PDA

View Full Version : Rahiman Dhagga Prem Ka

ritu
November 3rd, 2008, 04:47 AM
रहिमन धागा प्रेम का मत तोड़ो चटकाय जो टूटे जुद्दे तो फेर गाठ पड़ जाए
आप में से कीत्तने रहीम के इस दोहे को आम जिंदगी में सच मान्नत्ते है मै तो काफ़ी हद तक इस्सको सही मानती हु खास कर के अगर जब कोई बहुत अच्छा रिश्ता टूटता है तो भल्ले जूड्ड जाए पर वो पहले सी बात नही आ पाती

sunillathwal
November 3rd, 2008, 07:34 AM
Depends on many things..
Dhaga kaisa tha?? tuta kaise.. kya vajah thi?? aur koi option liable tha dhaga todne k alawa?? kisne toda??

खास कर के अगर जब कोई बहुत अच्छा रिश्ता टूटता है तो भल्ले जूड्ड जाए पर वो पहले सी बात नही आ पाती

jahan tak mera manana hai, kewal "bahut achchhe rishte" mein hi dobara 'wo' baat aa sakti hai!! kaam-chalau rishte... who cares.

Things are bound to go wrong at some point be it any relationship.. we get angry even with parents!! that doesn't mean we stop loving them!!
i feel same thing hold true for any "good" relationship. Certain relations we choose... we develop AND many are imposed on us or... they are born as a result of "mother of all inventions"-- necessity. Colleagues a case in point!!

I (personally) don't believe in this "doha"!! Tali ek hath se kabhi nahi bajti... 'we' are always involved. With time, everyone realizes his/her mistakes in any such incident and longs for the same old thing. If one is sane enough to take his/her share of blame.. things will be fine like they were always!!
Doubts/ grudges never had any place in any 'good relationship'. :)

And if the relationship was not 'good' then we don't feel offended either.. as there were no expectations. Any hiccup and we can easily part our ways!! :)

vivekdh
November 3rd, 2008, 09:34 AM
mera manna to hai ki agar dono hi 1 dusre ko sachhe dil se maaf kerke riste tutne wali baat ko bhula ker aage badna chahe to rista pehle se bhi jayda strong ho jaata hai.per iske liye jaroori hai ki dono hi taraf dil bada or maaf karne layak takat wala hona chahiye,kisi ko maaf kerna riste todane se kahi jayda muskil hai.
2 ladko ki dosti me maine aksar yahi dekha hai ki acche dost hon to agar 1 baar baat ho jaye acche se to ladke jayda jaldi bhula dete hain purani baaton ko lekin ladkiyan upar se bhula deti hai lekin man me kahi purani baaton ko leker chalti hain jiske karan 1 baar tute hue riste per dobara visvaas karna unke liye muskil ho jatta hai

siwach2767
November 3rd, 2008, 09:49 AM
par doston mera manna hai ki agar acha rishta tut jaye or phir jud jaye to usmey pahley se jyada majbooti aati hai...

ganth agar rishton mein pad jaye... to khultey khultey ek jamana lagata hai..

navingulia
November 3rd, 2008, 06:15 PM
nothing can be an absolute truth(even the sun rises from west on certain planets. everything can only be considered on individual basis.
These dohas had intellect and reason. this doha was written for those who are already in a relation or maybe in future, to try and remind them that one shouldnot break up relationships and friendships in a hurry.
there are times when one exausts a relationship, like a friend with whom you became friends under some common interests and situations but tomorrow you may choose to move in different directions and that is also fine but should be with a calm mind and not a hurt mind and possibly carry the sweet memories of good times.

sumitsehrawat
November 3rd, 2008, 06:31 PM
Sach baat ekdum.
Bhabhi koi aisa doha hai jisme prem ka dhaaga sa aapam-aap (ill-fortune!) toot jaavai ar dubara jodan ka mauka bhi na mile... ?? Rahiman na te fer Kabeera... koi sa kuch keh ke gaya ho...?

jitendershooda
November 3rd, 2008, 06:41 PM
Sach baat ekdum.
Bhabhi koi aisa doha hai jisme prem ka dhaaga sa aapam-aap (ill-fortune!) toot jaavai ar dubara jodan ka mauka bhi na mile... ?? Rahiman na te fer Kabeera... koi sa kuch keh ke gaya ho...?

