.

veerbhan ji wish you a very happy new year...

aap please hum bagpat wallon ki insult mat karwaoo... is list main chaudhary sab ka naam judwa ke.....

tomarhitesh23
January 1st, 2010, 10:35 PM
Can you tellme single achivement b ajit singh aur charan singh for jat community
Tomar bhai...C.c,haran singh ji ke baare main atleast galat mat bol..... baki teri marji.. anyways happy new year

tomarhitesh23
January 1st, 2010, 10:40 PM

Please add ALL HARYANVIES ... this list worth for them only :)

prashantacmet
January 1st, 2010, 11:02 PM

http://www.jatland.com/forums/showthread.php?865-WHAT-WERE-CHARAN-SINGH-S-CONTRIBUTIONS-AS-A-JAT-or-AS-A-LEADER-FOR-COMMON-PEOPLE&highlight=neeraj+vedwan....................

Why are dragging chaudhary saahab in each and every thread? Stop pouring out ur crippled thoughts now. You must be whipped on naked body for your cheap comments against chaudhary saahab. I meant it and absolutely you deserve that

dndeswal
January 2nd, 2010, 05:03 AM

Piyush bhai, regarding Ch. Charan Singh, you have to take some weeks' off from UK and go to some villages of Baghpat, Meerut or Haryana or Rajasthan and meet elderly people. Only then you will realise how deep respect they have towards Ch. Charan Singh even today, though it is not the same case with his son Ajit Singh. It is better such topics are not discussed in this particular thread.

desijat
January 2nd, 2010, 02:46 PM
bhai pehle tu manmohan singh ke 3 achievements bata :)

Har cheej list nahi ki jati....

I am not comparing him to Manmohan Singh, just questioned you on ur suggestion, if you answer you will get ur answer if not stop suporting someone who isnt worth it

piush_tomar
January 2nd, 2010, 05:06 PM
I am not comparing him to Manmohan Singh, just questioned you on ur suggestion, if you answer you will get ur answer if not stop suporting someone who isnt worth it

Dear Vikas,
You wont get any answer about Ajit singh achievement as there is no single achievement by him.I would like to pull attention of all Jat lander that Ajit singh did;nt ask single question in parliament since last 7 years for the people of Baghpat. He even not spent yearly MP fund in his constituency.
Baghat Lok sabha area severely need school, professional institute, Agro based food industry, Milk food industry(I am not talking about big dreams like Economic zones), Hospital, roads etc but not a single penny of MP fund given for above development. Yes He spent money on Boundry wall of grave yards, jat Bhawan etc which is not directly associated with development. This is happening deliberately to make people mentally satisfied with existing problem and they managed with it ..”Yeh to aisa hi rahega , jab peechley 50 salon se kuch nahi hua”
So brother Vikas you will not find any answer here.

piush_tomar
January 2nd, 2010, 05:08 PM

Dear Vikas,
You wont get any answer about Ajit singh achievement as there is no single achievement by him.I would like to pull attention of all Jat lander that Ajit singh did;nt ask single question in parliament since last 7 years for the people of Baghpat. He even not spent yearly MP fund in his constituency.
Baghat Lok sabha area severely need school, professional institute, Agro based food industry, Milk food industry(I am not talking about big dreams like Economic zones), Hospital, roads etc but not a single penny of MP fund given for above development. Yes He spent money on Boundry wall of grave yards, jat Bhawan etc which is not directly associated with development. This is happening deliberately to make people mentally satisfied with existing problem and they managed with it ..”Yeh to aisa hi rahega , jab peechley 50 salon se kuch nahi hua”
So brother Vikas you will not find any answer here.

desijat
January 2nd, 2010, 05:09 PM
Piush

That is exactly my point, why to even promote him as a leader then?

Veerbhan
January 2nd, 2010, 11:07 PM
Hi Piyush- The only thing which i was interested to test is Criticism inside our community & thats prove here.

Let me clarify ur query, may be not straight answer but u can extract from below lines:

Piyush aajkal northern India main haar koi apne samaj ko badhawa de raha hai, by creating social community forums. sabhi samaj ke paas representator hai jo nationally community ko putup kar sakta hai.
Hum jaton ke paas mujhe batao ek Ch ajit singh ji ke alawa koun hai- jara sochna.
Is baar jab India aao tou delhi main kisi Parliament concerns se poochna ke main jaat hun kya koi MP meri madat kar sakta hai tou ek hi aawaj aayegi k Ch ajitsingh kara sakte hain, main nai janta ke kam hoga ya nahi but ye public ka manna hai.
Ch ajit singh ji hamesha jaaton ke mudde ko uthate aaye hain, vo alag baat hai k results nai aaye.
Todays Community symbols are: Yadav-Sh Mulayam singh yadav, Tyagi- sh KC Tyagi, Gujjars- Sachin pilot, SC/ST- Km Mayawati , Lodhas- Sh kalyan singh, Thakur- sh Rajnath singh. Jaat-.........................., pl fillup honestly.

Piyush bhai hamari community ke liye tou tumhara UK main hona bade garv ki baat hai. main tou tumhara naam bhi recommend karta hun.
Piyush bhai hume apni community ko badhane ke liye apno ki achhaiyan dekhne padengi.
Hume apni community ko globaly project karna hai tou internal criticism se bahar aana hoga.

If something wrong then i m sorry.

Regards

Veerbhan

Veerbhan
January 2nd, 2010, 11:15 PM
Bhai sahab mujhe ek bande ka naam bata do jisne ajit singh ke alawa western UP ki aawaj parliament main uthai ho, we people are expert in criticizing.
Aur bagpat main Ch ajit sing ke alawa kisi ne vikas ki baat ki ho tou batao.

If u have such feeling pl convey to him directly.

Think once if we are widrawing Ch ajit singh then who is the leader we have we can project for our community.

Regards

arunshamli
January 3rd, 2010, 12:01 AM
अजित सिंह एक साफ सुथरी छवि के जाट नेता हैं. आज तक कभी किसी घोटाले में उनका नाम नहीं सुना गया है, जबकि कई ऐसे बड़े बड़े नेता है जो करोडो डकार जाते हैं और फिर भी जनता उन सबको नजरंदाज कर देती है. ऐसा नहीं है की अजित सिंह ने कुछ काम नहीं किया है, कई सारे चीनी मिल उन्होंने खुलवाए. उसके पहले लोग अपना गन्ना कोल्हू में डालते थे जो कि कभी भी किसानों को अच्छे दाम नहीं देते थे. बहुत दिन पहले की बात नहीं है जब गन्ने के भाव को लेकर किसानो ने आन्दोलन किया था तो अजित सिंह उस आन्दोलन के अग्रणी नेताओं में से एक थे. और उसका परिणाम भी सामने है कि आज उत्तर प्रदेश के किसानों को गन्ने के अच्छे दाम मिल रहे हैं और लोग काफी खुश भी हैं.

अजित सिंह जाटों को आरक्षण दिलाने के पक्ष में भी हैं और उसके लिए समय समय पर आवाज उठाते रहते हैं. हरित प्रदेश को लेकर अजित सिंह के अलावा कोई और नेता बात भी नहीं करता.

मुझे ऐसा कोई कारण नहीं लगता कि जाटों को अजित सिंह को समर्थन नहीं देना चाहिए.

prashantacmet
January 3rd, 2010, 01:23 AM
Hi Piyush- The only thing which i was interested to test is Criticism inside our community & thats prove here.

Let me clarify ur query, may be not straight answer but u can extract from below lines:

Piyush aajkal northern India main haar koi apne samaj ko badhawa de raha hai, by creating social community forums. sabhi samaj ke paas representator hai jo nationally community ko putup kar sakta hai.
Hum jaton ke paas mujhe batao ek Ch ajit singh ji ke alawa koun hai- jara sochna.
Is baar jab India aao tou delhi main kisi Parliament concerns se poochna ke main jaat hun kya koi MP meri madat kar sakta hai tou ek hi aawaj aayegi k Ch ajitsingh kara sakte hain, main nai janta ke kam hoga ya nahi but ye public ka manna hai.
Ch ajit singh ji hamesha jaaton ke mudde ko uthate aaye hain, vo alag baat hai k results nai aaye.
Todays Community symbols are: Yadav-Sh Mulayam singh yadav, Tyagi- sh KC Tyagi, Gujjars- Sachin pilot, SC/ST- Km Mayawati , Lodhas- Sh kalyan singh, Thakur- sh Rajnath singh. Jaat-.........................., pl fillup honestly.

Piyush bhai hamari community ke liye tou tumhara UK main hona bade garv ki baat hai. main tou tumhara naam bhi recommend karta hun.
Piyush bhai hume apni community ko badhane ke liye apno ki achhaiyan dekhne padengi.
Hume apni community ko globaly project karna hai tou internal criticism se bahar aana hoga.

Regards

Veerbhan

Aren't you proud of a farmer who is earning livelihood for himself and his family by a rigorous labour of days and nights? Why should be proud of only a person who has gone abroad. A farmer is bucking up in fields to feed his family and a NRI also doing the same somewhere else. Both are different, their life journey is different. If you want to have pride ...have it for both. why do a farmer need to be obsessed with inferiority and stow himself with a sense of pride for NRI? Is a NRI burning his blood for farmer's misery? No..... He is just humiliating a farmer on each and every front and this "sick" attitude of a farmer instigates a NRI to induce him "poor, gulam and uneducated sugarcane farmer". Have pride for yourself and get rid of your sick attitude.

piush_tomar
January 3rd, 2010, 08:30 AM

Regards

Veerbhan

Veerbhan,

Being a number one leader of western UP , Baghpat became the most un developed area of western UP.Being a number one leader of western UP ..below are the facts and reply on this:

piush_tomar
January 3rd, 2010, 08:36 AM
Aren't you proud of a farmer who is earning livelihood for himself and his family by a rigorous labour of days and nights? Why should be proud of only a person who has gone abroad. A farmer is bucking up in fields to feed his family and a NRI also doing the same somewhere else. Both are different, their life journey is different. If you want to have pride ...have it for both. why do a farmer need to be obsessed with inferiority and stow himself with a sense of pride for NRI? Is a NRI burning his blood for farmer's misery? No..... He is just humiliating a farmer on each and every front and this "sick" attitude of a farmer instigates a NRI to induce him "poor, gulam and uneducated sugarcane farmer". Have pride for yourself and get rid of your sick attitude.

Being a Number one "Jaton Ka Neta" and being MP since last 30 years he did'nt ask single question related to "Jat reservation" in Parliament since.Just go through the parliament website and find your answer.

piush_tomar
January 3rd, 2010, 08:42 AM
अजित सिंह एक साफ सुथरी छवि के जाट नेता हैं. आज तक कभी किसी घोटाले में उनका नाम नहीं सुना गया है, जबकि कई ऐसे बड़े बड़े नेता है जो करोडो डकार जाते हैं और फिर भी जनता उन सबको नजरंदाज कर देती है. ऐसा नहीं है की अजित सिंह ने कुछ काम नहीं किया है, कई सारे चीनी मिल उन्होंने खुलवाए. उसके पहले लोग अपना गन्ना कोल्हू में डालते थे जो कि कभी भी किसानों को अच्छे दाम नहीं देते थे. बहुत दिन पहले की बात नहीं है जब गन्ने के भाव को लेकर किसानो ने आन्दोलन किया था तो अजित सिंह उस आन्दोलन के अग्रणी नेताओं में से एक थे. और उसका परिणाम भी सामने है कि आज उत्तर प्रदेश के किसानों को गन्ने के अच्छे दाम मिल रहे हैं और लोग काफी खुश भी हैं.

अजित सिंह जाटों को आरक्षण दिलाने के पक्ष में भी हैं और उसके लिए समय समय पर आवाज उठाते रहते हैं. हरित प्रदेश को लेकर अजित सिंह के अलावा कोई और नेता बात भी नहीं करता.

Better you go through given below link:
http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_6007061_1.html
पश्चिमी यूपी में बढ़ते क्राइम से आहत है मुंबई एटीएस प्रमुख:
बड़ौत (बागपत)। डा. केपी रघुवंशी वो शख्सियत है, जिनके कंधों पर मुंबई एटीएस प्रमुख की जिम्मेदारी है। वे मूल रूप से मुजफ्फरनगर के कुटबी गांव के रहने वाले हैं लेकिन बागपत जिले से उनका रिश्ता पुराना है। उनकी शिक्षा बड़ौत के जनता वैदिक इंटर व डिग्री कालेज में पूरी हुई। उन्होंने कहा भी कि एक दिन का मुश्किल से अवकाश मिला है। बड़ौत से इतना गहरा रिश्ता है कि छूट नहीं पाता। जवानी के दिन याद आते हैं..वो भी क्या दिन थे, हम भी इन्हीं मैदानों पर खेलते थे, पढ़ाई करते थे। आज जिंदगी में जबरदस्त व्यस्तता बढ़ गयी है। पश्चिमी यूपी में युवाओं के क्राइम की राह पर बढ़ने से भी वो बेहद आहत हैं।

डा. रघुवंशी जैसे ही जेवी कालेज के प्राचार्य डा. यशवीर सिंह के आवास पर पहुंचे तो पत्रकारों ने उन्हें घेर लिया। उन्होंने कहा कि वो निजी कार्यक्रम में आये हैं और बड़ी मुश्किल से एक दिन का अवकाश मिला है। यहां की बहुत याद आती है, मगर क्या करें सिर पर जिम्मेदारी बहुत बड़ी है, जिसके चलते यहां आ भी नहीं पाता हूं। मैं अब भी चाहता हूं कि मैं फिर से प्रोफेसर बनूं। इस काम में तनाव भी नहीं है। डा. रघुवंशी ने कहा कि यहां का युवा गलत दिशा में जा रहा है, जिसकी ऊर्जा को सही दिशा में लगाया जाना चाहिये। युवाओं का भटकाव रोकना होगा, वो चाहते है कि फिर वे एक दिन का समय निकालकर कालेज के छात्रों के बीच पहुंचें और उन्हें बतायें कि युवाओं की दिशा उचित होनी चाहिये। यहां के युवा बेहद ऊर्जावान हैं। ऊर्जा सही दिशा में लगायी तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

piush_tomar
January 3rd, 2010, 08:59 AM
People who are supporting their "Nak" their leader..they want Jat Ya to Kheti mein apni dahi tudawey ya fir Border par Jan dey..aur yeh neta Jo itney salon se Jaton ki vote par Rajneeti kar rahe hey woh Kuch Na Karey.
Mr. Ajit Singh will you go there at "Shaheed Home" May be he voted you from border also.
I am mentioning here this link because this " Chaproli Vidhan sabha" never Defeated their "Jaton Ki Nak" Ch. Charan singh or Ajit singh.
http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_6067741.html
छपरौली का बेटा जम्मू-कश्मीर में शहीद
छपरौली (बागपत) : आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान कुलदीप की शहादत से छपरौली कस्बा शोक में डूब गया। देर रात शहीद का पार्थिव शरीर छपरौली पहुंचा। इस दौरान हजारों लोगों ने नम आंखों के साथ शहीद को अंतिम विदाई दी।

सीआरपीएफ के जवान कुलदीप सोपोर जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान 30 दिसंबर को शहीद हो गया था। इसकी सूचना गुरुवार की सुबह शहीद कुलदीप के घर छपरौली में परिजनों को लगी तो परिवार के साथ ही पूरा कस्बा शोक में डूब गया। कुलदीप पुत्र राजवीर सिंह 30 मार्च 2007 में रामपुर 177 बटालियन में सीआरपीएफ में भर्ती हुआ था। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद कुलदीप की पहली तैनाती जम्मू-कश्मीर के सोपोर में हुई थी, यहां मुठभेड़ के दौरान कुलदीप शहीद हो गया। कुलदीप की शाहदत की खबर छपरौली कस्बे के लोगों को लगी तो पूरा कस्बा शो में डूब गया। गुरुवार देर रात शहीद का पार्थिव शरीर लेकर सीआरपीएफ के जवान यहां पहुंचे। इस दौरान हजारों लोगों ने उसे अंतिम विदाई दी।

Veerbhan
January 3rd, 2010, 08:24 PM

Mere bhai jo apne kaha vo 100% sahi hai.

