PDA

View Full Version : Unity

navingulia
December 6th, 2007, 01:08 PM
i personally feel
When you evolve beyond a certain level you see yourself in every existence and every existence in you. Diferences and doubts cease to exist.
though i would love to see a world without differences that is not in my hand. yes, in the world of my mind i work to erase them. my poem below is a 'somewhat' representation of that.

chhavi
December 6th, 2007, 02:52 PM
Beautiful composition Gulia ji!

Life is indeed a matrix! i would like to add some more words

Tu hi sach hai,
Tu hi bhrum hai
Teri duniya hai,
Fir kyun gum hai!
Is bheed main,
Bus tu hi kum hai
Jhooti zindagi hai,
jhoothey hum hai!
Ho kar bhi,
Tujhey pahachana nahi
Teri hakikat ko
Shayad mana nahi!

Tujh se jo jud kar ,
Bus yahi jana hai!
Pal bhar ka jeevan ,
Fir
Tujh main samaana hai!

Best wishes

jitendershooda
December 6th, 2007, 02:57 PM
Bahut badhiya likhya hai Navin bhai er Chavvi ji. Kash mein bhi aapki terah Shabdan ki rail bana sakta :)

chhavi
December 6th, 2007, 04:06 PM
Bahut badhiya likhya hai Navin bhai er Chavvi ji. Kash mein bhi aapki terah Shabdan ki rail bana sakta :)
Bhai Ji! Bahut dhanyawad seedhe saadhe shabdon ko samjhna ke liye!
Ye bhi ho sake hain ki humarey paas bhi woh gunn na ho jo aap ke paas ho!

Best regards!

mukeshkumar007
December 6th, 2007, 04:41 PM
very nice bhaishaab !

navingulia
December 6th, 2007, 05:04 PM
chhavi ji,
thanks for appreciating
i have put alittle different thought.
aapki pankti me aur meri me thoda sa tark bhed hai. wo ye ki. mai ye sochta huun ki paap, bura, bhale ka bojh dharm ham per laad dete hain.
i feel, we have to be accepting towards buraai also. ab jhooth bhi theek hai kisine bol diya to kya farak padta hai.
Islam - bolna gunaah hai, chup rahana gunaah hai. daadhi na rakhna gunaah hai aur an infinite list.
christianity - again so many blasphemies, if you read book of any other religion its a crime, if you visit any other place of worship its crime.
hinduism - touching untouchables is a crime, mandir me juute pahn na gunaah hai.
i dont believe in this concept of paap aur punya. punya paap hai kya jab har kaam me tu hai.

navingulia
December 6th, 2007, 05:11 PM
jitender bhaai, ye kavita tere liye nahin likhi. tu tai pahle se hi adhyaatma ke star pe hai. jo vyakti dusron ka samman kare aur prashansha kare wo pahle se hi adhyatma ke star pe pahunch chuka hota hai.
ye kavita likhna koi kathin kaam nahin hai, ye to jo man me aaya likh diya

shashiverma
December 6th, 2007, 05:39 PM
i personally feel
When you evolve beyond a certain level you see yourself in every existence and every existence in you. Diferences and doubts cease to exist.
though i would love to see a world without differences that is not in my hand. yes, in the world of my mind i work to erase them. my poem below is a 'somewhat' representation of that.

Beautiful, pure and soothing expression of existence of infinity even within the finiteness of every action and object....
Good one Navin Ji.

sumitsehrawat
December 6th, 2007, 07:09 PM
Navin and Chhavi...aap dono ne bhot hi accha likha hai.
Thank you.

Kind regards,
Sumit

cooljat
December 6th, 2007, 07:19 PM
Sautations to Navin Bhaisaab & Chhavi Sis!
U both hv termendous calibre to be gud Poets!
Keep writing....Kudos to u both!!