Ha ha Bhai Sumit .... rahiman er kabeere ka te bera na par tera bhai Jitendera kahe hai ... "Ek jo chalya gaya usne jaan dyo ... je wo laut ke aya to wo aapka hai warna wo ek khwab tha ;)"

Kalli na maniye .... just like that ... likh diya manne te ... :)

anilsinghd
November 3rd, 2008, 06:42 PM
आप में से कीत्तने रहीम के इस दोहे को आम जिंदगी में सच मान्नत्ते है

I have always been a great fan of these dohas , the interest started when my class 9th Hindi teacher explained some of these rare gems to us very nicely. Since then I have been listening , reading these dohas. They are of great importance and help us to understand a lot of intricacies of life.

The most important thing about the "dohas" is that they have a very general applicability.

I agree whole heartedly to this doha. Not even an iota of doubt. :)

Depends on many things..
Dhaga kaisa tha?? tuta kaise.. kya vajah thi?? aur koi option liable tha dhaga todne k alawa?? kisne toda??

Only reflects to me the inquisitive scientist of your personality to ask so many questions!

I (personally) don't believe in this "doha"!! Tali ek hath se kabhi nahi bajti... 'we' are always involved. With time, everyone realizes his/her mistakes in any such incident and longs for the same old thing. If one is sane enough to take his/her share of blame.. things will be fine like they were always!!

Sunil , the doha in iteslf does not say anywhere , or should i say does not specify that it is one sided , or is not counting the "we" element. So i dismiss ( if i may ! ) your logic of categorising this as not including the "we" element , it is a piece of advise , a warning to people to think twice before breaking of a relationship.

Doubts/ grudges never had any place in any 'good relationship'. :)

Lets not talk about exceptions Sunil , and that is exaclty the reason that why I said above that these dohas do havea general applicability. Let's not try and defy these words of wisdom by putting them to test on those "divine , ideal , fantasised" realtionships which probably does not exist at all. If they do , give me an example ;) You know what i am talking about ! :) Barring exceptions , these are applicable in general.

For common people like yourself (:p , intentional :D ) , we do carry grudges no matter how hard we can try! And i agree that grudges can dilute over time , but lets highlight it , ONLY over time :)

How about saying that with this one :
Karat karat abhyaas ke ,
jadmati hot sujaan
rasri aavat jaat te
sil par padat nisaan :)

My take on these as reflected above is simple , yes these dohas do have a general applicability , this one for sure , but at the same time , our efforts to re constitute can go a great deal in eradicating those doubts :)

anilsinghd
November 3rd, 2008, 06:44 PM
Sach baat ekdum.

Not exactly what you want but might find this useful! :)

patta toota daal se
le gayi pawan udaaye
abke bichde kabhun mile
door pade hain jaaye :)

jitendershooda
November 3rd, 2008, 06:50 PM
Manney te ya dohe aali baat sachi lagi Ritu.

Ristey jab toot-te hein to sadandh oothti hai. Aur ek be sadanth oothey to aage pachey ke dhake dhakae dhol ooghdyan karein. That is why raheem told rista to be like komal dhaga.

Aur jaisa kae dostan ne kahi ... to manney nue lage hai ki ek bee toot ke jo jude ... kaal ne je wahe situation ya galatfahemi ki situation aavegi to aadmi ke man mein nue ee aavega ek yaar kade isne yo kaam kare diya ho .... pahelyan bhi kargya tha.

Par Jukar Naveen bhai ne kahi ek kite kite suraj bhi paschim te likade se ... to apvad har jegah hein ... but indeed this seekh is million dollars that one should take his/her relations with care aur jaldbaji nahi dikhani chahiye.