Regards

Veerbhan

Veerbhan
January 3rd, 2010, 08:33 PM

Dear Prashant,
I honour your statement,
You know ye Piyush bhi kisaan pariwar se hi gaya hoga(becoz our community basically farmer first then proffession), osliye mere bhai hume iska bhi garv hona chaiye, isko bula ke is baar jaat sabha main sammanit bhi karwate hain,lekin iska dimag bhai community se bilkul khatta hai.

Veerbhan
January 3rd, 2010, 08:47 PM
Veerbhan,

Being a number one leader of western UP , Baghpat became the most un developed area of western UP.Being a number one leader of western UP ..below are the facts and reply on this:

Mere bhai- mujhe ek baat bato:
School jake main khud padhunga ye Mr. Ajit singh
School ki kami hume mehsus hogi ya AS
Village ki problem panchayat dekhegi ya AS
Hume khana kya banana hai hum dekhenge ya AS

Yes jo AS dekhenge vo ye hai:
Village ka pardhan delegation lekar apni problem AS ke paas jaye aurAS ne na suni ho to batana Raje(I have set of Examples)
Kisi parivar ke bande ne AS se kaha ho mere bachhe ki padhaiye ke liye paise nahi hai- batao raje
Basic devlopment hamari khud ki jimadari jyada hai AS ki kam

Example of AS speech-

Chaudhary sahab(AS) ne ek rally main kaha ke kisan ko army aur clerk se upar uthna chaiye, AS margdarshan kar skte hain na k ghar aake form bharenge.

Aur bahi bagpat aur baraut ke vikas ek aadmi ke liye AS ne karaya aaj tak kisi ne nai karaya, baki vahan ki janta ki basic sense bahut matter karti hai.
Tum jaise bhai US main ho tou karo na apne area ki janta ko guide, jab bhi india aao aakar do thoda time.

My dear to say is very easy but to drive is really tough.

Main apni baradri ke har insan ko support karne ki koshish karta hun na k criticise.

Vaise main bhi 5 countries visit kar chuka hun, aur gained experience ko jat sabha main shere karta hun jisse ki hamara samaj bhi kuch aware ho.

If something wrong i m soory

Veerbhan
January 3rd, 2010, 09:05 PM
Being a Number one "Jaton Ka Neta" and being MP since last 30 years he did'nt ask single question related to "Jat reservation" in Parliament since.Just go through the parliament website and find your answer.

Piyush bhai,
Mujhe lagta hai tumeh kuch bhi pata nai hai,.
Website pe mat jao, jaaton ko koi grow karte nai dekhna chahta ok, yahan pe agar reservation ke issue ko kisi ne uthaya hai tou Vo ch. AS hain aur Jaat sabha.

yahan ki janta janti hai aur jatton ka vote sabko pyarra hai lekin uski sudh lene vala koi nai hai.

Mujhe Lagta hai ek saaf chhavi ke neta ke baren main aisa discussion karke hum galat kar rahe hain.

Pl think coolly

piush_tomar
January 4th, 2010, 10:39 AM
Piyush bhai,
Mujhe lagta hai tumeh kuch bhi pata nai hai,.
Website pe mat jao, jaaton ko koi grow karte nai dekhna chahta ok, yahan pe agar reservation ke issue ko kisi ne uthaya hai tou Vo ch. AS hain aur Jaat sabha.

yahan ki janta janti hai aur jatton ka vote sabko pyarra hai lekin uski sudh lene vala koi nai hai.

Mujhe Lagta hai ek saaf chhavi ke neta ke baren main aisa discussion karke hum galat kar rahe hain.

Pl think coolly
Veerbhan,
Now you saying the data which is available on parliament website is wrong :) . Tell me one thing. Ajit singh getting maximum number of votes from Jats on the name of Ch. Charan singh. Every time he sold Jat support and vote to other parties for the sack of his own interest. He supported Mulayam singh and was the part of his government in UP and then changed the stand and joined hand with BJP and sold all Jats vote to Rajnath singh in recent lok sabha election than His son went to farooqabad for supporting Dimple yadav in recent lok sabha election. Tell me how many Lok sabha ticket he distributed to Jat candidate except his son and himself and Anuradha chaudhry.
You also know after election how he was trying to join the congress and finally could’nt succeed.
When he was joining hand other parties did he think even single time that his community voted to him only not to other parties. so think sincerely about the real picture don’t think in a negative way. He is a IIT computer engineer and spent over 15 years in a software industry in Boston, USA. Being a MP how many computer he has given to schools in baghpat , nothing because he wants his voter remain uneducated and unfamiliar with other development work and vote him every time.
He is the most educated MP in parliament and still don’t talk about issues related to development, employment, industrialization. He can reach to jantar mantar for sugar cane farmers but cant go for any agitation related to above mentioned issues.

Veerbhan
January 5th, 2010, 11:08 PM
Veerbhan,
Now you saying the data which is available on parliament website is wrong :) . Tell me one thing. Ajit singh getting maximum number of votes from Jats on the name of Ch. Charan singh. Every time he sold Jat support and vote to other parties for the sack of his own interest. He supported Mulayam singh and was the part of his government in UP and then changed the stand and joined hand with BJP and sold all Jats vote to Rajnath singh in recent lok sabha election than His son went to farooqabad for supporting Dimple yadav in recent lok sabha election. Tell me how many Lok sabha ticket he distributed to Jat candidate except his son and himself and Anuradha chaudhry.
You also know after election how he was trying to join the congress and finally could’nt succeed.
When he was joining hand other parties did he think even single time that his community voted to him only not to other parties. so think sincerely about the real picture don’t think in a negative way. He is a IIT computer engineer and spent over 15 years in a software industry in Boston, USA. Being a MP how many computer he has given to schools in baghpat , nothing because he wants his voter remain uneducated and unfamiliar with other development work and vote him every time.
He is the most educated MP in parliament and still don’t talk about issues related to development, employment, industrialization. He can reach to jantar mantar for sugar cane farmers but cant go for any agitation related to above mentioned issues.

Hi Piyush my clarification on ur comments are as below:
-to join any party is compulsion becoz sitting in opposition with few MLA's/MP's is no use.
-to support rajnath singh is wise decesion becoz ghaziabad se RLD ki seat nikalti hi nahi- aur aal MLC ka election agar Meerut/baghpat/Ghaziabad se RLD jeetege tou vo kewal rajnathsingh ka support hoga.
-Tickets to jaat- agar kewal jaton ko ticket dena shuru kardiya to seat other than baghpat/muzaffarnagar seat to niklegi hi nahi balki party bhi khatam ho jayegi, you know how mayawati is in power becoz of giving tickets to other castes.
- congress mein RLD ka vilay, Ch ajit singh ji ki kewal do demand thi, jaat aarakshan aur Harit pradesh, agar cangress agree karti to chaudhary sahab RLD ka vilay congress main ho jata, jo hamari community ke liya bahut bada vardan tha.
-compaining of Jyant at other Constituency, bhai ye samya ki jarorat hai otherwise RLD kabhi 4district se bahar nai nikal paayegi.
-Computers & schooling devlopment: Bhai mere hum sab bolte bahut hain aaj tak chaudhary sahab ke paas hum kewal ladai jhagde ke masle lekar jate hai na ki devlopment ke.

At the end my brother party cast se nai chalti lekin har partyak community se supported jaroor hai, so think coolly be positive .

Ragards

Veerbhan

lrburdak
January 28th, 2010, 09:35 PM
Padma awards to Jats on 26 January 2010

Padma Bhushan - K P Singh

Padma Shri - Sehwag, Saina Nehwal and Vijender Singh

Congrats !!!

Fateh
January 29th, 2010, 05:24 AM
Really good achievement, heartiest congratulations to all of them & thanks to the Govt

dineshdhochak
January 29th, 2010, 09:36 PM
Dear all

Its my pleasure to write here that my village hero and my neighbour who sacrificed his life to save our motherland .........gets ASHOK CHAKRA ON 26TH January .

Award is given by honable president of india

गोहाना, संवाद सहयोगी : जिले के लाठ गांव के शहीद हवलदार राजेश कुमार को गणतंत्र दिवस पर अशोक चक्र से सम्मानित किए जाने पर उसके परिजन व ग्रामीण गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। ग्रामीणों के मुंह से बरबस यह शब्द निकल रहा था कि उनके गांव का लाल युवा पीढ़ी के लिए आदर्श बनेगा व युवाओं में देशभक्ति की भावना जागृत होगी। मंगलवार को शहीद की पत्नी बबीता व दोनों बच्चे ज्योति व नीरज दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए। राष्ट्रीय समारोह में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने शहीद राजेश को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल एक अगस्त को जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में लाठ गांव के हवलदार राजेश कुमार ने अदम्य साहस व वीरता का परिचय दिया था। मरते दम तक उसने आतंकवादियों का कड़ा मुकाबला किया। 11 बटालियन राजपूताना राइफल के इस हवलदार ने चार आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। तभी एक आतंकवादी की बंदूक से निकली गोलियां राजेश के पेट में आकर लगी। इसके बाद भी काफी देर तक राजेश लहूलुहान हालत में आतंकवादियों की गोलीबारी का जवाब देता रहा। शाम पौने सात बजे राजेश के शरीर से अधिक खून बह जाने के कारण उसने दम तोड़ दिया। गौरतलब है कि शहीद राजेश कुमार ने कारगिल युद्ध में भी सक्रिय रूप से भाग लिया था। कारगिल युद्ध में राजेश के उत्कृष्ट कायरें को देखते हुए उसे प्रशसा पत्र भी दिया गया था। इसके अलावा भी कई अवसरों पर आतंकवादियों से उसकी मुठभेड़ हुई, जिसमें उसने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर जमकर लोहा लिया था। शहीद की पत्**नी बबीता ने कहा था कि जहा उसे पति के शहीद होने पर गर्व है, वहीं उनकी पारिवारिक जिंदगी में भूचाल सा आ गया है। शहीद की मा और पिता का काफी समय पहले ही निधन हो चुका है। दरअसल गाव लाठ निवासी रामकिशन के दो बेटे थे, जिनमें बड़ा सुरेद्र व छोटा राजेश था। सुरेद्र भी सेना में था। उसकी रिटायर्ड होने के बाद मौत हो चुकी है। रामकिशन भी कई साल पहले दुनिया छोड़ चल बसे थे। राजेश की मा पनवेश्वरी का भी निधन हो चुका था।
इनसेट..
अपने भाई पर गर्व है : राजपति
गाव लाठ निवासी शहीद राजेश कुमार को गणतंत्र दिवस पर अशोक चक्र से सम्मानित होने से उसकी सबसे बड़ी बहन राजपति गमगीन आखों से कहती है कि उसे अपने भाई पर गर्व है, लेकिन वे अब रक्षाबंधन पर्व पर किसका इतजार करेगी। राजेश कुमार की तीन बहने है जिनमें सबसे बड़ी राजपति है और उसके बाद दर्शन व वीरमति है। गाव में महिलाओं, बुजुर्गाें व बच्चों में काफी उत्साह था। राजेश की भाभी दर्शना ने कहा कि उसे अपने देवर पर गर्व है, उसके देवर ने हरियाणा का गौरव बढ़ाया है। गांव के प्रधान बलवीर सिंह, जगवीर सिंह, विनोद कुमार, सतपाल, पवन, सोनू, रमला आदि ने एक स्वर में कहा कि शहीद ने अपनी वीरता से ग्रामीणों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाया है।

salute to real hero of my village and nation...............:rock

singhvp
February 20th, 2010, 09:08 PM
There are countless Jats. The list will be very long. You forgot my name. I am also a jat and by no means a less Jat than anyone else. By the way what is the criteria for inclusion in this Royal List. I see names of some politicians who are famous for corruption and goodnagardi only.

singhvp
February 20th, 2010, 09:19 PM
There are thousands of unknown Jats in the countryside whose dedication to the society or community is not less than anyone listed above. Let us stop "glorification of a few rich and famous" who were able to come to the limelight by sheer luck. Keshwa Nand, Thakur Desraj and Veer Teja are quite unheard of. There is no need to eulogize all of them. Let us stop paying obeisance to the Havelis of Feudal Lords.

lrburdak
August 6th, 2010, 10:55 PM
The people mentioned by Vijay Pal Singh Saheb are

Swami Keshwa Nand - Kindly go to page on Jatland Wiki http://www.jatland.com/home/Swami_Keshwanand

दैनिक भास्कर[1] ने स्वामी केशवानंद के जीवन दर्शन पर लिखा है कि स्वामी केशवानंद सच्चे समाजसेवी थे। समाज के हित में उनसे यथाशक्ति जो भी बन पड़ता वे करते थे। इस कार्य में आने वाली परेशानियों का सामना भी वे उत्साह से करते और इनसे घबराकर कभी पीछे नहीं हटते थे। समाज कल्याण के कार्यो के अतिरिक्त शिक्षा प्रचार का कार्य स्वामी केशवानंद को अतिप्रिय था।

वे मानते थे कि भारत के पिछड़ा राष्ट्र होने के लिए अशिक्षा सर्वाधिक जिम्मेदार कारण है और यदि इसे दूर कर लिया जाए तो भारत की उन्नति शीघ्र होगी। अत: स्वामी केशवानंद शिक्षा प्रचार के कार्य में बहुत सक्रिय रहते थे। एक दिन इसी कार्य के सिलसिले में उन्हें कहीं जाना था और गाड़ी छूटने में समय कम रह गया था। वे दिनभर से भूखे थे। उन्होंने तत्काल दो-तीन सूखी व ठंडी रोटियां निकालीं, दाल खरीदी और जल्दी-जल्दी चबाकर खाने लगे।

उनके एक सहयोगी ने इस पर आपत्ति की तो वे बोले- मुझे कई जगह जाना है भाई। फिर रात की गाड़ी पकड़ना है। इसलिए मैंने ये रोटियां मंगवाकर रख ली थीं। सहयोगी ने कहा- इस उम्र में आपको ठंडा व बासी भोजन नहीं करना चाहिए। कुछ नहीं तो सूखे मेवे, फल व मक्खन ही ले लिया करें। तब स्वामीजी मुस्कराकर बोले- बात तो ठीक है किंतु यदि इन्हीं बातों की चिंता मुझे करनी होती तो संन्यासी बनकर समाजसेवा करने का व्रत ही क्यों लेता?