Rock on
Jit

navingulia
December 6th, 2007, 09:27 PM
i have tried to present a concept where we are accepting towards each other.
when we are able to realise ourselves as a part of everything and everyone as a part of us, we can exist in harmony with others and ourselves.
can we accept this concept?

once some one asked me 'have you forgiven?'. i said 'i dont feel a need to forgive or not forgive' 'who am i to forgive?' 'what is forgiving anyway?'

navingulia
December 6th, 2007, 09:38 PM
thanks everyone for the encouraging appreciation. and ofcourse chhavi ji for penning the lines

can we discuss acceptance, as in, our accptance towards each other.

chhavi
December 6th, 2007, 10:36 PM
chhavi ji,
thanks for appreciating
aapki pankti me aur meri me thoda sa tark bhed hai. wo ye ki. mai ye sochta huun ki paap, bura, bhale ka bojh dharm ham per laad dete hain.
i feel, we have to be accepting towards buraai also. ab jhooth bhi theek hai kisine bol diya to kya farak padta hai.
Islam - bolna gunaah hai, chup rahana gunaah hai. daadhi na rakhna gunaah hai aur an infinite list.
christianity - again so many blasphemies, if you read book of any other religion its a crime, if you visit any other place of worship its crime.
hinduism - touching untouchables is a crime, mandir me juute pahn na gunaah hai.
i dont believe in this concept of paap aur punya. punya paap hai kya jab har kaam me tu hai.
Navin Ji ! Main aap ki baat se bikul sahmat hun ki sahi main tark bhed hai! Maine ishwar ko sarve sarva mana hai.
Mere liye mera ishwar sabhi dhramon se badkar hai.

I feel happy and lucky that on any celeberation I have the people from all the religions.

Yes of course! we have to accept our self and respect each other the way are!

Best Wishes

chhavi
December 6th, 2007, 10:40 PM
Sautations to Navin Bhaisaab & Chhavi Sis!
U both hv termendous calibre to be gud Poets!
Keep writing....Kudos to u both!!

Rock on
Jit
Sumit and Jit Bhai ji!

Many thanks for the apperciation. I believe in simple words to express!

Best regards!

shashiverma
December 6th, 2007, 11:41 PM
can we discuss acceptance, as in, our acceptance towards each other.

Acceptance towards each other....well for me acceptance means acknowledging and at the same time complementing the goodness/beauty of other individual. Despite the minor differences there is lot more which is common among all of us.....like the spirit of living. However, this is only possible after we ourself have experienced the goodness and purity of our soul......once we have felt the divine within us...we are blessed with the eyes to see the beauty in everyone who is around us......one can see the innocent child in every individual......this mould one to stand with open arms with a feeling of brotherhood.....a sense of approval of being one and similar....more like comrades with different faces but with common smiles of same motto..... It may sound more like a fantasy world but I am sure thats very much true. I always feel that people like jesus, mother teresa must have experienced this enormous love and purity.......they always extended their soul to be a part of everyone around them......It fills your life with lots of love to share with the whole world. At that point of time you stand above all kind of superfical differences......accepting everyone as a member of one family......family of good human beings illuminating the whole world with brightness of your soul.

navingulia
December 7th, 2007, 09:10 AM
mai hi shwet huun, mai hi shyaam huun
sometime back i had written
1. a person who gives in to anger, a person who gives in to hatred, jealousy, greed
2. a person who wants to rebel, a person who wants to give up i.e. tyaag
3. a person who realises love, the joy of giving and recieving,
ultimately, after all these are some parts of my own existence, our existence

like jesus had said "pahla patthar wo maare jis ne paap na kiya ho"

like krishna said "whatever you pray to, you pray to God only"

like osho said "it is not important in front of whom you bow, it is important that you bow"

i.e. humble yourself. Becoz our genes compell us to try and rule and subjugate......attain power. When we humble ourselves we break free of that compulsion of our genes.

navingulia
December 7th, 2007, 09:31 AM
Chhavi Ji, jo aapne pahchaan liya hai wo aaj is vishwa ko pahchaanane ki zaroorat hai. Where people are fighting for God. They are actually fighting only for themselves.

Ishwar kewal hamari ichchaaon ka ek viraat viksit ruup hai.
God is only an extreme projection of our own desires.