Kade nue sochey ek le ek be tod lyun pher jodunga to ghana majboot judega ... ha ha :)

poonamchaudhary
November 3rd, 2008, 07:06 PM
Yes these dohas, by and large, are true reflections on the nature of relationships and life in general. and anil has rightly established their "general applicability".
There may be exceptions to the views presented in these dohas but then exceptions are always there and their being there doesnt mean that we should reject the thing altogether.
In this particular doha it has been said that if a relationship is broken, it may be restored but then the scar remains. And scars do haunt making it difficult to have the same warmth in the relationship. As far as forgiveness is concerned it can resurrect relationship but how many people are truly forgiving in nature?

choudharyneelam
November 3rd, 2008, 07:39 PM
आप में से कीत्तने रहीम के इस दोहे को आम जिंदगी में सच मान्नत्ते है मै तो काफ़ी हद तक इस्सको सही मानती हु खास कर के अगर जब कोई बहुत अच्छा रिश्ता टूटता है तो भल्ले जूड्ड जाए पर वो पहले सी बात नही आ पाती

Main to ise bilkul sahi maanti hun, aur sach mein aisa hota hai....lekin gaanth padna, chot kitni gahri lagi hai uspar depend karta hai aur fir kis tarah ka rishta hai, uspar bhi..... :)

ritu
November 3rd, 2008, 07:51 PM
yes navin bhai......we should handle our precious relations with care.you explained it very well.
nothing can be an absolute truth(even the sun rises from west on certain planets. everything can only be considered on individual basis.
These dohas had intellect and reason. this doha was written for those who are already in a relation or maybe in future, to try and remind them that one shouldnot break up relationships and friendships in a hurry.
there are times when one exausts a relationship, like a friend with whom you became friends under some common interests and situations but tomorrow you may choose to move in different directions and that is also fine but should be with a calm mind and not a hurt mind and possibly carry the sweet memories of good times.

ritu
November 3rd, 2008, 07:53 PM
meri bhi yahi theory hai.......vo saying hai n a..if you love somebody set him free if he comes back he was yours if he does not ...he never was:)
Ha ha Bhai Sumit .... rahiman er kabeere ka te bera na par tera bhai Jitendera kahe hai ... "Ek jo chalya gaya usne jaan dyo ... je wo laut ke aya to wo aapka hai warna wo ek khwab tha ;)"

Kalli na maniye .... just like that ... likh diya manne te ... :)

ritu
November 3rd, 2008, 07:57 PM
yes...jitnder.ek baar risht aagr tut jaaye to shak rah jata hai ...aadmi sambhal ke rahta hai.vishwas tutt gya to gaath padd hi gyyi na.....
Manney te ya dohe aali baat sachi lagi Ritu.

Ristey jab toot-te hein to sadandh oothti hai. Aur ek be sadanth oothey to aage pachey ke dhake dhakae dhol ooghdyan karein. That is why raheem told rista to be like komal dhaga.

Aur jaisa kae dostan ne kahi ... to manney nue lage hai ki ek bee toot ke jo jude ... kaal ne je wahe situation ya galatfahemi ki situation aavegi to aadmi ke man mein nue ee aavega ek yaar kade isne yo kaam kare diya ho .... pahelyan bhi kargya tha.

Par Jukar Naveen bhai ne kahi ek kite kite suraj bhi paschim te likade se ... to apvad har jegah hein ... but indeed this seekh is million dollars that one should take his/her relations with care aur jaldbaji nahi dikhani chahiye.

Kade nue sochey ek le ek be tod lyun pher jodunga to ghana majboot judega ... ha ha :)

ritu
November 3rd, 2008, 08:02 PM
ha neelam bilkul thik kaha..par rishta agar bahut gahra ho to tuttne ke baad ki juddi gaatho me bahut sara avishwas..kadwapan..aur kuch kho jaane ka abhaav chodd jaata hai.aadmi nayye rishte oss rishte jaisse banane se darrtta hai.rahim ji ka ye dhoha dostti ke rishte ke liyye upyukat hai...baaki rishto me aadmi fer bhi pahle jaisse ho jaata hai.ma baap beta beti pati patni premi premika bhai bahan...in rishto ke liye shyad otna thik nahi hai.
Main to ise bilkul sahi maanti hun, aur sach mein aisa hota hai....lekin gaanth padna, chot kitni gahri lagi hai uspar depend karta hai aur fir kis tarah ka rishta hai, uspar bhi..... :)

sumitsehrawat
November 3rd, 2008, 09:20 PM
hahaha mere Jitendraa (lotpot:D:D) bhai... accha ek baat batao... agar dono party yaahe baat soche ke "jaan do jaan aale ne laut ke aaya te thaara" te batao kyukar kaam chaalega?? ... laut ke aan aala clause sa hata he lyo fer te is theory me te...
agar theek se soche to ye theory phail hai bhai :)!