उक्त घटना में समाजसेवा का मर्म इंगित किया गया है। सच्चा समाजसेवक मात्र अपने लक्ष्य को दृष्टि में रखता है, मार्ग की बाधाओं को नहीं। समाजसेवा का व्रत लेने वाला व्यक्ति रुकावटों की चिंता नहीं करता।
1. ↑ दैनिक भास्कर, दिनांक 25 जून 2010: स्वामी केशवानंद ने समाज सेवा का मर्म समझाया

स्वामी केशवानंद द्वारा संस्थापित, संचालित एवं प्रेरित संस्थाएं

* Gramotthan Vidyapeeth Sangaria (ग्रामोत्थान विद्यापीठ संगरिया) is an educational Institute situated in town Sangaria in Hanumangarh, Rajasthan.
* Swami Keshwanand G.V. College, Sangaria [2]
* ग्रामोत्थान विद्यापीठ संगरिया द्वारा तत्कालीन बीकानेर राज्य के २८५ ग्रामीण विद्यालय संचालित होते थे. १ नवम्बर १९५६ को ये विद्यालय राजस्थान सर्कार को सुपुर्द कर दिए गए.
* १५ अगस्त २००८ को राजस्थान सर्कार ने बीकानेर में राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय का नाम "स्वामी केशवानंद विश्वविद्यालय, बीकानेर" किया गया. Swami Keshwanand Rajasthan Agriculture University, BIKANER Rajasthan, India 334006, Tel: 0151-2250025, Fax: 0151-2250025, Email Address: reg@raubikaner.org URL: www.raubikaner.org

* स्वामी केशवानंद द्वारा संस्थापित, संचालित एवं प्रेरित संस्थाएं इस प्रकार हैं:
o Swami Keshvanand Institute of Technology, M&G, Jaipur, SKIT Campus Ramnageria, Jagatpura, Jaipur-303 025, (Rajasthan) INDIA[3]
o Swami Keshwanand Engineering College[4]
o Swami Keshwanand Nursary Teachers Training Institute. Badhadhar, NH-11, Sikar .
o Swami Keshvanand Institute of Pharmacy , Raisar, Bikaner, Rajasthan
o Swami Keshwanand Mahila College-Colleges, Abohar,India
o Swami Keshwanand Sr. Sec. School-Schools, Abohar,India
o Swami Keshwanand Memorial Public School - Hanumangarh - Rajasthan
o फाजिल्का डेरा उदासी पंथ
o अबोहर साहित्य सदन
o महाजन कस्तूरबा गाँधी महिला विद्यापीठ
o रतनगढ़ एवं राजगढ़ विद्यार्थी आश्रम
o खिचीवाला सुजन गढ़ शिक्षण संस्थान
o अमृतसर स्वर्ण पात्र स्वामीजी द्वारा चढाया गया था
o सरदार शहर गाँधी विद्या मंदिर स्वामीजी की प्रेरणा से खोला गया था.

Department of Posts, Government of India, has issued a commemorative postage stamp on "India's Struggle for Freedom" on Swami Keshwanand on August 15, 1999.

Is he unheard of ? Is he not famous ? How can we forget their contribution for the society ?

(To be contd)

vijay
August 6th, 2010, 11:42 PM
Keshwa Nand, Thakur Desraj and Veer Teja are quite unheard of. There is no need to eulogize all of them.

As Burdak Ji Already mentioned a lot about Swami Keshwa Nand Ji, but apart from that let me tell you the general thinking of people about him. The status of Swami Keshwa Nand Ji in Rajasthan and surrounding areas of Punjab and Haryana is more than anybody. He is still remembered as an emblem of Education and Social Reforms.

Thakur Desraj was one of the best Historian, Freedom Fighter and Social Worker.

Veer Teja Ji is worshiped as a God in Rajasthan. Hundreds of poems, songs, stories and folk-lores are associated with him. More than 20 places are famous as pilgrim places where Teja Ji's fairs are held every year since 12th century.

I suppose that you should read about them before commenting. :)

lrburdak
August 7th, 2010, 09:06 AM
Thakur Deshraj

Kindly go to page on Jatland Wiki http://www.jatland.com/home/Thakur Deshraj

Some salient points:

He was the main leader and force behind the Shekhawati farmers movement from 1931 to 1935. One has to understand the condition of farmers in Shekhawati region prior to independence. There was not a single School from Ganganagar to Jaipur for the farmers. If one had been to this part of Rajasthan about 65 years back and one goes now you can understand the difference. Now the Jat boys and girls from Shekhawati top the merit list. about 40 years back all teachers in Shekhawati were from UP. All nurses were from Kerala. Now all these posts are flooded with Jats. IAS results 2009 tell us that there are 8 IAS (Jats) selected from Rajasthan and they are all from Shekhawati !!! This was due to the efforts of people like Thakur Deshraj.

Vijayji has already told about his efforts in writing Jat history. Thakur Deshraj is author of the book on History of Jats in Hindi Jat-Itihas (जाट इतिहास) published in 1934. He also published local newspapers to promote the farmers to fight for their rights and awakened them to realize the self-respect. He started a newspaper named ‘Rajasthan Sandesh’ in 1931 for this purpose. He published a series of articles in ‘Jatveer’ on the acts of oppression on farmers, which awakened them. Later ‘Jatveer’ paper was also published from Jhunjhunu. The paper ‘Ganesh’ was published by him from Agra. Thakur Deshraj along with Pundit Tarkeshwar Sharma circulated hand written newspaper called ‘Gram Samachar’ started in 1929. Later he also published newspaper ‘Kisan’. All these papers created a revolutionary change in the farmers. He published History of Jats of Marwar in 1954 and 'Sikh Itihas' in 1954.

लेखक हरभान सिंह 'जिन्दा ने वर्ष २००३ में. राजस्थान स्वर्ण जयंती प्रकाशन समिति जयपुर के लिए राजस्थान हिंदी ग्रन्थ अकादमी जयपुर ने 'राजस्थान में स्वतंत्रता संग्राम के अमर पुरोधा' पुस्तक माला में अमर स्वाधीनता सेनानी ठाकुर देशराज के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला गया है.

हमें इन महान विभूतियों को समझना और नमन करना पड़ेगा जिनकी वजह से आज हम इस मुकाम पर पहुंचे है. हमें अपने प्रदेश से बाहर निकल कर अपने समाज को भी समझना पड़ेगा.

narendersingh
August 27th, 2010, 12:43 AM
Its very awful that many of us have forgotten Saheed Bhagat Singh.

He sacrificed his life, for the freedom of the nation. A great freedom fighter, he was the founder of Revolutionary party.
I would request all the jats to write to the govt of West Bengal and Govt. of India to turn the house of Seth Chhaju Ram at Kolkatta into a historical building where Saheed Bhagat Singh stayed there on the top floor which was considered safe during thatr time.Seth Chhaju ram was a real Patriot .

lrburdak
July 1st, 2012, 10:41 PM
देवेन्द्र झाझड़िया का जीवन परिचय

देवेन्द्र झाझड़िया का प्रारंभिक जीवन - देवेन्द्र झाझड़िया का जन्म गाँव झाझड़िया की ढाणी, तहसील राजगढ़, जिला चुरू राजस्थान में हुआ. आपके पिता का नाम रामसिंह झाझड़िया तथा माता का नाम जीवनी देवी है. जब वह 7-8 वर्ष के थे तो उनका बायाँ हाथ बिजली दुर्घटना में गमाना पड़ा. आपके पिता ने पढ़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-65 पर स्थित रतनपुरा गाँव में भेजा. रतनपुरा को हडियाल स्टेशन के नाम से जाना जाता है. वहां से आपने 10 वीं तक की पढाई की.

कुछ कर गुजरने के जज्बात - देवेन्द्र के विकलांग होते हुए भी उनके मन में कुछ कर गुजरने के जज्बात थे. पढाई के साथ-साथ आपको अभावपूर्ण तथा सुविधाहीन स्थिति में भी रेत के धोरों के बीच भाला फैंकने का सनक सवार हुआ. पहले खेत से सरकंडे तोड़ उन्हें भाले की तरह फैंकना शुरू किया, फिर उसके साथ -साथ खेजड़ी पेड़ की लकड़ियों से भाला बनाकर एकलव्य की भांति अभ्यास शुरू किया. गाँव के स्कूल में भाला नहीं था. पिता रामसिंह की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि भला खरीद सकें. देवेन्द्र रोजाना स्थानीय रूप से बनाया गया भाला फैंकने का 5-6 घंटे प्रयास करने लगा. धीरे-धीरे वह भाला फेंकने में पारंगत हो गया और कक्षा 10 वीं में ही जिलास्तरीय एथलेटिक्स टूर्नामेंट में पहली बार स्वर्ण पदक हासिल किया. प्रथम बार स्वर्ण पदक हासिल करने के बाद उसने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. देवेन्द्र के 10 वीं परीक्षा उत्तीर्ण होते ही आर.डी. सिंह कोच उसको अपने साथ ले गए और हनुमानगढ़ कस्बे की नेहरू कालेज में भर्ती कराया और कोच ने तैयारी शुरू करवादी. यहाँ से देवेन्द्र नें बी.ए. वाई. एम.डी.एस. अजमेर यूनिवर्सिटी से सन 2001 में पास की.

सन 1995 में आल इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 67 मीटर की दूरी तक भाला फेंकने का रिकार्ड बनाया तो एक नयी पहचान मिली. उसके बाद 1998 तक विश्वविद्यालय स्तर पर प्रथम रहने से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक की विकलांग स्पर्धाओं तथा वर्ष 2002 में 8 वें बुसान एसियाड में स्वर्ण जीतकर भारत का परचम लहराया. वर्ष 2003 में ब्रिटिश थ्रो, ट्रिपल जम्प और शाट-फूट तीनों स्पर्धाओं में तीन स्वरण पदक जीते.

देवेन्द्र का दुर्भाग्य - पिछले दो वर्षों में देवेन्द्र के उत्कृष्ट प्रदर्शन से ही उनका चयन ओलम्पिक खेलों के लिए हुआ था. देवेन्द्र के पिता कहते हैं कि अच्छी रेंज की प्रतियोगिता के लिए उपयोग किया जाने वाला भाला 4-5 लाख रुपये में आता है जिसे खरीद पाना हमारे बस में नहीं है. देवेन्द्र का यह दुर्भाग्य रहा कि उसने शुरू में सहायता के लिए प्रयास किये परन्तु न तो राजस्थान सरकार ने और न खेल संस्थाओं ने उसको सगयोग किया.

रामस्वरूप जी आर्य ने प्रथम बार 2002 के बुसान एसियाड में खेलने जाने के लिए 75 हजार रुपये की सहायता भेजी. बुसान स्वर्ण पदक पाने के बाद अमेरिका प्रवासी खेल प्रेमी रामस्वरूप आर्य, कालीरावण, हरयाणा ने देवेन्द्र के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का भाला भेजा. जिसे 26 सितम्बर 2002 को रुस्तमे हिंद दारासिंह ने यह भाला देवेन्द्र को राजगढ़ में भेंट किया. देवेन्द्र ने ब्रिटिश ओलम्पिक 2003 और एथेंस ओलम्पिक 2004 में इस भाले की लाज रखी.

रेतीले धोरों पर नंगे पैरों के अभ्यस्त देवेन्द्र के लिए केवल भाले का अभाव ही समस्या नहीं थी उसके लिए जूते पहन कर सिंथेटिक टर्फ पर दौड़ लगाना भी बहुत बड़ी बाधा थी. लेकिन सभी अभाओं और बाधाओं के बावजूद भी कुछ कर दिखाया, नया रिकार्ड बनाया, राष्ट्र के लिए स्वर्ण पदक जुटाया, और देश का नाम रोशन किया.

एथेंस ओलम्पिक में स्वर्ण पदक - देवेन्द्र ने 21 सितम्बर 2004 में एथेंस ओलम्पिक में जेवलियन थ्रो में नया विश्व रिकार्ड बनाया, राष्ट्र के लिए पहली बार ओलम्पिक में 1945 के बाद पिछले 50 वर्ष में स्वर्ण पदक दिलाकर राष्ट्र को गौरवान्वित किया. पूर्व के अपने ही रिकार्ड 59.77 मीटर को तोड़कर पांचवें राऊंड में 62.15 मीटर भाला फेंका. राष्ट्रीय धुन के साथ वहां उपस्थित भारतीय मूल के लोग ख़ुशी के मारे झूम उठे. देवेन्द्र के एथेंस पैरा ओलम्पिक 2004 में स्वर्ण पदक पाने के समाचार की पहले पहल बीबीसी ने खबर प्रसारित की थी, लेकिन भारतीय मीडिया सोया रहा. राष्ट्रपति ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, प्रधानमंत्री, खेलमंत्री सुनीलदत्त आदि ने बधाई सन्देश भेजे.

झाझड़िया को क्यों भूली सरकार - लेकिन राजस्थान सरकार ने बधाई सन्देश का कष्ट नहीं उठाया. देवेन्द्र झाझड़िया को बधाई तो दूर की बात है देश के प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया ने भी एक अक्षर तक नहीं लिखा जबकि एक अन्य उच्च खानदानी 'रजत पदक' विजेता के घर, परिवार, गाँव, शयन-कक्ष आदि के चित्र छापकर गुणगान करने में कोई कसर नहीं छोडी. देवेन्द्र झाझडिया एक गाँव का किसान का बेटा था. उसको स्वर्ण पदक लाने पर जो सुविधाएँ मिलनी चाहिए थीं वे नहीं मिली तब प्रिंट मीडिया, महानगर टाइम्स, इवनिंग पोस्ट जयपुर ने अपने सम्पादकीय में लिखा 'झाझड़िया को क्यों भूली सरकार'. तब राजस्थान सरकार चेती और वहां के खेलमंत्री युनूस खान ने 133 देशों में पैरा ओलम्पिक में 50 साल बाद पहली बार स्वर्ण पदक दिलाने वाले देवेन्द्र झाझडिया को 21 अक्टूबर 2004 को 11 लाख रुपये का चेक दिया और सम्मानित किया. बाद में उसको अर्जुन अवार्ड भी दिया गया.

अर्जुन अवार्ड - राष्ट्रपति भवन में देवेन्द्र झाझडिया को अर्जुन अवार्ड 29 अगस्त 2005 में राष्ट्रपति ए.पी.जे अब्दुल कलाम द्वारा दिया गया. महाराणा प्रताप पुरस्कार-स्टेट स्पोर्ट्स अवार्ड 2004 तथा पीसीआई आउट स्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन अवार्ड 2005 भी मिला.