Those who take him as All powerful, praise hungry are only projecting their desire.
Those who project him as all encompassing, loving, omnipresent
Those who project him as all accepting

We segregate ourselves is an imposition of our genes and physical existence.
We realise the unity, the all acceptance, it is our moksha/salvation

Good and bad, higher or lower, more or less, better or worse is our own classifications to segregate ourselves.

jitendershooda
December 7th, 2007, 11:02 AM
jitender bhaai, ye kavita tere liye nahin likhi. tu tai pahle se hi adhyaatma ke star pe hai. jo vyakti dusron ka samman kare aur prashansha kare wo pahle se hi adhyatma ke star pe pahunch chuka hota hai.
ye kavita likhna koi kathin kaam nahin hai, ye to jo man me aaya likh diya

Navin bhai nue meethi meethi na karo ... ha ha ha ... lyo mein bhi paryas karta hun iss heavy topic ke bare mein apne vichar prakat karne ki piro to nahi paya mein ....

GOD - I feel is the unknown-illusive-hidden feeling-thing which sometimes gives the week portion of a person strength-courage and some people take it to the level of superstition. Some Mahapurush in past might have created it to bring fear to the lives of people, so that they refrain themselves of wrong.

Aadmi ko aur jyada vishvas bhagwan mein tab ho jata hai jab kisi ghatna ka science koe uttar nahi de pati hai. Aur bahut se area abhi aise hein bhi jahan se aaage science also doesnt find clue.

Log kahete hein ki kuch to hai jo itna tamjham jod rakha hai and everything is happening. So somebody might be there who is controlling all these.

So atlast one can come to this approach -

Ho chahe na ho bhagwan, One should not act in such a way that he snatches others share, kisi ki atma na dukhao, Apne ghar parivar samaj mein theek vaivhar rakho. Mehanat karo aur mauj lyo.

Nue jindagi paar ho jyagi.

Na ghane veham mein pado, na kise modde ke pache hando .... apne ram ke naam lene sein ghar ne saaf-suthari si jagah baith ke le lyo. Andh vishvas ke upar aap apne tathya jaroor do agla mane uski marji.

Kyun bhai saab theek kahun sun ek nahi? correct me.

navingulia
December 7th, 2007, 11:26 AM
saral soch, dkeha mai kah raha tha na, tu pahle se adhyatma ke star pe hai

skarmveer
December 7th, 2007, 11:27 AM
Kavita to bahut sunder likhi hai Bhai sahab per is post mein jo likha hai vah kuchh samajh nahi aa raha hai keukee agar aachey or burey key beech fark karna hai to sabhee dharmo jo bhee kam na karney key liyea kaha gaya hai uska kuchh to matlab hoga hee. Aapney likha hai Mandir mein jutey pahan ker jana or untuchable ko touch karna aap gunah nahi mantey per kya aap jutey pehan ker bister mein so saktey hai ? or kya bina haath dhoey khana khatey hai ? Nahi keukee aap apney aap ko savasth or bister ko saaf rakhna chahtey hai usee tarah jab hum mandir ko eak pavitra sthan manker usemey jutey nahi leker jatey hai to ismey to kuchh galat nahi hona chahiya or aajkal to docoter's bhee kehtey hai key jutey living room key ander nahi ley janey chahiey.

Bhai sahab, Shree Mad Bhagwat Geeta mein saaf-2 likha hai kee hum jo kuchh bhee karey usey bhagwan ko samarpit karey to aachey or burey karm ka dosh nahi lagata per agar hum jan-bujh kar paap/neech karm karengey to neecha to humko banana hee padega fir usmey chhua-chhut kesee.

Is unchee ya neeche jaati mein janm hona hamrey purv janm key karmo per aadharit hota hai. Hum keese bhee jaati mein janm leker aachhey ya burey karm kar saktey hai or fir usko uska fal bhee bhogna padta hai.

AAj bhee samaj main koi vayakti agar bura kaam karta hai to usey galey nahi lagaya ja sakta or sabhee kahtey hai bhai us-say door rehna, uskey paas rahogey to badnamee hogi iska kya matlab hai.

Ho sakta hai mein galat hun per yei merey vichar hai, agar issey keese ko koi aapatti ho to kshma prarthi hun.