tera bhai Jitendera kahe hai ... "Ek jo chalya gaya usne jaan dyo ... je wo laut ke aya to wo aapka hai warna wo ek khwab tha ;)"

sumitsehrawat
November 3rd, 2008, 09:22 PM
Good one, Anil :)!

patta toota daal se
le gayi pawan udaaye
abke bichde kabhun mile
door pade hain jaaye :)

jitendershooda
November 3rd, 2008, 09:45 PM
hahaha mere Jitendraa (lotpot:D:D) bhai... accha ek baat batao... agar dono party yaahe baat soche ke "jaan do jaan aale ne laut ke aaya te thaara" te batao kyukar kaam chaalega?? ... laut ke aan aala clause sa hata he lyo fer te is theory me te...
agar theek se soche to ye theory phail hai bhai :)!

Isa ke challa hoya bhai ke ek be bhi russa-manae na hoe ... yo kisa dostana tha. Mere hissab se rista aise hi nahi toot-ta ... balke kae bari hat-hat ke ek doosre ko gali di jati hein ... bhala bura kaha jata hai ... and here lies the margin to settle the things. And if you have gone through all this then comes jitendras doha .... ha ha ...

Ya pher manney issa lage se ek aap jo baat kaho ho wa ek-tarfa thi ... ha ha

sumitsehrawat
November 3rd, 2008, 10:33 PM
Ill-fortune likha tha maine meri is thread pe pehli post me.
Anyways... I have not gone through anything... it was just that I have often seen people writing some real-awesome ghazals dohas on various situations... but ye jo maine situation sochi ispe kabhi kuch padha nahi maine... so asked agar maine kuch miss kar diya ho to... hehehe:)!

Ill-fortune ka ek example deta hu... ek Ram hai aur ek Shyaam hai... dono bhot acche friends hote hai Allahabad me... gehre... ghana prem(dostaana) tha un me.. Ram bambai chala gaya aur Shyam Bihar... eeb Bihaar me sookha pad gaya ar Shyaam bhookha mare hai....ar Ram ka ghar doob gya Bambai ki baad (flood) me... eeb batao... ye dono ek tame me saath baith ke roti khaaya karte... magar aaj na to Ram Shyam ke dhore jaa sakta ar na Shyam Ram ke dhore jaa sakta... asal me na Ram dhore paise hai ulta jaan ke na Shyaam dhore... is baat pe koi doha maangu tha main.... hehehe :)!

ab bhai Jitendraa logic lagau to dekho kaise potli baaba ki khulti hai... Ram sochega ke Shyaam gaya ... koi na jaan do... ulta aaya te mera dost.... jabki Shyaam is situation me hi nahi hai ki wapas aa sake... same applies to Shyaam.... vo nyu sochega ke Ram gaya te gaya .... ulta aaya te mera dost... na te naa ... dono nyu he sochenge te kyukar baat banegi... jabki dono ek dusre se bhot prem(dostaane aala) karte hai....to ye logic sahi me fail hai yaha pe ki... "jaane do aaya te mera na te naa".... !!

ar nyu bhi na hai ke kaal he ulta aana hai...

manney te nyu sochi maka is situation pe bhi kimmey likh raakhya ho to padh paaya to bhot accha lagega... baaki to pyar, wafa, dosti, kurbaani, aam ka achar.... har cheej pe dohe ar gajal sunte hi rehte hai hum sab...

P.S.: naa bhai.... koi bhi relation ek tarfa nahi hota... kuch ek tarfa hota hai to vo relation nahi hota...

Isa ke challa hoya bhai ke ek be bhi russa-manae na hoe ... yo kisa dostana tha. Mere hissab se rista aise hi nahi toot-ta ... balke kae bari hat-hat ke ek doosre ko gali di jati hein ... bhala bura kaha jata hai ... and here lies the margin to settle the things. And if you have gone through all this then comes jitendras doha .... ha ha ...