देवेन्द्र झाझडिया बिलासपुर (छत्तीसगढ़) रेलवे में ओ.एस. कर्मचारी लगे हैं. बिलासपुर रेलवे ने देवेन्द्र को एक लाख रुपये, निशुल्क क्वार्टर तथा खेलों की तैयारी की पूरी छोट दे रखी है.

पद्मश्री अवार्ड

पद्मश्री अवार्ड दिए जाने की सूचना देवेन्द्र को 25 जनवरी 2012 को 2 बजे दोपहर भारत सरकार गृह मंत्रालय से दूरभास पर मिली. गुरुवार 22 मार्च 2012 को महामहिम श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली में शाम को आयोजित समारोह में खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए देवेन्द्र झाझडिया को पद्मश्री से सम्मानित किया गया. समारोह में राष्ट्रपति महोदया देवेन्द्र की पत्नी मंजू श्री को राजस्थानी वेशभूषा में देखकर बेहद खुश हुई. शाम को टी.वी. पर समारोह का कार्यक्रम दिखाया गया तो उसके पैतृक गाँव झाझडिया की ढाणी मेंउत्सव का माहौल था और मिठाइयाँ बांटी गयीं.

30 लाख का पुरस्कार

नई दिल्ली के शास्त्री भवन में पैरा ओलम्पिक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझडिया को 30 लाख का पुरस्कार खेल विभाग भारत सरकार के संयुक्त सचिव आई. श्री निवास ने प्रदान किया. एथेंस पैरा ओलम्पिक-2004 में भारत को विश्व रिकोर्ड के साथ स्वर्ण पदक दिलवाने वाले खिलाड़ी को यह पुरस्कार 2004 में न मिलकर 6 वर्ष बाद वर्ष 2010 में मिला !!!

सन्दर्भ - यह लेख मुख्य रूप से श्री लक्ष्मणराम महला, जाट कीर्ति संसथान चुरू, के जाट बन्धु पत्र आगरा, दिनांक 25 जून 2012 को प्रकाशित लेख 'चुरू जनपद के जाट गौरव' पर आधारित है.

प्रेरणा - देवेन्द्र झाझडिया एक नयन उदहारण हैं जो यह प्रमाणित करते हैं कि कुछ कर गुजरने का जज्बा आपके दिल में हो तो कोई बाधा या अभाव आपको सफल होने से और शीर्ष पर पहुँचने से नहींरोक सकती !!!

आप यह लेख जाटलैंड विकी पर भी यहाँ पढ़ सकते हैं - Devendra Jhajharia

payal
July 19th, 2012, 01:20 PM
Please remove this first name from the list, this person was the mastermind of most shameful crime in indian history known as Riwasa Kaand. if he & his son didn't get any punishment, it doesn't mean that crime never happened. Thanks in advance.

I add the following :

1. Ch. Bansi Lal
2. Ch. Ranveer Singh, Member of Constituent Assembly and father of the present CM of Haryana.
3. Ch. Nathu Ram Mirdha
4. Ch. Daulat Ram Saran, MP and social activist
5. Ch. Hardwari Lal
6. Ch. Priyavrat, (the Bhatta King)
7. Virender Sehwag
8. Principal Hoshyar Singh (a dedicated teacher, whose several students reached high positions)
9. Dr. Lal Chand Kajla (a famous doctor and unfortunately grand father (nana)
of Pamela Bordes)
10. Som Pal Shastri
11. Master Chandgi Ram - Pahalwan
12. Dr. S.S. Rana, (Principal of Shivaji College and Dean of Colleges, Delhi University)
13. Ch. Om Prakash Chautala
14. Raja Nahar Singh of Ballabh Garh
15. Brig. Hoshiyar Singh
16. Col. Hoshyar Singh, PVC

raka
July 19th, 2012, 01:29 PM
Please remove this first name from the list, this person was the mastermind of most shameful crime in indian history known as Riwasa Kaand. if he & his son didn't get any punishment, it doesn't mean that crime never happened. Thanks in advance.
रिवासा कांड त बहुत हमदर्दी स , के बात !!!!!!!
जितना अफोस तैने जताया स इतना तो मैंने भिवानी और खासकर तोसाम हल्के के लोग भी जताते ना देखे जित यो कांड होया था .....

Mishti
July 19th, 2012, 06:38 PM
जितना अफोस तैने जताया स इतना तो मैंने भिवानी और खासकर तोसाम हल्के के लोग भी जताते ना देखे जित यो कांड होया था .....

या के बात होई, इब हमदर्दी का भी comparison होवेगा के ?

payal
July 20th, 2012, 12:12 PM
humdardi to bhaiya maine jab bhi hoti... tab aapki maa k saath aisa hoya hota... aise girre huye logo ko koi support karta hai jo aaurto k khilaaf itne heinous crime mein involve ho... to bahot feel hota hai... aap ek baat bataye... aapki maa k saath koi gang rape kare aur phir aapke gaanv mein neher aur roads ka jaal bichaa deve... to aap aapki maa k saath jo hua usse dekhenge yaa phir neher aur roads ko dekh kar khush hote rehenge?

payal
July 20th, 2012, 12:15 PM
baat humdardi ki nahi... baat girre huye logo ko Bhagwaan ka Darja dene ki hai. kya True Jat Leader wo hota hai jo aaurto ki ijjat k saath khele?

Fateh
July 20th, 2012, 01:58 PM
baat humdardi ki nahi... baat girre huye logo ko Bhagwaan ka Darja dene ki hai. kya True Jat Leader wo hota hai jo aaurto ki ijjat k saath khele?

I fully agree with you, But now in these days people become famous more easily and faster by doing some thing wrong, secondly what good Hardawari lal and priyavart has done many must be knowing about their character also, In fact putting all above with Raja Nahar, Brigadier and Col Hoshiar singh is insult of these three. I feel the title (the famous jat) is not suitable

Fateh
July 20th, 2012, 02:01 PM
Rakesh, really speaking there was no requirement of your coments

swaich
July 20th, 2012, 02:05 PM
What is the Riwasa issue? Can anyone share a link?

Edit: Never mind.. Read previous posts.

YoginderKoak
July 20th, 2012, 11:44 PM
Does anybody know the history of Harphool Singh WW1

mandeep333
July 21st, 2012, 07:13 PM
There is differenece between being famous and being well known. I am not sure if all the nemes mentioned by members fall in the catagory of famous. Getting elected as MP or making it to the post of Principal of a college does not make one famous. If I am asked to pick up the names of famous Jats, I would pick up only the following ones;

1. Sir Chotu Ram
2. Ch Charan Singh
3. Maharaja Suraj Mal
4. Ch Devi Lal
5. Dara Singh
6. Col. Hoshyar Singh, PVC
7. Virendra Sehwag

Famous can be considered only those whom common men from all castes know and those who inspired others very significantly..

Rajendra

What about Film Star Dharmender & his sons/daughters!
We need to elaborate on Jat personalities who have contributed for the betterment of our society in one way or the other. Unless we know our well known/famous persons we shall remain ignorant. The best solution is to spread our knowledge by interaction and internet is the best medium.

DrRajpalSingh
July 21st, 2012, 08:28 PM
What about Film Star Dharmender & his sons/daughters!
We need to elaborate on Jat personalities who have contributed for the betterment of our society in one way or the other. Unless we know our well known/famous persons we shall remain ignorant. The best solution is to spread our knowledge by interaction and internet is the best medium.

Right approach to commemorate the services of the past heroes to the society.

raka
July 21st, 2012, 09:32 PM
humdardi to bhaiya maine jab bhi hoti... tab aapki maa k saath aisa hoya hota... aise girre huye logo ko koi support karta hai jo aaurto k khilaaf itne heinous crime mein involve ho... to bahot feel hota hai... aap ek baat bataye... aapki maa k saath koi gang rape kare aur phir aapke gaanv mein neher aur roads ka jaal bichaa deve... to aap aapki maa k saath jo hua usse dekhenge yaa phir neher aur roads ko dekh kar khush hote rehenge?
ठीक बात , बीते सो जानिए .....

raka
July 21st, 2012, 09:33 PM
मैंने यह हमदर्दी वाली बात इसलिए कही थी की इस साईट पर आपकी गिनती की पोस्ट हैं और उनमे ज्यादतर इस रिवासा कांड को लेकर हैं | आपकी प्रोफाइल में लिखा हैं की आप स्टुडेंट हैं परन्तु यह घटना जब घटी थी उस वक़्त तो हम भी बहुत छोटे थे हमने भी इसके बारे में सिर्फ लोगो से सुना हैं वह भी अधूरी पूरी कहानी किसी को नहीं पता और आजकल के किसी भी युवा से पूछ लो अगर किसी को भी इसके बारे में पता हो तो |
अजय सिंह चौटाला ने 98 -99 में भिवानी से लोकसभा का चुनाव लड़ा था | 99 के चुनाव में इनेलो को चश्मा चुनाव चिन्ह मिला था जो आजतक हैं , इस चश्मा चिन्ह को लेकर चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने भिवानी के किरोड़ीमल पार्क में एक घंटा भाषण दिया था , जिसमे उन्होंने इस रिवासा काण्ड का भी जिक्र किया था की चश्मा लगा कर देखोगे तो चौधरी बंसी लाल के लड़के सुरेंदर का रिवास काण्ड दिखेगा | कहने का मतलब यह हैं की उस भाषण में चौटाला साहब का सभी वर्कर्स के लिए इशारा था की लोगो को इस रिवासा काण्ड की भी याद दिलाना | वर्कर्स ने यह काम किया भी परन्तु अजय सिंह की जीत रिवास कांड जैसे मुद्दों को लेकर नहीं मंढयाली काण्ड को लेकर हुई , जिस क्षेत्र में यह काण्ड हुआ था वहाँ तो सुरेंदर सिंह की जीत हुई | उस रैली के बाद मैंने कभी भी चौटाला साहब को इस रिवासा काण्ड का जिक्र करते नहीं सुना | भिवानी जिले में 450 के करीब गाँव हैं और मैं लगभग इन सभी में घुमा हु कोई छोटी मोटी ढाणी रह गई हो तो पता नहीं , मैंने किसी भी गाँव में नहीं सुना की कहीं और भी ऐसी कोई घटना हुई हो | और तो और तोशाम हलके के जिस गाँव में यह घटना घटी थी उनको यह याद दिलाने के बाद भी उन लोगो ने सुरेंदर सिंह को वोट दिए | कहने का मतलब यह हैं की जहाँ यह घटना घटी वह लोग भी इस घटना को ज्यादा महत्व नहीं देते और ना ही भिवानी जिले के लोग इसे महत्व देते अगर यह वाक्य में ऐसी कोई बड़ी घटना होती तो मुझे नहीं लगता की उस गाँव उस बिरादरी के लोग चौधरी बंसी लाल को मांफ करते | अगर उन लोगो ने किसी डर में दबाव में बंसी लाल को मांफ किया था तो फिर मैं चौधरी बंसी लाल को महान मानता हु जिसने ब्राह्मणों की बनाई हुई इस क्षत्रिय बिरादरी को डराया दबाया |

Fateh
July 22nd, 2012, 04:21 PM
मैंने यह हमदर्दी वाली बात इसलिए कही थी की इस साईट पर आपकी गिनती की पोस्ट हैं और उनमे ज्यादतर इस रिवासा कांड को लेकर हैं | आपकी प्रोफाइल में लिखा हैं की आप स्टुडेंट हैं परन्तु यह घटना जब घटी थी उस वक़्त तो हम भी बहुत छोटे थे हमने भी इसके बारे में सिर्फ लोगो से सुना हैं वह भी अधूरी पूरी कहानी किसी को नहीं पता और आजकल के किसी भी युवा से पूछ लो अगर किसी को भी इसके बारे में पता हो तो |
अजय सिंह चौटाला ने 98 -99 में भिवानी से लोकसभा का चुनाव लड़ा था | 99 के चुनाव में इनेलो को चश्मा चुनाव चिन्ह मिला था जो आजतक हैं , इस चश्मा चिन्ह को लेकर चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने भिवानी के किरोड़ीमल पार्क में एक घंटा भाषण दिया था , जिसमे उन्होंने इस रिवासा काण्ड का भी जिक्र किया था की चश्मा लगा कर देखोगे तो चौधरी बंसी लाल के लड़के सुरेंदर का रिवास काण्ड दिखेगा | कहने का मतलब यह हैं की उस भाषण में चौटाला साहब का सभी वर्कर्स के लिए इशारा था की लोगो को इस रिवासा काण्ड की भी याद दिलाना | वर्कर्स ने यह काम किया भी परन्तु अजय सिंह की जीत रिवास कांड जैसे मुद्दों को लेकर नहीं मंढयाली काण्ड को लेकर हुई , जिस क्षेत्र में यह काण्ड हुआ था वहाँ तो सुरेंदर सिंह की जीत हुई | उस रैली के बाद मैंने कभी भी चौटाला साहब को इस रिवासा काण्ड का जिक्र करते नहीं सुना | भिवानी जिले में 450 के करीब गाँव हैं और मैं लगभग इन सभी में घुमा हु कोई छोटी मोटी ढाणी रह गई हो तो पता नहीं , मैंने किसी भी गाँव में नहीं सुना की कहीं और भी ऐसी कोई घटना हुई हो | और तो और तोशाम हलके के जिस गाँव में यह घटना घटी थी उनको यह याद दिलाने के बाद भी उन लोगो ने सुरेंदर सिंह को वोट दिए | कहने का मतलब यह हैं की जहाँ यह घटना घटी वह लोग भी इस घटना को ज्यादा महत्व नहीं देते और ना ही भिवानी जिले के लोग इसे महत्व देते अगर यह वाक्य में ऐसी कोई बड़ी घटना होती तो मुझे नहीं लगता की उस गाँव उस बिरादरी के लोग चौधरी बंसी लाल को मांफ करते | अगर उन लोगो ने किसी डर में दबाव में बंसी लाल को मांफ किया था तो फिर मैं चौधरी बंसी लाल को महान मानता हु जिसने ब्राह्मणों की बनाई हुई इस क्षत्रिय बिरादरी को डराया दबाया | What do you call Bansi lal for his son don to ladies of bhiwani, where they stop sleeping on roof in the open, is this a criteria tobe great to insult ladies of rajputs, the truth is that rajputs did not vot for bansi lal family

raka
July 22nd, 2012, 09:36 PM
What do you call Bansi lal for his son don to ladies of bhiwani, where they stop sleeping on roof in the open, is this a criteria tobe great to insult ladies of rajputs, the truth is that rajputs did not vot for bansi lal family
साहब इसमे आप सारी भिवानी नहीं कह सकते , मैंने भिवानी के लाल ढोरे के अंदर कभी ऐसी कोई घटना नहीं सुनी | भिवानी मे रिफ़्यूजीओ के लिए बसाई गई कृष्णा कालोनी मे ऐसा गद्दर जरूर था परंतु इन कंजरो को भी इससे ज्यादा गीला नहीं था , अगर कोई इनकी लड़की से ज़ोर जबर करता तो इन कंजरो को कोई खास एतराज नहीं था | ऐसी हरक्तो के लिए तो इनमे एक कहावत प्रचलित हैं '' की होया इक रात दा दुख हैं सारी उम्र दा सुख हैं '' , सबको पता हैं की इन सबके बदले मे इन्होने सुरेन्द्र सिंह से क्या लिया|
कितने बड़े बड़े राजपूतों के नाम गिनाऊ जो हमेशा चौधरी बंसी लाल के साथ रहे और आज भी बंसी लाल परिवार से जुड़े हुए हैं |
बाकी आपको ज्यादा ज्ञान होगा आपने वो समय देखा हैं |