With Regards

chhavi ji,
thanks for appreciating

navingulia
December 7th, 2007, 12:34 PM
karamveer bhaisaab dhanyavaad

i am talking about all acceptance.

pichhle janmon kaa karm keval ek possible explaination hai jo hamne dhuundi hai apni kathinaaion ka answer paane ke liye.

pichhla ya agla janm to ho hi nahin sakta, navin to ek hi hua hai aur ek hi hoga.

jab ek achha teacher ek student ko punish karta hai to use kaaran bataata hai taaki wo apni galti sudhaar sake.

manushya ko kya pata usne pichhle janm me kya kiya hai jo uski saja milne ka kya laabh? ab galti navin kare aur use agle janm me ramphal bhoge to koi tark nahin banaa.

Geeta keval ek maadhyam hai, ek soch hai apne jawaabon ko talaahne ka.

in all accepting nature you let all be, accept all

aap jute pahan ke soyen to aapki shrradha hai aur nikaal ke soyen to bhi. Ab mai usually mitti bhare haathon se khaa leta huun ye meri shradha hai, ek jaini jitna do haatheli me aaye utna hi khata hai. sabki apni shradha hai, kuchh bura nahin kuchh bhala nahin.

mujhe kisi ne kahaa ke ishwar se dar ke mai achhe kaarya karta huun. to maine kaha, agar aapko abhi ye pata chale ke ishwar to hai hi nahin to kyaa aap baahar jaake hatya aur balaatkaar karenge. fir to
ye aapki bhayankar kami hai. agar aap ko achha insaan ban ne ke liye ishwar ka dar ya uske prakop ka dar chaahiye to aap achhe insaan baniye hi mat. haan agar aap achhe insaan isliye ban na chaahte hain ke aapko to wohi achha lagta hai to theek hai.

all acceptance me sab sahi hai. bure insaan se bhi gale mil leegiye. hum sab me ek bura insaan bhi hai.

yah mera vichaar aur bhaav hai jo maine prakat kiya. aapka vichaar aur soch bhi sahi hai. ye hi all acceptance hai.

agar aap dekhen to ishwar ne kabhi bhi bhale bure ka fark nahin kiya, na hi uski definition di. ye to manushya ka kiya dhara hai.

jaise krishna ne kaha ke krishna hi bhagwaan nahin aap jiske aage jhuko wo hi bhagwaan hai. aavashyakta hai jhukne ki, humble hone ki.

skarmveer
December 7th, 2007, 03:10 PM
Bhai Sahab aapney jo Kaha "all accpetence" wo to mujhey lagta hai Bhagwan hee kar sakta hai. Aabhe tak mujhey to koi easa insaan nahi mila jo sabhi ko
apna leta ho. Hamney aabhi tak jitney bhee mahapuruso key vishay mein padha ya suna hai wo sabhi kanhi na kanhi "all acceptance" ko nahi apna paai
fir aam insaan key liyea to bahut mushkil lagta hai or mein to aapney aap ko bilkul hee asamarth samjhta hun.

Koi hamey satai/atyaachar karey or hum usey galey lagai ya uskey saamney jhukey to uska sahas or badhega or fir wo dusro ko bhee pareshan karega.

Aap itney aachhey-2 kaam kartey hai or kisee easey aadmee key samney jhukey jo Chor ho, Balatkari ho, Neech pervarti ka ho to log kya samjhengey,
mere samajh say to iska bura perbhav padega or log burai kee taraf badhengey.

Mein or mere jesay bahut say log aapkee respect kartey hain keukee aap
achchhey kam kartey ho or hum aap mein koi burai nahee dekhtey agar humey aapkey ander bhee burai dekhai degee to fir aap mein or mujh mein kya fark rahega.

navingulia
December 7th, 2007, 03:49 PM
karmveer bhaisaab
mahaanta aur mahapurush to title diye jaate hain. kaafi logon ke liye mai moorkh ya mahamuurkh bhi huun aur shayad hamesha rahunga bhi. kintu wo bhi theek hain. (mai is acceptance ki baat kar raha huun)
agar koi aapke uupar aakraman kare to us se apni raksha karna aapka karm aur kartavya hai. jaise krishna ne arjun se kahaa ke tum veer ho ye tumhari pahchaan hai, tum kaayar ki tarah yudh bhuumi se nahin jaa sakte, tum apne liye nahin lad rahe ho, tum satya ke liye lad rahe ho, tum us parivaar aur fauj ke samman ke liye lad rahe ho jo tumhaare peechhe khadi hai, tumhe ranbhuumi chhodne ka adhikaar hi nahin hai
karm aur kartavya sarvopari hai.