Ya pher manney issa lage se ek aap jo baat kaho ho wa ek-tarfa thi ... ha ha

ritu
November 3rd, 2008, 10:47 PM
koi bhi relation ek tarfa nahi hota... kuch ek tarfa hota hai to vo relation nahi hota...

sumit relation do logo ke bich hi hota hai....baat ye hai ki kiske liye kitna important hai...aur ye tera example mere samjh me bilkul nahi aaya.

sumitsehrawat
November 3rd, 2008, 10:50 PM
jaane do bhabhi... mereko kahi aur aisa kuch related mila jo main soch raha tha to zaroor share karunga yaha pe...:)

koi bhi relation ek tarfa nahi hota... kuch ek tarfa hota hai to vo relation nahi hota...

sumit relation do logo ke bich hi hota hai....baat ye hai ki kiske liye kitna important hai...aur ye tera example mere samjh me bilkul nahi aaya.

dkumars
November 4th, 2008, 12:04 AM
Ill-fortune likha tha maine meri is thread pe pehli post me.
Anyways... I have not gone through anything... it was just that I have often seen people writing some real-awesome ghazals dohas on various situations... but ye jo maine situation sochi ispe kabhi kuch padha nahi maine... so asked agar maine kuch miss kar diya ho to... hehehe:)!

Ill-fortune ka ek example deta hu... ek Ram hai aur ek Shyaam hai... dono bhot acche friends hote hai Allahabad me... gehre... ghana prem(dostaana) tha un me.. Ram bambai chala gaya aur Shyam Bihar... eeb Bihaar me sookha pad gaya ar Shyaam bhookha mare hai....ar Ram ka ghar doob gya Bambai ki baad (flood) me... eeb batao... ye dono ek tame me saath baith ke roti khaaya karte... magar aaj na to Ram Shyam ke dhore jaa sakta ar na Shyam Ram ke dhore jaa sakta... asal me na Ram dhore paise hai ulta jaan ke na Shyaam dhore... is baat pe koi doha maangu tha main.... hehehe :)!

ab bhai Jitendraa logic lagau to dekho kaise potli baaba ki khulti hai... Ram sochega ke Shyaam gaya ... koi na jaan do... ulta aaya te mera dost.... jabki Shyaam is situation me hi nahi hai ki wapas aa sake... same applies to Shyaam.... vo nyu sochega ke Ram gaya te gaya .... ulta aaya te mera dost... na te naa ... dono nyu he sochenge te kyukar baat banegi... jabki dono ek dusre se bhot prem(dostaane aala) karte hai....to ye logic sahi me fail hai yaha pe ki... "jaane do aaya te mera na te naa".... !!

ar nyu bhi na hai ke kaal he ulta aana hai...

manney te nyu sochi maka is situation pe bhi kimmey likh raakhya ho to padh paaya to bhot accha lagega... baaki to pyar, wafa, dosti, kurbaani, aam ka achar.... har cheej pe dohe ar gajal sunte hi rehte hai hum sab...

P.S.: naa bhai.... koi bhi relation ek tarfa nahi hota... kuch ek tarfa hota hai to vo relation nahi hota...

naa bhai Summi ... kemme gadbad te jaroor hai :p

anilsinghd
November 4th, 2008, 02:19 AM
is baat pe koi doha maangu tha main....

lachh kos jo guru base , dijai surtii pathay
shabd turi baswaar hai , chiin aavai chiin jaay .... :)

rest i do not agree with the philosophy of letting one go and wait for them to come back , that way you are not doing anything and expecting the other one to do all the thing , which is expecting a lot. :)

Expectations mar any relationship , i would rather try everything on my end!

sumitsehrawat
November 4th, 2008, 07:35 AM
Same thoughts here. In situations where circumstances prevail (mostly they do...) leading one or both to part ways unwillingly... knowing that mutual affection and trust still exists, this theory of letting one go and expecting him to come back so only to attest his affection/love/fondness, doesn't really make much sense to me. Even though it sounds so altruistic and generous, some fraction of this thought is actually selfish.

In such situations... I would rather support any theory that says you stand up and fight (knowing your low odds) against the circumstances for the togetherness, even if this doesn't result in the union(brotherhood, for that matter) at least you will have the satisfaction that you actually tried.