Fateh
July 23rd, 2012, 04:54 AM
साहब इसमे आप सारी भिवानी नहीं कह सकते , मैंने भिवानी के लाल ढोरे के अंदर कभी ऐसी कोई घटना नहीं सुनी | भिवानी मे रिफ़्यूजीओ के लिए बसाई गई कृष्णा कालोनी मे ऐसा गद्दर जरूर था परंतु इन कंजरो को भी इससे ज्यादा गीला नहीं था , अगर कोई इनकी लड़की से ज़ोर जबर करता तो इन कंजरो को कोई खास एतराज नहीं था | ऐसी हरक्तो के लिए तो इनमे एक कहावत प्रचलित हैं '' की होया इक रात दा दुख हैं सारी उम्र दा सुख हैं '' , सबको पता हैं की इन सबके बदले मे इन्होने सुरेन्द्र सिंह से क्या लिया|
कितने बड़े बड़े राजपूतों के नाम गिनाऊ जो हमेशा चौधरी बंसी लाल के साथ रहे और आज भी बंसी लाल परिवार से जुड़े हुए हैं |
बाकी आपको ज्यादा ज्ञान होगा आपने वो समय देखा हैं |
My dear, is it a good dead to insult refuji ladies, by doing this kind of acts, had he added to the respect of his father, the fact is that he and his friends troubled all, since we all are selfish people some rajputs might have joined the family, I am not blaming sh Bansi lal and even mohinder, but surender was really a big rough. But in these days people praise such roughs and they only occupy the seat of famous people. unfortunate,

DrRajpalSingh
July 23rd, 2012, 09:34 AM
अजय सिंह चौटाला ने 98 -99 में भिवानी से लोकसभा का चुनाव लड़ा था | 99 के चुनाव में इनेलो को चश्मा चुनाव चिन्ह मिला था जो आजतक हैं , इस चश्मा चिन्ह को लेकर चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने भिवानी के किरोड़ीमल पार्क में एक घंटा भाषण दिया था , जिसमे उन्होंने इस रिवासा काण्ड का भी जिक्र किया था की चश्मा लगा कर देखोगे तो चौधरी बंसी लाल के लड़के सुरेंदर का रिवास काण्ड दिखेगा | कहने का मतलब यह हैं की उस भाषण में चौटाला साहब का सभी वर्कर्स के लिए इशारा था की लोगो को इस रिवासा काण्ड की भी याद दिलाना | वर्कर्स ने यह काम किया भी परन्तु अजय सिंह की जीत रिवास कांड जैसे मुद्दों को लेकर नहीं मंढयाली काण्ड को लेकर हुई , जिस क्षेत्र में यह काण्ड हुआ था वहाँ तो सुरेंदर सिंह की जीत हुई | उस रैली के बाद मैंने कभी भी चौटाला साहब को इस रिवासा काण्ड का जिक्र करते नहीं सुना | भिवानी जिले में 450 के करीब गाँव हैं और मैं लगभग इन सभी में घुमा हु कोई छोटी मोटी ढाणी रह गई हो तो पता नहीं , मैंने किसी भी गाँव में नहीं सुना की कहीं और भी ऐसी कोई घटना हुई हो | और तो और तोशाम हलके के जिस गाँव में यह घटना घटी थी उनको यह याद दिलाने के बाद भी उन लोगो ने सुरेंदर सिंह को वोट दिए | कहने का मतलब यह हैं की जहाँ यह घटना घटी वह लोग भी इस घटना को ज्यादा महत्व नहीं देते और ना ही भिवानी जिले के लोग इसे महत्व देते अगर यह वाक्य में ऐसी कोई बड़ी घटना होती तो मुझे नहीं लगता की उस गाँव उस बिरादरी के लोग चौधरी बंसी लाल को मांफ करते | अगर उन लोगो ने किसी डर में दबाव में बंसी लाल को मांफ किया था तो फिर मैं चौधरी बंसी लाल को महान मानता हु जिसने ब्राह्मणों की बनाई हुई इस क्षत्रिय बिरादरी को डराया दबाया |

Friend,

One incident involving some Rajput family from Riwasa village of Bhiwani district was involved in some Police Cases during the Emergency period [1975-1977]. After the lifting of emergency Lok Sabha elections were announced and held in a very surcharged atmosphere in which slogans were coined to denounce many politicians including Chaudhary Bansi Lal, the then Defence Minister of India for the 'excesses' committed by them. He, Mrs. Indira Gandhi and Mr. Sanjay Gandhi lost the elections and Janata Party Govt. was formed at the centre and subsequently elections to nine state assemblies including Haryana were also held. The Congress could win barely five seats out of 90 it contested. Ch. Devi Lal became CM of Haryana in June 1977.
The Union Government of India appointed JC Shah Commission to inquire into allegations of the emergency excesses. One of the charges levelled against Chaudhary Bansi Lal was termed as 'Riwasa Kand' in which Haryana police excesses against the said family were attributed to have had been committed at the behest of Mr. Surendra Singh, the then high profile leader of Youth Congress in Haryana. The fate of the findings of the Shah Commission remained wrapped in pages of its report because in 1980 Smt. Gandhi again became Prime Minister of India.

To the best of my knowledge and belief, this is the fact file of the case known as 'Riwasa Kaand.' This version can be verified from the Shah Commission Report submitted to Government of India.

More gossips and mere street talks than true narration of the incident could be heard from the mouth of the people for both sides opponents and supporters of Late Ch. Bansi Lal to bring him down his younger son was painted larger than life 'devil' in those days. Moreover, it was also painted as a rivalary between the Jats and Rajputs too by the vested interested, which had no iota of truth.

Thanks

Fateh
July 23rd, 2012, 11:31 AM
Friend,

One incident involving some Rajput family from Riwasa village of Bhiwani district was involved in some Police Cases during the Emergency period [1975-1977]. After the lifting of emergency Lok Sabha elections were announced and held in a very surcharged atmosphere in which slogans were coined to denounce many politicians including Chaudhary Bansi Lal, the then Defence Minister of India for the 'excesses' committed by them. He, Mrs. Indira Gandhi and Mr. Sanjay Gandhi lost the elections and Janata Party Govt. was formed at the centre and subsequently elections to nine state assemblies including Haryana were also held. The Congress could win barely five seats out of 90 it contested. Ch. Devi Lal became CM of Haryana in June 1977.
The Union Government of India appointed JC Shah Commission to inquire into allegations of the emergency excesses. One of the charges levelled against Chaudhary Bansi Lal was termed as 'Riwasa Kand' in which Haryana police excesses against the said family were attributed to have had been committed at the behest of Mr. Surendra Singh, the then high profile leader of Youth Congress in Haryana. The fate of the findings of the Shah Commission remained wrapped in pages of its report because in 1980 Smt. Gandhi again became Prime Minister of India.

To the best of my knowledge and belief, this is the fact file of the case known as 'Riwasa Kaand.' This version can be verified from the Shah Commission Report submitted to Government of India.

More gossips and mere street talks than true narration of the incident could be heard from the mouth of the people for both sides opponents and supporters of Late Ch. Bansi Lal to bring him down his younger son was painted larger than life 'devil' in those days. Moreover, it was also painted as a rivalary between the Jats and Rajputs too by the vested interested, which had no iota of truth.

Thanks
Dr sahab you are absolutely right

arvindtanwar
July 23rd, 2012, 05:18 PM
Riwasa Kaand happened in 1974, when Bansilal was CM of Haryana... not in 1977. this crime was not committed in dark... it was committed in broad daylight. even my father saw Surender Singh going with huge police force to riwasa that day when they abducted these real brother n sister.

arvindtanwar
July 23rd, 2012, 05:42 PM
Justice Capoor, who constituted the one-man Riwasa Commission confirmed the stripping naked of the brother & sister in each other's presence & forcing them to sleep naked with each other under one cover in police lock-up ( Source - The Tribune )

raka
July 23rd, 2012, 08:42 PM
I am not blaming sh Bansi lal and even mohinder, but surender was really a big rough. But in these days people praise such roughs and they only occupy the seat of famous people. unfortunate,
कर्नल साहब मैं भी सिर्फ चौ बंसी लाल की ही बात कर रहा हु , उस लड़की ने बंसी लाल के लिए कहा था ना की सुरेन्द्र सिंह के लिए |
बाकी मैं इस परिवार का हिमायती नहीं हु और न ही वोटर क्योंकि इस परिवार मे सबसे बड़ी कमी एक ही हैं और वो यह की इस परिवार को अपने बच्चो के रिश्ते जाटों मे करने से परहेज हैं |

DrRajpalSingh
July 23rd, 2012, 10:22 PM
Riwasa Kaand happened in 1974, when Bansilal was CM of Haryana... not in 1977. this crime was not committed in dark... it was committed in broad daylight. even my father saw Surender Singh going with huge police force to riwasa that day when they abducted these real brother n sister.
Friend,
Whom does 'they abducted' refer here: police or goons of Surender Singh?

Since your respected father was an eye witness to Surender Singh's role did he appear before the commission appointed by the Government. It would be very kind of you to further share the findings of the Justice Kapur Commission and subsequent action in the matter with the JatLand.com members so as to clear the mist on the issue once for all times to come.

Thanks

VivekGathwala
July 23rd, 2012, 10:22 PM
Aajkal jato me is bansi lal parivar jaise parivaro ki kami nahi h . aajkal aise jato ne apni is kami ko chhupane ke liye koum ke naam se sagthan bana rakhe hain , in sagthano ke bahane koum ke kaam ka dam bhar rahe h , logo ko jat jagriti ki bata rahe h , jat sanskaro ki bat karte h , aise logo se apne bachche apna ghar to jagrit kiya nahi gaya ab ham logo ko bewkoof bana rahe h bahka rahe apne kami chhupa rahe

DrRajpalSingh
July 23rd, 2012, 10:28 PM
Justice Capoor, who constituted the one-man Riwasa Commission confirmed the stripping naked of the brother & sister in each other's presence & forcing them to sleep naked with each other under one cover in police lock-up ( Source - The Tribune )

Kindly mention the date line of The Tribune quoted as source by you so that further details could be dug out regarding the issue.

Fateh
July 24th, 2012, 05:02 AM
कर्नल साहब मैं भी सिर्फ चौ बंसी लाल की ही बात कर रहा हु , उस लड़की ने बंसी लाल के लिए कहा था ना की सुरेन्द्र सिंह के लिए |
बाकी मैं इस परिवार का हिमायती नहीं हु और न ही वोटर क्योंकि इस परिवार मे सबसे बड़ी कमी एक ही हैं और वो यह की इस परिवार को अपने बच्चो के रिश्ते जाटों मे करने से परहेज हैं |
Again I will ask you that marring in other caste is a reason to hate a family, in jats from ages we were marring in different communities and now also many people are doing, secondly is marring in other caste is more serious than changing religion which you people are recommending, friend think before pen such views

anilsangwan
July 24th, 2012, 05:18 AM
Not the exact one... but something similar I found ..................

http://www.expressindia.com/news/ie/daily/19980713/19451464.html

VivekGathwala
July 24th, 2012, 08:30 AM
Not the exact one... but something similar I found ..................

http://www.expressindia.com/news/ie/daily/19980713/19451464.html

Mama ale kit t toh k lyaya

VivekGathwala
July 24th, 2012, 08:32 AM
Again I will ask you that marring in other caste is a reason to hate a family, in jats from ages we were marring in different communities and now also many people are doing, secondly is marring in other caste is more serious than changing religion which you people are recommending, friend think before pen such views

do you think they are on a right trackkk ..............?????

Fateh
July 24th, 2012, 09:40 AM
do you think they are on a right trackkk ..............?????
about whom you are asking my openion, secondly let the fellow answer my question, why unnecessarily

divert the discussion, wait you will come to know

deshi-jat
July 24th, 2012, 10:38 AM
Yeah this is really puzzling and self contradictory

arvindtanwar
July 24th, 2012, 12:07 PM
riwasa kaand ka yahan jitna bhi discussion chala hai... uske baare mein sirf itna hi kahunga:

yahan "raka" jaise log bhi hain, jinhe proud hai ki ek Jat leader ne rajputo ki izzat dindhaade uchaali.

yahan saboot maangney wale aise log bhi hain, jinhe pata sab kuch hai ki riwasa mein surender ne kya kia tha, inn logo ko kaam sirf itna hai ki iss kaand ko mann-gahadnnt saabit kar diya jaaye. inn logo ko aise kaand k baare mein saboot maangney ka bahut shok hai, jiske eye witness hundreds of people hain unn villages k jinhone surender singh ko police force k saath riwasa jaate dekha... aise girre huye logo se sirf itna kahunga ki saboot maangney ka itna shok hai aapko... to aapne kabhi apne maa baap se saboot maanga ki aapka baap kaun hai? kya aapne kabhi koi DNA test karwaya jo ki aap kisi aadmi ko puuri zindagi apna baap kehte aaye.. jabki iska koi bhi saboot aapke paas nahi hai.

ye jo DNA test wala question hai, ye sirf maine example k tor pe diya hai... kyunki humein zindagi mein her baat k liye saboot maangney ki jarurat nahi hoti. pata aapko bhi, pata humko bhi hai ki riwasa mein kya hua tha aur ye girra hua kaam kis ne karwaya tha.

i am a tanwar rajput, aur ye jo kaand hua tha wo bhi tanwar family k saath hua tha, jaise iss desh mein ramayan, mahabharat ka zikrr chalta hai aur log unhe maante bhi hain, waise hi riwasa kaand ka rajputo mein bache bache ko pata hai jo kuch bhi riwasa mein hua.

aur rahi baat raka ne jo kaha ki usne bansilal k saath kaafi rajput leaders dekhe hain to for ur kind information raka ji... most of rajputs in bhiwani district always voted against bansilal n his son... exception her jagah pe milta hai... kahan per mere papa ne fund raise kiya riwasa ki iss family k liye aur surender se dushmani mol li, wahin per mere tau ji ne hamesha surender ko support kiya in every election, surender ki death k baad wo surender aur kiran ki photo laaye aur apne ghar ki diwaar per taang rakhi hai.... paancho ungliyaan ek jaisi nahi hoti... matlabi log her caste mein hote hain... jinhe izzat se koi lena dena nahi hota... aur aise hi rajputo ne bansilal family ka hamesha saath diya.

anilsangwan
July 24th, 2012, 12:22 PM
सुरेंदर आर किरण भी शरीफ थे / हैं तो ओसामा बिन लादेन भी संत था....... ......... बात ख़तम !!!