agar kisi desh ki sena hamare desh par ya samaj par hamla karegi to hum use mitaa denge. kintu us desh ke hone aur unki vichaardhara se hame koi aapatti nahin hai, vo unki shradha hai. ye acceptance hai.
vibhinn logon ke vibhinn vichar hain kintu is se hamara acceptance kam nahin hota.
nafrat aur ghrina hame hi nuksaan pahunchaati hai.
prem se nafrat duur ki ja sakti hai, nafrat se nahin.
shri krishna ne bhi sau gaaliyaan maaf kari thi
shri raam ne lanka pahunch ke ravan se aakhri baar vinati kari thi ke sita ko chhod de.
all acceptance buraai ke hone ko accept karta hai buraai ko nahin.
navin ya karamveer ek concet hai aur us concept ki importance hai, as a person and individual, meri koi significance nahin hai aur na hi honi chaahiye

navingulia
December 7th, 2007, 04:06 PM
mujhme buraai hai, mujhme ghamand ha, mujh me irshya hai, mujh me moh hai(nafrat/ghrina ko mai takreeban mita chuka huun)
mai ye jaanta huun aur swikaarta huun.
kintu aavashyak hai ke mai kuchh achchha karm karna chahta huun jo ham sab chaahte hain. isliye aao mil kar kaam karen kyunki karm sab se upar hai.

hamaare samaj me hame yahi mil kar kaam karna seekhna hai.

acceptance of others, jiska achchha description shashi ne pichhle page me diya tha.

ritu
December 8th, 2007, 09:45 PM
karu jo koi gunah to kar du tere hawaale
teri har acchai ko khud me sama lu
mere bhagwan mera har aham ko tu le le mujhse
tera badapana aur saadgi sama jaaye mujhme
acchai aur buraai ka ye bhed bhav tu le le mujhse
sab kuch dikhe bhala hi bhala aise bhalai sama jaaye mujhme
tu mujh me aur me tujhme aise mil jaaye
kho du me khud ko aur tu hi bus sama jaaye mujhme

navingulia
December 11th, 2007, 10:53 AM
ritu ji, yahi aavashyak uddeshya hai.
one ness of all and everything
jise aapne aur baaki logon ne apne shabdon me sundarta purvak explain kiya hai
concept aur idea avashyak hai, individual nahin.

smeker
December 12th, 2007, 09:55 PM
what about thoose who are muslims first and jat in the second place?

navingulia
December 13th, 2007, 09:08 AM
it depends on what one would want to be 'first'
for me, i am an individual identity first. the other things i am associated with in terms of caste, creed, color, religion, society, values, traditions only help me learn and experience a little from them.
caste, creed, color, religion, society, values, traditions have been created by man to form larger identifiable groups that weild more power giving him a sense of supremacy and security/safety and to provide him a larger more satisfying identity.

smeker
December 13th, 2007, 03:13 PM
it depends on what one would want to be 'first'
for me, i am an individual identity first. the other things i am associated with in terms of caste, creed, color, religion, society, values, traditions only help me learn and experience a little from them.
caste, creed, color, religion, society, values, traditions have been created by man to form larger identifiable groups that weild more power giving him a sense of supremacy and security/safety and to provide him a larger more satisfying identity.
acording whit whit islamic religion ,if you dont put your religion first then you are not a good muslim(but a big sinner)

navingulia
December 13th, 2007, 03:43 PM
if someone wants to follow islam first he is welcome.

islam is a religion created by man to discipline the tribes which used to fight with each other.

which God would ask a man to cut his private organs as a proof his faith to God.

the symbolic part of this and every religion is a product of an uneduacated and illiterate society which couldnot and wouldnot ask questions.

navingulia
December 13th, 2007, 03:45 PM
acording whit whit islamic religion ,if you dont put your religion first then you are not a good muslim(but a big sinner)

Did God tell you that? or man told you

smeker
December 13th, 2007, 05:22 PM
uote=navingulia;156422]Did God tell you that? or man told you[/quote]

the study of islamic religion