Anil, bhai is dohe ka matlab bhi likh do... main weak hu is maamle me...
"lachh kos jo guru base , dijai surtii pathay
shabd turi baswaar hai , chiin aavai chiin jaay .... :)"

P.S. 1: Underlined the context for which I've attempted to put my point across.
P.S. 2: One such example(how-so-ever bad or vague) I've already mentioned in one of my prev. posts. Maybe later I can refine it... getting late abhi.. :(!

rest i do not agree with the philosophy of letting one go and wait for them to come back , that way you are not doing anything and expecting the other one to do all the thing , which is expecting a lot. :)

Expectations mar any relationship , i would rather try everything on my end!

choudharyneelam
November 4th, 2008, 01:17 PM
ha neelam bilkul thik kaha..par rishta agar bahut gahra ho to tuttne ke baad ki juddi gaatho me bahut sara avishwas..kadwapan..aur kuch kho jaane ka abhaav chodd jaata hai.aadmi nayye rishte oss rishte jaisse banane se darrtta hai.rahim ji ka ye dhoha dostti ke rishte ke liyye upyukat hai...baaki rishto me aadmi fer bhi pahle jaisse ho jaata hai.ma baap beta beti pati patni premi premika bhai bahan...in rishto ke liye shyad otna thik nahi hai.

maine khud to aisi gaanth maari nahin kabhi, chahe dosti ho....lekin aapki baat bilkul sacchi hai, jaisa ki maine auron ki dosti mein dekha hai :)

hoodarajesh
November 4th, 2008, 01:52 PM
yes...jitnder.ek baar risht aagr tut jaaye to shak rah jata hai ...aadmi sambhal ke rahta hai.vishwas tutt gya to gaath padd hi gyyi na.....

कोई शक न रहता . कोई जोड़ के तो देखो . जिन्दगी के चार
दिन ही होते है . वही चार दिन ही वैर भाव में निकाल दिए तो
फेर नही आवेगी जिन्दगी .

dkumars
November 4th, 2008, 02:51 PM
कोई शक न रहता . कोई जोड़ के तो देखो . जिन्दगी के चार
दिन ही होते है . वही चार दिन ही वैर भाव में निकाल दिए तो
फेर नही आवेगी जिन्दगी .

Naa bhai saahb 4 din naa hai .. mein te 26 saal ka ho liya :D:p:rock

Jokes apart, bhai ji sahi kaha aapne. Dhaage ko tootne hi nahi dena chahiye. Toota toh fir wohi ji Rahim ji ne likha hai :)

sunillathwal
November 4th, 2008, 07:28 PM
Only reflects to me the inquisitive scientist of your personality to ask so many questions!

Well, questions were only to exclude the “exceptions”. All I meant was the fact that in some extreme cases “scars” may be permanent.. so it may NOT be possible for one to forgive other party life long... and even if one does then "wo" pahle wali baat nahi rahti !!:)

Sunil , the doha in iteslf does not say anywhere , or should i say does not specify that it is one sided , or is not counting the "we" element. So i dismiss ( if i may ! ) your logic of categorising this as not including the "we" element , it is a piece of advise , a warning to people to think twice before breaking of a relationship.

Probably I could not put myself clearly before!! :o
I don’t doubt the ‘impartiality” of this doha. Point here is that: if there was a gross mistake on other person’s part then it is extremely hard to mend the relationship. At best we can forgive the other party but ‘things’ won’t be same again. but if “we” were involved in the “glitch”… forgiving other person (and ourselves :p) is easier and there is definitely way out!!
(btw, no u can’t dismiss the idea. I forbid u :D:D)

Lets not talk about exceptions Sunil , and that is exaclty the reason that why I said above that these dohas do havea general applicability. Let's not try and defy these words of wisdom by putting them to test on those "divine , ideal , fantasised" realtionships which probably does not exist at all. If they do , give me an example You know what i am talking about ! Barring exceptions , these are applicable in general.

I m a bit confuse about the essence of this!!

Nevertheless, I have a different view (slightly)… ;)
I stated “good relations” not ideal.
Those divine, ideal, fantasised relationships do not exist at all.
Exactly… they do NOT!!

Is there any relationship where we don’t have ‘differences’ and nudges??
At one point or other, there is something which tests the grace of relationship. “Disappointments” are part of any relationship… It’s a universal truth … and of general applicability.

My take on these as reflected above is simple , yes these dohas do have a general applicability , this one for sure , but at the same time , our efforts to re constitute can go a great deal in eradicating those doubts!!