आर भाई अरविन्द तंवर .... वैसे या वेबसाइट सिर्फ जाटों के लिए है फिलहाल तो.... वैसे कोई रोक नहीं सकता आई टी के युग mein .... इस आई डी ने बैन कर देंगे तो आप दूसरा बना लोगे.... लेकिन फिर भी... यह तो interesting है की आप ने पहले पेज पर पढ़ कर भी ये साईट ज्वाइन की ... दाद देनी पड़ेगी ...!

riwasa kaand ka yahan jitna bhi discussion chala hai... uske baare mein sirf itna hi kahunga:

yahan "raka" jaise log bhi hain, jinhe proud hai ki ek Jat leader ne rajputo ki izzat dindhaade uchaali.

yahan saboot maangney wale aise log bhi hain, jinhe pata sab kuch hai ki riwasa mein surender ne kya kia tha, inn logo ko kaam sirf itna hai ki iss kaand ko mann-gahadnnt saabit kar diya jaaye. inn logo ko aise kaand k baare mein saboot maangney ka bahut shok hai, jiske eye witness hundreds of people hain unn villages k jinhone surender singh ko police force k saath riwasa jaate dekha... aise girre huye logo se sirf itna kahunga ki saboot maangney ka itna shok hai aapko... to aapne kabhi apne maa baap se saboot maanga ki aapka baap kaun hai? kya aapne kabhi koi DNA test karwaya jo ki aap kisi aadmi ko puuri zindagi apna baap kehte aaye.. jabki iska koi bhi saboot aapke paas nahi hai.

ye jo DNA test wala question hai, ye sirf maine example k tor pe diya hai... kyunki humein zindagi mein her baat k liye saboot maangney ki jarurat nahi hoti. pata aapko bhi, pata humko bhi hai ki riwasa mein kya hua tha aur ye girra hua kaam kis ne karwaya tha.

i am a tanwar rajput, aur ye jo kaand hua tha wo bhi tanwar family k saath hua tha, jaise iss desh mein ramayan, mahabharat ka zikrr chalta hai aur log unhe maante bhi hain, waise hi riwasa kaand ka rajputo mein bache bache ko pata hai jo kuch bhi riwasa mein hua.

aur rahi baat raka ne jo kaha ki usne bansilal k saath kaafi rajput leaders dekhe hain to for ur kind information raka ji... most of rajputs in bhiwani district always voted against bansilal n his son... exception her jagah pe milta hai... kahan per mere papa ne fund raise kiya riwasa ki iss family k liye aur surender se dushmani mol li, wahin per mere tau ji ne hamesha surender ko support kiya in every election, surender ki death k baad wo surender aur kiran ki photo laaye aur apne ghar ki diwaar per taang rakhi hai.... paancho ungliyaan ek jaisi nahi hoti... matlabi log her caste mein hote hain... jinhe izzat se koi lena dena nahi hota... aur aise hi rajputo ne bansilal family ka hamesha saath diya.

jitender_singh
July 24th, 2012, 10:39 PM
Arvind bhai Surender ke kaand toh ginwa diye .. kabhi yeh socha hai rajput rajasthan main jaaton ke saathe kyaa salook kiya karte the..ab rajshahi chalee gayee toh rajmahal ke hotel banake jhoothee shaan main jee rahe hain..

raka
July 24th, 2012, 11:48 PM
मैं इस दूसरी जाति मे शादी को सही नहीं मानता यह मेरी सोच हैं और शुरू से मानसिकता ही ऐसी बन गई |
दूसरी जाति मे शादी करना अलग बात हैं और धर्म परिवर्तन अलग बात हैं | धर्म परिवर्तन से जाति परिवर्तन नहीं होता |
वैसे यह धर्म परिवर्तन उन हिन्दू जाट भाइयों के लिए अच्छा हैं जो दूसरी जाति मे शादी को सही मानते हैं क्योंकि हिन्दू धर्म के अनुसार तो ऐसे लोगो की आने वाली पीढ़ी की जाति ही बादल जाति हैं |

raka
July 24th, 2012, 11:51 PM
इस साइट पर यह भाई कोई पहला नहीं आया हैं और भी कई ऐसी id हैं जो गैर जाट हैं और यह पायल संधु भी शायद इनहि fake id मे से एक हैं |

Fateh
July 25th, 2012, 05:15 AM
मैं इस दूसरी जाति मे शादी को सही नहीं मानता यह मेरी सोच हैं और शुरू से मानसिकता ही ऐसी बन गई |
दूसरी जाति मे शादी करना अलग बात हैं और धर्म परिवर्तन अलग बात हैं | धर्म परिवर्तन से जाति परिवर्तन नहीं होता |
वैसे यह धर्म परिवर्तन उन हिन्दू जाट भाइयों के लिए अच्छा हैं जो दूसरी जाति मे शादी को सही मानते हैं क्योंकि हिन्दू धर्म के अनुसार तो ऐसे लोगो की आने वाली पीढ़ी की जाति ही बादल जाति हैं |

BROTHER, SIMILARLY WE ALSO DO NOT LIKE TO CHANGE OF RELIGION AND Bansi lal family may be liking to marry in other caste, every one has equal right of liking/disliking, so why should you blame others, secondly, dear, in muslim and christian donot have caste and sikhs also marry in other castes so where will you go

Fateh
July 25th, 2012, 05:25 AM

Raka, what you have to say now above facts about the incident and voting

I am also surprised as to how and why mr tanwar joined the pvt forum, but I am happy that the boy came out with the truth, which gives opportunity to managers of the forum to think about measures and gives little sense to all of us to talk sense, be disciplined and respectful to each other

raka
July 26th, 2012, 12:19 AM
[QUOTE=Fateh;312619]

BROTHER, SIMILARLY WE ALSO DO NOT LIKE TO CHANGE OF RELIGION AND Bansi lal family may be liking to marry in other caste, every one has equal right of liking/disliking, so why should you blame others, secondly, dear, in muslim and christian donot have caste and sikhs also marry in other castes so where will you go [/QUO
'we' की नहीं आप सिर्फ अपनी कह सकते हैं |जाति सिस्टम हर धर्म मे हैं और हम जातिवाद के पक्षधर हैं | इस धर्म के खिलाफ क्यों हैं इसके लिए पहले भी कई बार बहस हो ली कई तर्क दिये हैं |

raka
July 26th, 2012, 12:28 AM
Raka, what you have to say now above facts about the incident and voting

I am also surprised as to how and why mr tanwar joined the pvt forum, but I am happy that the boy came out with the truth, which gives opportunity to managers of the forum to think about measures and gives little sense to all of us to talk sense, be disciplined and respectful to each other
मैंने यह कभी नहीं कहा की इस प्रकार का कोई कांड नहीं हुआ सिर्फ इतना कहा था की इस कांड के लिए वहाँ के लोगो मे कोई खास रोष नहीं दिखा खुद राजपूतो मे भी और यह बात इस भाई ने भी बता दी की इस भाई का खुद का ताऊ चौ बंसी लाल के साथ था | पहले भी कहा हैं की बीते सो जानिए सो मैंने उस हल्के मे घूम के देखा हैं इस घटना को मुद्दा बना के वोट मांगे हैं पर वाहा के लोगो पर इसका कुछ असर नहीं पड़ा |
और मैंने पहले भी कहा की मैं खुद बंसी लाल जी का समर्थक नहीं रहा हु पर कोई दूसरा मेरी जाति के किसी व्यक्ति मे बारे मे बोले यह भी बरदास्त नहीं होता | मुझे उस id पर पहले ही शक हो गया था की जो बार बार सिर्फ एक ही घटना का जिक्र कर रही हैं या रहा हैं वो जाट तो हो नहीं सकता |

anilchahar2002
September 29th, 2013, 10:59 PM
i would like to add three other names of class I Gazetted Officers of Indian army to the list .they are my grandfather Major Ram Charan Singh Chahar .he served in British Army.He is currently 102 years old and lives in our village Nagla Jasola near Kagarol ,Agra.Second name is of my father late Captain Gajendra Singh Chahar .Infantry officer converted into Army Services Corps.Third name is of myself Major Anil Kumar Chahar from Corps of Signals.Currently I am Associate Director at Walmart.

lrburdak
September 30th, 2013, 08:59 AM
Welcome Anilji

I have added these names to the Notable persons in Chahar article.

You can expand these now.

desijat
September 30th, 2013, 09:48 AM
Chahar ji,

Welcome!

I am curious to know more about your contributions that make you famous, may be you did not share much details.

Cheers!

Third name is of myself Major Anil Kumar Chahar from Corps of Signals.Currently I am Associate Director at Walmart.

prashantacmet
September 30th, 2013, 05:20 PM
Chahar ji,

Welcome!

I am curious to know more about your contributions that make you famous, may be you did not share much details.

Cheers!

desi!!..koi ni..aapka bhi naam "famous khokhars" main add kar denge...kyoun dil pe bojhaa ger rya hai... :)

Burdak ji.. famoush khokar list main bikas khokar (desi jat) ka naam add kar do......aapne bhai ku dukhi ne kar sakte haam...aur anil chahar ji ne to famous ka reason diya nahi..vikas ke liye reason hai..

" he is in america for past 3 years and and yeh itne kushal aur logical reasoning wale hai ki saabat jatland ne oot re hai...saari jat land ek udiya aur vikas ek udiya"............ kyoun .....kar de add list main?

desijat
September 30th, 2013, 07:57 PM
न भाई मैं तो सुखा ही राजी हूँ, मुझे न शौक है गुणगान गुवाने का न गाने का| जानने को उत्सुक था की चाहर भाई ने ऐसा क्या कम किया की वो फेमस जाट पीपल जैसे वीरेंदर सहवाग, देवी लाल एइत्यदि की सूचि मैं जगह बना रहे है

desi!!..koi ni..aapka bhi naam "famous khokhars" main add kar denge...kyoun dil pe bojhaa ger rya hai... :)

Burdak ji.. famoush khokar list main bikas khokar (desi jat) ka naam add kar do......aapne bhai ku dukhi ne kar sakte haam...aur anil chahar ji ne to famous ka reason diya nahi..vikas ke liye reason hai..

" he is in america for past 3 years and and yeh itne kushal aur logical reasoning wale hai ki saabat jatland ne oot re hai...saari jat land ek udiya aur vikas ek udiya"............ kyoun .....kar de add list main?

lrburdak
October 29th, 2013, 10:22 PM
Swami Swatantratanand

Swami Swatantratanand (1877-3.4.1955) was a prominent Arya Samajist from village Mohi in Ludhiana district in Punjab. He belonged to Saroha Gotra. He was one of the important pillars of Arya Samaj.

स्वामी स्वतंत्रतानंद का जीवन और दर्शन

जन्म: स्वामी स्वतंत्रतानंद जी का जन्म पौष मास की पूर्णिमा सन 1877 ई. में हुआ। महर्षि दयानंद सरस्वती भी इसी सन् में प्रथम बार पंजाब के लुधियाना नगर में पधारे थे। उसी वर्ष लुधियाना से कुछ मील दूर मोही ग्राम के जाट सिख परिवार में हुआ। इनका नाम केहर सिंह था। इनके पिता सरदार भगवान सिंह सेना में अफसर थे तथा बाद में बडौदा रियासत की सेना के प्रमुख बने। पिता की इच्छा पुत्र को फ़ौज में अफसर बनाने की थी।

केहर सिंह बचपन में ही मातृविहीन हो गए थे। माता की मृत्यु के समय दूसरे छोटे भाई की आयु मात्र आठ दिन की थी। अतः आपका लालन पालन अपने ननिहाल लताला कस्बे में हुआ। वहां उदासी पंथ के डेरे के महंत पंडित बिशनदास के संपर्क से बालक केहरसिंह पर वैदिक धर्म की छाप पडी।

शिक्षा: बालक केहरसिंह की प्राथमिक शिक्षा मोही एवं लाताला में हुई। बाद में पिताजी के साथ रहकर जालंधर छावनी व पेशावर के विद्यालयों में अंग्रेजी मिडिल तक की शिक्षा प्राप्त की। उस समय की परम्पराओं के अनुसार आपका विवाह बचपन में ही हो गया था और कुछ समय पश्चात् पत्नी का देहांत हो गया। इस थोड़े से वैवाहिक जीवन में भी आप अखंड ब्रहमचारी रहे।

सन्यास की दीक्षा: केवल 15 वर्ष की आयु में वैराग्य भावन से प्रेरित होकर एक दिन चुपचाप घर से निकल पड़े। वर्षों तक देश के विभिन्न भागों और मलाया, ब्रह्मा आदि देशों में भ्रमण करते रहे। भारत वापस लौटने पर आपने फिरोजपुर जिले के परवरनड़ नामक ग्राम में स्वामी पूर्णनन्द जी सरस्वती से 23 वर्ष की आयु में सन्यास की दीक्षा लेकर प्राणपुरी नाम पाया। सन्यासी बनाने के बाद लताला वाले महंत जी की प्रेरणा से आपने अमृतसर में जाकर उदासी संत पंडित स्वरुपदास जी से वेद, दर्शन एवं व्याकरण ग्रंथों का अध्ययन किया। साथ ही यूनानी और आयुर्वेदिक पद्धतियों का अध्ययन किया। आप यूनानी और आयुर्वेदिक पद्धतियों के असाधारण पंडित थे।

स्वतंत्रतानंद बने : अमृतसर से आप कुरुक्षेत्र के मेले पर गए। इस समय आपने कौपीन के सिवाय सब वस्त्र त्याग दिए। केवल एक समय भिक्षा का भोजन ग्रहण करते तथा अधिक समय साधना में व्यतीत करते। यहाँ से स्वामी जी विरक्तों की एक टोली में मिलकर भारत भ्रमण पर निकल पड़े। भिक्षा के लिए आप तुम्बा के स्थान पर एक बाल्टी रखते थे जिसके कारण आपका नाम 'बाल्टी वाला बाबा' पड़ गया। आप अपने साथी साधुओं को निराले ढंग से वैदिक संस्कार दिया करते थे। स्वतंत्र विचार धारा रखने के कारण मंडली में आपको सभी स्वतंत्र स्वामी कहकर पुकारने लगे। धीरे-धीरे आपका नाम स्वतंत्रतानंद सरस्वती पड़ गया।

आर्यसमाज को समर्पित: पंजाब वापस पहुँचाने पर पंडित बिशनदास जी की प्रेरणा से आर्यसमाज के माध्यम से देश सेवा और धर्म रक्षा की ठानी और आर्य समाज को अपना जीवन भेंट करने का संकल्प ले लिया। इस संकल्प के बाद आपने महर्षि दयानंदकृत ग्रंथों का और अन्य वैदिक साहित्य का गहन अध्ययन किया। आर्य समाज के प्रचार के लिए सर्वप्रथम आपने राममण्डी जिला भटिंडा को चुन। यहाँ रहकर प्रचार के साथ गहन स्वाध्याय भी किया। हिसार जिले के एक समीपवर्ती गाँव कुथरावां में एक हिंदी पाठशाला भी चालू की। आपका सर्वप्रथम भाषण आर्य समाज सिरसा जिला हिसार के वार्षिक उत्सव पर हुआ।