Agreed (somewhat)
Ok, doha is a sane advice… sort of warning… something which we SHOULD do !!
But Do we?? :(
Probably we all do put efforts in nourishing any relationship, to eradicating doubts.. but the important thing is: are our efforts enough?? 'Unknowingly' or in some frustration.. in anger or for some other stupid reasons, we do make mistakes… (Practical truth. nothing idealistic about it) and in retrospect we think that we shouldn't have done that :)

Again it is really hard to define how much of “difference”, mistakes are ‘allowed’ in any relationship but they do exist to some extent in all relations. And still we see so many happy relations around!!! Even two close frnds have some difficult timse or doubts at some point in time, but does that really end the years of affections and togetherness??

And precisely that’s why I disagree with generally applicability of “2nd line of Doha.
If relationship was born out of mutual respect, affection or care.. chances are that it will work again amidst of such temporary “problems”. :)

Well, Almost everybody on this thread commented positively about one aspect of ‘doha’… yes we all SHOULD nourish all relationship.. bair-bhaav mein kya rakha hai.. which I agree whole heatedly (mind the word Should).

What i wanted to highlight is the another aspect: agar ek achhcha relation tut jaata hai.. or there are some differences.. then what??

Can one really work out the relation again??
Kya dobara pahle wali “baat” aa jati dobara??
Take practica case not the perfect/ideal one!!

Waise ye practical baat suni hai kya..

“kitabee baatien hain kitaabo mein hi achchhi lagti hain…” ;)

ritu
November 4th, 2008, 07:35 PM
“kitabee baatien hain kitaabo mein hi achchhi lagti hain…” ;)

sunil kaitaabe bhi aadmi hi likhte hai...aur gyani dhyani jeevan ke anubhavo ke baad hi kuch seekh in doho ke roop me likh ke gayye hai.rahim and kabir ke doho me jeevan ki bahut saari seekh chuppi hui hai:)

sunillathwal
November 4th, 2008, 08:11 PM
[B]
sunil kaitaabe bhi aadmi hi likhte hai...aur gyani dhyani jeevan ke anubhavo ke baad hi kuch seekh in doho ke roop me likh ke gayye hai.rahim and kabir ke doho me jeevan ki bahut saari seekh chuppi hui hai:)
[COLOR="Blue"]
i do NOT disagree Ritu ji :)... kitaabien kafi kuch shikahti hain aadmi ko... kafi kuch hota hai gahan soch-vichaar karne layak!!!

par jisne bhi ye wali baat likhi/boli ki "kitaabee baatien kitaabo mein hi achchhi lagti hai", mujhe kafi pracatical lagat hai.
May be he/she is not famous thats why ppl don't recognize this quote!! OR may be he/wrote such quotes thats why he/she is not famous!!

Anyways, there are plenty AND plenty of literature on every topic which can give enough facts and points to strengthen everyone's view on any possible topic. what i always felt is that nothing is absolute... in the end what really matters is the dwelling on our beliefs and subsequent satisfactions. :):)

jitendershooda
November 7th, 2008, 03:58 PM
ab bhai Jitendraa logic lagau to dekho kaise potli baaba ki khulti hai...

Ha ha ha ... bhai tanne te Jitendraa banan ka pahela paryas ee phel kar diya mera ... ha ha ...... :tamatar

sumitsehrawat
November 7th, 2008, 04:02 PM
bhai aap to Darling ho... aapka prayas fail matlab mera bhi fail... hum dono milke fer prayas karenge.... :):)!

Love,
Sumit

Ha ha ha ... bhai tanne te Jitendraa banan ka pahela paryas ee phel kar diya mera ... ha ha ...... :tamatar

anilsinghd
November 7th, 2008, 05:41 PM

The exact menaing of the doha is :

agar tere guru laakh kosa par nivaas karte ho , to bhi apna man unke charno mein lagaata reh !
aur guru ke sadupdesh roopi ghode par sawaar hokar apne man ko guru ke paas pal pal le jaata reh !

IT is not exactly what you wanted but to me comes near.

In the same way as the guru and shishya relation described above , one can generalise to any other pious relationship.
IF you really care for someone , make sure you put your mind and heart into it :)

sumitsehrawat
November 7th, 2008, 08:36 PM
This is good and so very true.

The exact menaing of the doha is :

agar tere guru laakh kosa par nivaas karte ho , to bhi apna man unke charno mein lagaata reh !
aur guru ke sadupdesh roopi ghode par sawaar hokar apne man ko guru ke paas pal pal le jaata reh !

IF you really care for someone , make sure you put your mind and heart into it :)