विदेशों में प्रचार व योग साधना: सन् 1920 और 1923 ई. में आप प्रथम वैदिक धर्मी सन्यासी थे जो बिना किसी संस्था की सहायता से जावा, सुमात्रा, मलाया, सिंगापूर, फिलिपिन्स, ब्रहमा,मोरिशस व अफ्रीका आदि देशों में प्रचारार्थ गए। तब तक सार्वदेशिक सभा की स्थापना नहीं हुई थी। विदेश प्रचार यात्रा से लौटकर लताला के पास स्थित एक डेरे में लगातार एक वर्ष तक योगसाधना के द्वारा अनेक सिद्धियाँ प्राप्त की। आप बहुत बड़े साधक तथा महान योगी थे। सन् 1948 में आप फिर से प्रचारार्थ विदेश गए। आपने मोरिशस में भी तीन वर्ष प्रचार किया।

महर्षि की जन्म शताब्दी व दयानंद उपदेशक विद्यालय - सन 1925 में मथुरा में महर्षि की जन्म शताब्दी बड़े धूम धाम से मनाई गयी। आपने वहाँ आर्यों को प्रेरणाप्रद सन्देश दिया। इस शताब्दी के स्मारक के रूप में आर्य प्रतिनिधि सभा पंजाब द्वारा लाहोर में दयानंद उपदेशक विद्यालय स्थापित किया। सभा कि प्रार्थना पर आपने दस वर्ष तक इस विद्यालय के आचार्य के रूप में काम किया। इस अवधी में आपने आर्य समाज को अनेक प्रतिभाशाली विद्वान लेखक गवेषक प्रदान किये। स्वामीजी ने आर्य समाज को बीसियों कर्मठ साधू-महात्मा दिए। स्वामी सर्वानंद जी दीनानगर और स्वामी ओमानंद जी गुरुकुल झज्जर आपके ही शिष्य थे।

मठों की स्थापना: आपके व्यापक अनुभव के आधार पर आपका यह विचार बना कि विरक्त साधु-महात्मा ही धर्म प्रचार का कार्य सुन्दर रीती से कर सकते हैं। साधुओं के निर्माण के लिए तथा वृद्धवस्ता एवं रुग्णावस्था में उनके विराम व सेवा के लिए दयानद मठ की स्थापना का विचार मन में आया। आप तत्काल लाहोर छोड़कर चल पड़े। अमृतसर में मठ स्थापना में बढ़ा आ गयी तो सर्वप्रथम सन 1937 में दीना नगर में प्रथम दयानंद मठ की स्थापना की। उसके बाद सन 1947-48 में रोहतक में दूसरे मठ की स्थापना की। आज दोनों ही सुविख्यात एवं प्रगतिशील संस्थाएं हैं।

lrburdak
October 29th, 2013, 10:25 PM
राष्ट्रीय स्वाधीनता संग्राम में स्वामी स्वतंत्रतानंद

निजाम हैदराबाद सत्याग्रह के सूत्रधार - दीना नगर मठ का कार्य सुचारु रूप से चला भी नहीं था कि आर्य समाजियों ने 1938-39 में अपने धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों की रक्षा के लिए निजाम हैदराबाद से टक्कर लेने का निश्चय किया। स्वामी जी इस सत्याग्रह के सूत्रधार थे। नारायण स्वामी जी के नेतृत्व में सत्याग्रह प्रारम्भ हुआ। हजारों की संख्या में आर्य समाजियों ने जेल की कठोर यातनाएं सहन की। अनेक ने अपना पूर्ण बलिदान देकर संसार को चकित कर दिया। आर्य समाज की अपूर्ण विजय हुई। निजाम हैदराबाद को झुकना पड़ा। इस विजय का बहुत बड़ा श्रेय स्वामी स्वतंत्रतानंद जी को जाता है। यह सत्याग्रह स्वतंत्रता संग्राम का ही एक हिस्सा था। सरदार पटेल ने कहा था कि, "यदि आर्य समाज 1938-39 निजाम हैदराबाद में सत्याग्रह नहीं करता तो हैदराबाद सवतंत्र भारत का अंग कदापि न बन पाता"। आज इस सत्याग्रह के जीवित सेनानियों को स्वाधीनता सेनानी पेंसन मिलती है।

लोहारू में लहुलुहान: तत्कालीन पंजाब और वर्त्तमान हरयाणा में एक छोटी सी लोहारू नाम की रियासत थी। इसका नवाब अमीनुद्दीन अहमद खान भी निजाम हैदराबाद नवाब उस्मान अली खान की तरह क्रूर एवं मतान्ध था। उसकी आँख में भी आर्य समाज खटकता था। उसके राज्य में वैदिक धर्म, शिक्षा एवं स्वाधीनता के प्रचार की सख्त मनाही थी। अनेक प्रकार के करों से प्रजा परेशान थी। प्रतिवर्ष पांच-सात हिंदुओं को विधर्मी बना लिया जाता था। एक अप्रेल 1940 को लोहारू कस्बे में आर्य समाज की स्थापना की। इसका प्रथम वार्षिक उत्सव 29-30 मार्च 1941 को रखा गया। आर्य समाज मंदिर की आधारशिला भी इसी अवसर पर रखने का निश्चय किया। इस अवसर पर स्वामी स्वतंत्रतानंद जी को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। 29 मार्च की सायंकाल नगर कीर्तन के अवसर पर नवाब के पुलिस के कारिंदों ने जुलुस पर पीछे से हमला कर दिया। भक्त फूलसिंह व चौधरी नौनंदसिंह जी स्वामी को बचाते हुए आप लहुलुहान हो मूर्छित होकर गिर पड़े। साथ अन्य लोगों को गम्भीर चोटें आई। स्वामीजी के उस समय के रक्त-रंजीत वस्त्र आज भी स्वामी ओमानंद जी गुरुकुल झज्जर के संग्रहालय में सुरक्षित हैं। 64 वर्ष कि आयु में इतनी चोट खाकर भी बचना एक चमत्कार है।

बाद में सन 1945 में अपने शिष्य स्वामी ईशानंद जी को प्रेरित कर यहाँ आर्य समाज मंदिर बनवाया। स्वामी जी पुनः फ़रवरी 1947 में समाज के उत्सव पर पधारे। नवाब ने शहर में कर्फ्यू लगा दिया। उत्सव स्थगित कर दिया गया। मार्च 1948 में स्वामी जी पुनः समाज के उत्सव पर पधारे। उत्सव पर 28 मार्च को लोहारू में विशाल शोभायात्रा निकली गयी। 29 मार्च को आर्य समाज मंदिर में नवाब ने स्वामी से अपने पूर्व कुकृत्यों के लिए क्षमा याचना की, पश्चाताप प्रकट किया तथा समाज मंदिर के लिए कुछ धन राशि भी भेंट की। स्वामी जी ने उर्दू का सत्यार्थ प्रकाश पुस्तक नवाब साहिब को भेंट की।

स्वामी जी कांग्रेसी विचार धारा के नहीं थे परन्तु विदेशी शासन से भारत माता को बंधनमुक्त करने के लिए राष्ट्रीयता स्वाधीनता संग्राम में सक्रीय भाग लिया। 1930 के सत्याग्रह में कांग्रेस के सर्वाधिकारी रहे। पंजाब गवर्नर की हत्या के षड्यंत्र का आरोप लगाकर लाहौर में आपको बंदी बना लिया गया। आपकी कलाई मोटी होने के कारण पुलिस दो हथकड़ियां लगाकर आपको कोतवाली ले गयी। ध्यान रहे इस बाल ब्रह्मचारी का वजन तीन मन से अधिक था। कद 6 फूट 1 इंच था। पाँव के जूते का नाप भी एक फूट था। 1930 में वे कई दिन बंदी रहे। भारत छोडो आंदोलन में आपको सेना में विद्रोह फ़ैलाने का झूठा आरोप लगाकर वायसराय के आदेश से बंदी बनाकर लाहौर किले की काल कोठरी में डाकू लोगों के साथ बंद किया गया। बिना बिस्तर के ही इस साधु ने कई महीने इस किले के तहखाने में बिताये। लाहौर दुर्ग से आपको 6 जनवरी 1944 को छोड़ा गया। लेकिन पुनः दीनानगर मठ में नजरबन्द कर दिया गया।

महाप्रयाण

सन् 1953 ई. में हैदराबाद में आयोजित अष्टम आर्य महासम्मेलन में गोहत्या बंद कराने के लिए कोई ठोस कदम उठाने का निर्णय लिया। इस कार्य के लिए 76 वर्षीय स्वामी जी ही आगे आये। आपने पूरे देश का भ्रमण किया। केंद्र और राज्य सरकारों से पत्र-व्यवहार किया। रातदिन की कठोर मेहनत और समय पर भोजन करने के अभाव में आप जिगर केंसर से पीड़ित हो गए। बहुत समय तक डाक्टर इसे पीलिया समझते रहे। चिकित्सा के लिए आपको मुम्बई ले जाया गया। वहाँ सेठ प्रतापसिंह सूरजी ने चिकित्सा पर हजारों रुपये व्यय किये। परन्तु हालत सुधरी नहीं। 3 अप्रेल सन् 1955 को प्रातः 6 बजे ईश्वर का ध्यान लगाकर देह छोड़ दी। आपने साधुरूप में 55 वर्ष तक समाज की सेवा की।

आर्य साहित्य को देन

जहाँ स्वामी जी की भाषण शैली बड़ी सरल और रोचक थी उनकी लेखन शैली भी वैसी ही थी। अपने पात्र-पत्रिकाओं में अनेक विषयों पर हजारों लेख लिखे। अनेक पुस्तकें लिखी, जिनमें से प्रकाशित पुस्तकों के अतिरिक्त कुछ अप्रकाशित हैं तथा कुछ नष्ट हो गयी हैं। आप कई भाषाओँ के विद्वान थे। आर्य साहित्य को आपकी देन एक स्थाई महत्व की है।

दीनानगर(गुरदासपुर) कालेज की स्थापना

पंजाब के दीननगर (गुरदासपुर) में स्वामी स्वतन्त्रतानन्द मेमोरियल कालेज की स्थापना की गई है। स्वामी स्वतन्त्रतानन्द को समर्पित इस संस्थान में आधुनिक पाठ्यक्रम के माध्यम से समाज में शिक्षा व स्थापना की चेतना का संचार किया जा रहा है।

दीनानगर (गुरदासपुर) दीनानगर की सभी आर्य शिक्षण संस्थाओं की ओर से संयुक्त रूप में स्वामी स्वतंत्रानंद माडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्वामी श्रद्धानंद जी का बलिदान दिवस दयानंद मठ दीनानगर तथा आर्य शिक्षण संस्थाओं के अध्यक्ष स्वामी सदानंद सरस्वती की अध्यक्षता में मनाया गया।

सौजन्य: यह लेख सुखबीर सिंह दलाल के जाट ज्योति, सितम्बर 2013, पृ. 9-10 पर प्रकाशित लेख पर आधारित है।

dndeswal
November 8th, 2014, 10:01 AM
http://www.jatland.com/home/Jat_History_Dalip_Singh_Ahlawat/Chapter_III (Pages 208-209)

चौ० नैणा अहलावत -

नैणा का कद लगभग आठ फुट, गठीला शरीर, लोहपुरुष, वीर योद्धा, बड़ा शक्तिशाली, वजन लगभग 64 धड़ी (आठ मन) बताया जाता है। इसके ऐतिहासिक कार्य तो अनेक हैं। लेकिन इनमें से अति प्रसिद्ध एक कार्य का वर्णन इस प्रकार है। एक बार नैणा सांझ होने पर गांव चुलाणा की चौपाल में ठहर गया। वहां के कुछ लोगों ने इसका विशालकाय शरीर तथा खद्दर की धोती, कुर्ता के पहनावे का खूब मजाक उड़ाया। खाने-पीने के लिए किसी ने नहीं पूछा। उस चौपाल के लिए एक बहुत लम्बा व भारी शहतीर बैलगाड़ी में चाल बैल जोड़कर लाया हुआ पड़ा था। उस गांव के निवासियों को सबक सिखलाने के लिए नैणा उस शहतीर1 को अकेला ही अपने कन्धे पर उठाकर तीन कोस दूरी तक अपने गांव डीघल में ले आया। दिन निकलने पर चुलाणा गांव के लोग यह अनुमान लगाकर कि नैणा के सिवाय और कोई भी उस शहतीर को नहीं ले जा सकता, गांव डीघल आये। उन्होंने डीघल गांव के निवासियों के सामने नैणा से अपनी गलती की माफी मांगी और शहतीर ले जाने की प्रार्थना की। नैणा ने इस शर्त पर हां कर ली कि शहतीर को आदमी उठाकर ले जा सकते हैं, उनकी संख्या कितनी भी हो सकती है। चुलाणा निवासी ऐसा करने में असफल रहे। तब गांव डीघल ने उस शहतीर की कीमत चुलाणा के लोगों को दे दी। वह शहतीर गांव के बीच वाली चौपाल में चढ़ा हुआ दूर-दूर के लोगों ने देखा है। अब भी वह शहतीर दो टुकड़ों में चढ़ा हुआ एक जाट के मकान में देखा जा सकता है (लेखक)। नैणा की खेत में काम करने वाली जेळी का नाला (दस्ता) आज भी उसके खानदान के एक घर में शहतीर के नीचे लगा थाम की शक्ल में देखा जा सकता है। नैणा खानदान में आज 35 घर हैं।

चौ० लौराम अहलावत -

यह अपने समय का बहुत प्रसिद्ध वैद्य हुआ था। इसकी प्रसिद्धि उत्तरी भारत में दूर-दूर तक थी। वह नाड़ी को देखकर हर तरह की बीमारी को जान लेता था और उसका इलाज कर देता था। एक बार दिल्ली के बादशाह की बेगम बच्चा जनने लगी परन्तु बच्चा अन्दर अटक गया जिससे बेगम मरने लगी। दिल्ली के बड़े-बड़े वैद्य जवाब दे गये। बादशाह ने लौराम वैद्य को लाने के लिए तेज रफ्तार घुड़सवार भेजे जो डीघल गांव से उसको दिल्ली दरबार में ले गये। लौराम वैद्य को पर्दे के पीछे से बेगम के हाथ की नाड़ी स्पर्श कराई गई। लौराम ने बादशाह को अलग ले जाकर बताया कि बच्चा उल्टा है। बेगम को मत बताओ और उसकी छत पर तोप का फायर करवा दो। ऐसा करवाते ही बच्चा बाहर आ गया जो कि लड़का था। बादशाह बहुत प्रसन्न हुआ। उसने लौराम वैद्य को मनचाहा इनाम मांगने को कहा। लौराम वैद्य ने बादशाह से कहा कि “मुझे कोई वस्तु या धन आदि नहीं चाहिए, आप दिल्ली शहर में से गुजरने वाली किसानों की बैलगाड़ियों पर महसूल (टैक्स) लेना बन्द कर दो।” बादशाह ने ऐसा ही किया। लौराम वैद्य की प्रसिद्धि उत्तरी भारतवर्ष में दूर-दूर तक फैल गई। किसानों की बैलगाड़ियों पर कर (टैक्स) बन्द करवाने वाली बात लौराम वैद्य के जाट होने का ठोस प्रमाण है क्योंकि ब्राह्मण, बनिया या अन्य जाति का पुरुष यह मांग नहीं कर सकता। वह तो धन या व्यापार की मांग करेगा।

चौ० बिन्दरा अहलावत -

यह तलवार का धनी, निडर, साहसी वीर योद्धा था। अन्याय के विरुद्ध युद्ध करना अपना परम धर्म समझता था। इसके वीरता की एक घटना का वर्णन इस प्रकार है। एक समय जिला रोहतक में लडान नामक स्थान पर जाखड़ जाटों के सरदार लाडासिंह का राज्य था। एक बार पठानों ने उनसे लडान छीन लिया। जाखड़ों ने सम्मिलित शक्ति से पठानों से लडान फिर ले लिया1।

यह घटना इस तरह से घटी - बहू झोलरी में दिल्ली के मुसलमान बादशाह की ओर से एक नवाब का शासन था। उसने जाखड़ जाटों को हराकर लडान पर कब्जा कर लिया। फिर जाखड़ों के गांव को लूटना शुरु कर दिया। उन पर हर प्रकार के अत्याचार करने आरम्भ कर दिये। जाखड़ों की पंचायत डीघल आई और मदद मांगी। इस हमदर्दी के लिए डीघल तथा अहलावत खाप के बहादुर युवकों का एक बड़ा दल जिसका सेनापति वीर योद्धा बिन्दरा था, जाखड़ों के पास पहुंच गया। अहलावतों और जाखड़ों ने मिलकर बहू झोलरी पर धावा बोल दिया। मुसलमान सेना साहस छोड़ गई और किले में जा बड़ी। बहादुर बिन्दरा एक अहलावत जाट दस्ता (टोली) को साथ लेकर दीवार पर से कूदकर सबसे पहले किले में घुस गया। फिर तो शेष सभी जाट किले में घुस गये। इन्होंने पठान सेना को गाजर मूली की तरह काट दिया और बिन्दरा ने नवाब का सिर उतार दिया। किले पर जाटों ने अधिकार कर लिया। परन्तु बड़े खेद की बात है कि वीर योद्धा बिन्दरा वहीं पर शत्रु की गोली से शहीद हो गया। इसके पश्चात् जाखड़ों का लडान पर अधिकार हुआ और इनके बहुत से गांव आराम से बस गये। जाटों की शक्ति से डरकर दिल्ली का बादशाह चुपचाप बैठा रहा। जाटों से लोहा लेने का साहस न कर सका। यह है बिन्दरा की वीर गाथा।

केहर पहलवान अहलावत -

यह लगभग साढे-छः फुट लम्बा, वजन 48 धड़ी (6 मन), गठीला तथा फुर्तीला पहलवान था। बैलगाड़ियों के काफले के साथ कलकत्ता तक भी गया था। वहां निकट किसी राजा की रियासत (राज्य) के सबसे बड़े पहलवान को कुश्ती में हराकर बड़ी प्रसिद्धि प्राप्त की। राजा ने खुश होकर बहुत इनाम दिया। इसी तरह पंजाब के एक शक्तिशाली मुसलमान पहलवान को लाहौर में हराया। इसने हरयाणा, उत्तरप्रदेश, पंजाब तथा देहली प्रान्त के अनेक पहलवान कुश्ती करके पछाड़ दिये थे। यह कुश्ती में हारा कभी भी नहीं। सारे उत्तरी भारत में इसकी प्रसिद्धि थी और डीघलिया केहर पहलवान के नाम से प्रसिद्ध था।

तिरखा अहलावत -

यह लगभग सात फुट लम्बा वजन 56 धड़ी (7 मन), गठीला, फुर्तीला, फौलादी हड्डियों वाला और रौबीला वीर योद्धा था। अपने समय में वीरता तथा सुन्दरता में यह अद्वितीय था। यह तलवार का धनी था। इसको उस समय का वीर अर्जुन कहा गया है। इसकी तलवार लम्बी व भारी थी। एक साधारण युवक उसको उठाकर वार करने में असमर्थ था। इसकी अद्भुत शक्ति के कुछ मुख्य उदाहरण निम्न प्रकार से हैं -

डीघल गांव में एक बारात आई हुई थी। वह अपने साथ एक बड़े वजन का मुदगर (मुगदर) व उसको एक हाथ से उठाने वाला पहलवान साथ लाये थे। उस पहलवान ने डीघल वालों को मुदगर उठाने की चुनौती दी और उसने स्वयं उसको उठाकर दिखलाया। डीघल के एक-दो युवकों ने भी उस मुदगर को उसी तरह उठा दिया। हार-जीत का फैसला न होने पर तिरखा को बुलाया गया। यह मुकाबिला एक कच्ची चौपाल के निकट हो रहा था। चौ० तिरखा ने मुदगर में लगा हुआ दस्ता (मूठ) में अपने दोनों हाथों की उंगलियां डाल लीं और मुदगर को अपनी टांगों के बीच आगे-पीछे झुलाकर एक ऐसे झटके से ऊपर को फैंक दिया और वह मुदगर1 चौपाल की छत पर जाकर गिरा जिसके वजन व दबाव से छत की कड़ी टूट गई। वह छत लगभग 12 फुट ऊँची थी और जिसकी मंडेर तो फुट ऊँचाई की थी। बाराती बेचारे लज्जित हो गये।

चौ० तिरखा खरड़ को तालाब के पानी में धोकर ऐसा निचोड़ देता था कि फिर कई आदमी लगकर भी उससे एक बूंद पानी नहीं निकाल सकते थे। उस निचोड़े हुए खरड़2 को तह करके एक हाथ से ऊपर लिखित चौपाल की छत पर फेंक दिया करता था।

गांव बादली गुलिया वालों का काज प्रसिद्ध है। उस अवसर पर दूर-दूर से लाखों मनुष्य आये थे। बादली वालों ने एक कटे हुए वृक्ष के तने में एक दस्ता (मूठ) लगवाकर रखवाया था। यह लक्कड़ बहुत भारी तथा असंतुलित था। उस मुदगर को उठाने के लिए तिरखा डीघलिया को पुकारा गया। चौ० तिरखा ने एक हाथ से उस लक्कड़3 को उठा दिया और लोगों के कहने अनुसार एक छोटी टेकड़ी पर उस मुदगर को उठाये-उठाये चढ़ गया। इस अद्वितीय कारनामे को देखकर लाखों आदमियों ने खुशी में तालिया बजाईं और “तिरखा की जय” बोलकर उसका सम्मान किया।

एक बार डीघल की कई बैलगाड़ियां गेहूं भरकर एक स्थान से दूसरे स्थान को जा रही थीं। एक गाड़ी का पहिया गीली भूमि में नीचे को धंस गया। इस गाड़े में 70 मन गेहूं भरे थे और इसको चार बैल खींच रहे थे। सबने मिलकर उस गाड़ी को निकालने के उपाय किये परन्तु असफल रहे। चौ० तिरखा ने उस गाड़ी के धुरा के नीचे से मिटटी निकलवाई और उस धुरा के नीचे अपनी कमर लगाकर ऊपर को पहिये को उठाकर आगे को बाहर कर दिया। यह एक अद्वितीय कार्य है।

बड़े खेद की बात है कि लौराम, नैना, केहर, तिरखा आदि के अतिप्रसिद्ध कारनामों का कोई लेख व रिकार्ड नहीं रक्खा गया है। उनके कारनामों की तुलना तक विदेशी आज तक भी नहीं पहुंच पाये हैं। भारतवासियों विशेषकर जाट जाति को उन पर गर्व है।

randeep
November 8th, 2014, 04:37 PM
बहादुर थी लजवाना निवासी वीर भोली
जींद रियासत के गावं लजवाना गावं की भोली बहुत बहादुर थी जिसने एक ही फरसे के वॉर से गावं में जबरदस्ती माल (लगान) लेने आये राजा के सिपहसालार को मर गिराया था
एक लोक गीत में कहा है ---
सेर बाजरा झोली मै
सोलहा काटे भोली नै .
इसी गावं के दो वीर नम्बरदार थे भूरा और निंघाहिया जिन्हे १८५८ में जींद रियासत में हुए किसान आंदोलन का नेतृत्व किया बाद में राजा सरूप सिंह ने माफ़ी की बात कहकर दोनों को कालवा गावं में फाँसी दे दी और लजवाना गावं को तोड़ दिया

dndeswal
November 15th, 2014, 01:15 PM
http://www.jatland.com/home/Jat_History_Dalip_Singh_Ahlawat/Chapter_III (Page 267-268)

चौधरी मीरमत्ता

सिन्धुवंशी जाट चंगा ने लाहौर से 15 मील दूर पधान नामक गांव बसाया था। फिरोजपुर जिले में दोलाकांगड़ा नामक गांव में धारीवाल जाटगोत्र का चौधरी मीरमत्ता रहता था। उसकी पुत्री धर्मकौर बड़ी बलवान एवं बहुत सुन्दर थी। एक बार सम्राट् अकबर दौरे पर उस मीरमत्ता के गांव के समीप से जा रहा था। उसने देखा कि मीरमत्ता की इस सुन्दर पुत्री ने पानी का घड़ा सिर पर रखे हुए अपने भागते हुए शक्तिमान् बछड़े को उसके रस्से पर पैर रखकर उस समय तक रोके रखा जब तक कि उसके वीरमत्ता ने आकर उस रस्से को न पकड़ लिया। अकबर यह दृश्य देखकर चकित रह गया। सम्राट् अकबर इस लड़की के बल एवं सुन्दरता को देखकर मोहित हो गया और चौधरी मीरमत्ता को उसकी इस पुत्री का अपने साथ विवाह करने का आदेश दे दिया। मीरमत्ता ने जाट बिरादरी से सलाह लेने का समय मांग लिया। सर लिपैन ने लिखा है कि “मीरमत्ता धारीवाल जाट ने 35 जाटवंशों (खापों) की पंचायत एकत्रित की जिसके अध्यक्ष जाट चंगा चौधरी थे।

पंचायत ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया कि अकबर बादशाह को लड़की नहीं दी जायेगी। यह प्रस्ताव लेकर चौधरी चंगा और मीरमत्ता अकबर के दरबार में पहुंचे। सिन्धु जाट चंगा ने निडरता व साहस से अकबर को पंचायत का निर्णय सुनाया कि जाट आप को लड़की नहीं देंगे। इस अद्वितीय उदाहरण तथा चंगी की निडरता से प्रभावित होकर अकबर बादशाह ने चंगा जाट को ‘चौधरी’ का खिताब (उपाधि) दे दिया और आपसी मेलजोल स्थापित किया।” चंगा के पुत्र को भी यह उपाधि रही। परन्तु चंगा के पौत्र देवीदास से हत्या के अपराध में जहांगीर बादशाह ने यह उपाधि छीन ली।

जिस सम्राट् अकबर के सामने सिर झुकाकर राजस्थान के बड़े-बड़े कई राजपूत राजाओं ने अपनी पुत्रियों का डोला उसको दे दिया, साधारण ग्रामीण जाटों ने उसके जाटलड़की के साथ विवाह करने के आदेश को ठुकरा दिया। यह है जाटवीरों की अद्वितीय विशेषता। इतिहास में कोई ऐसा उदाहरण नहीं मिलेता कि जाटों व जाट शासकों ने अपनी पुत्रियों का विवाह किसी मुसलमान बादशाह या मुस्लिम व ईसाईधर्मी लोगों के साथ किया हो। मुसलमान बादशाहों के जाटों की सर्वखाप पंचायत के सामने झुकने के अनेक उदाहरण हैं.

Jitaram
April 4th, 2017, 02:26 PM
Chopra gotra jats are there in the Malpura of Tonk district of Rajasthan

nijjhar
April 19th, 2017, 04:45 AM
Hi,

Please write their names in full. Courtsey title of Jatts and Gujjar is Chaudhry. So, write Chaudhry Chhottu Ram Ohlayan and not Ch. Chhottu Ram. Do not forget our Jatt brethren in Pakistan such as Khizzar Hiyaatt Tawana and dig out other Jatts. Have you mentioned the name of Chaudhry Ranjit Sandhu, Maharajah of the Punjab for 40 years?

"Singh" is to be avoided as "Singh" is the surname of Khalsas.

A True or TATT Khalsa has nothing to do with secular world as he gave his head for Akal Purakh. No woman was baptised by Sachae Patshah Gobind Singh Ji but recently a Tarkan or Lohar calling himself Satguru Ram Singh did started baptising women as if they have been kept backward. When Real or TATT Khalsa was initiated, all the five were beheaded on the stage and not taken to a tent. A thief does that.

In India, there is hardly a Sikh to be found and those fanatics of hair and turban, Seekhrre, were killed during the riots. Not a single Sikh died because a Sikh being a student is a spiritual self never born and never died.

I have written a Book in Punjabi and need it to be translated into Hindi for the benefit of our Jatts.

From 2018, there shall be very hard TRIBULATIONS including sectarian riots. Jatts should be well prepared. Atomic War could be on 14 May, 2023 when Israel is 75 years old.

The Jat caste has produced a number of heroic persons who have put their life and families at risk and kept the pride and values like truth, freedom, equality, loyalty etc. intact. They struggled for the cause of the common people and their upliftment. Here is list of such famous Jat people:

Baldev Ram Mirdha
Bhim Singh Dahiya
Captain Bhagwan Singh
Captain Dilip Singh Ahalawat
Chaudhari Charan Singh
Chaudhari Chhotu Ram
Chaudhari Devi Lal
Col.G.S. Dhillon
Dhanna Bhagat
Dharmendra (Actor)
Dr. Bal Ram Jakhar
Dr. Sarup Singh
Gyan Prakash Pilania
Justice Mahavir Singh
Kunwar Natwar Singh
Maharaja Bhim Singh Rana
Maharaja Ranjit Singh
Maharaja Suraj Mal
Maharani Kishori
Mahendra Singh Tikait
Pahalwan Dara Singh
Raja Mahendra Pratap
Swami Keshwa Nand
Thakur Deshraj
Veer Teja
I would request the members to add more famous jats to this list. We should also provide articles about these great jats so that other communities know about them. Many jat members also do not have ideas about them.

We should also have a FORUM on this heading so that we can get any information about any famous jat, Like Chaudhary Charan Singh, Chaudhari Devilal and sir Chhoturam as has been provided on Jatland.
Regards,