Page 2 of 3 FirstFirst 1 2 3 LastLast

Thread: The Jat Uprising of 1669 - Part I

Gokla

Agar kisi ke paas Gokla ke upar kohi badhiya research hai to uske baare me bataayen.

Dhanyavad

Kindly read on Jatland at [wiki]Gokula [/wiki]

regards,
    Laxman Burdak

3. The Following 2 Users Say Thank You to lrburdak For This Useful Post:

DrRajpalSingh (August 23rd, 2014), sukhbirhooda (August 25th, 2014)

Quote Originally Posted by lrburdak View Post
    Kindly read on Jatland at Gokula

regards,
    Kuch prashan aapke lekh per: Tilpat dilli ke paas hai aur Mathura se kaafi door. Gokla Tilpat ka zamindar kaise bana ? Unki aakhri ladai Tilpat me kyun hui jabki abdunabi Mathura ka faujdaar tha?

Abdun nabi ki aisi kaunsi baatein thi jiski wajah se gokula ne uska virodh kiya?

5. The Following User Says Thank You to Romar For This Useful Post:

DrRajpalSingh (August 24th, 2014)

Quote Originally Posted by Romar View Post
    Kuch prashan aapke lekh per: Tilpat dilli ke paas hai aur Mathura se kaafi door. Gokla Tilpat ka zamindar kaise bana ? Unki aakhri ladai Tilpat me kyun hui jabki abdunabi Mathura ka faujdaar tha?

Abdun nabi ki aisi kaunsi baatein thi jiski wajah se gokula ne uska virodh kiya?
    Abdul Nabi was a very cunning Faujdar who used to forcibly carry away Hindu girls/women from the festival places in Barij region to gratify his lust. So the Hindus approached Gokula Singh Jat Zamindar of Tilpat to save their honour by eliminating this lustful faujdar.

Moreover, he was very tyrannical officer who used to extort money from the people to gratify his lust for money also by demanding revenue collection several times during one year.

When he was killed in the fight with the peasants of the area belong to all castes and creeds led by Gokula Singh Jat, Crores of wealth in the form of cash, silver and gold was found amassed by him in less than two years' stay as Faujdar of Mathura.

After killing the tyrant, the Jat Zamindar returned to his home at Tilpat and gathered his supporters to oppose the advancing Mughal imperial attackers, that is why the fight took place at Tilpat.

But the final battle was contested at Mathura in which several thousand people were killed and Gokula Singh along with his one son and daughter as well as many supporters were captured by the Imperialist forces. They were humiliated and tortured to death and the son and daughter of Gokula Singh were forcibly converted to Islam.

The name of Mathura was converted to Islamabad on this occasion by the orders of Aurangzeb !
    Last edited by DrRajpalSingh; August 24th, 2014 at 10:08 AM.
    History is best when created, better when re-constructed and worst when invented.

7. The Following 3 Users Say Thank You to DrRajpalSingh For This Useful Post:

agodara (August 25th, 2014), lrburdak (August 24th, 2014), sukhbirhooda (August 25th, 2014)

Quote Originally Posted by DrRajpalSingh View Post
    Abdul Nabi was a very cunning Faujdar who used to forcibly carry away Hindu girls/women from the festival places in Barij region to gratify his lust. So the Hindus approached Gokula Singh Jat Zamindar of Tilpat to save their honour by eliminating this lustful faujdar.

Moreover, he was very tyrannical officer who used to extort money from the people to gratify his lust for money also by demanding revenue collection several times during one year.

When he was killed in the fight with the peasants of the area belong to all castes and creeds led by Gokula Singh Jat, Crores of wealth in the form of cash, silver and gold was found amassed by him in less than two years' stay as Faujdar of Mathura.

After killing the tyrant, the Jat Zamindar returned to his home at Tilpat and gathered his supporters to oppose the advancing Mughal imperial attackers, that is why the fight took place at Tilpat.

But the final battle was contested at Mathura in which several thousand people were killed and Gokula Singh along with his one son and daughter as well as many supporters were captured by the Imperialist forces. They were humiliated and tortured to death and the son and daughter of Gokula Singh were forcibly converted to Islam.

The name of Mathura was converted to Islamabad on this occasion by the orders of Aurangzeb !
    Tilpat dilli se 25 km door hai aur Mathura 150 se adhik. Dilli ke itna paas Hindu kaise jaagirdar ho sakte the? Dilli ke ird gird ka ilaaka saara mughlon ke kabze me thha. Doosra Mathura mein Abdun ko harane ke baad Tilpat ki aur badhna jo ki dilli ke najdeek tha ek atpati si baat lagti hai. Kya uddeshya dilli per aakarman ka thha?

Tilpat dilli se 25 km door hai aur Mathura 150 se adhik. Dilli ke itna paas Hindu kaise jaagirdar ho sakte the? Dilli ke ird gird ka ilaaka saara mughlon ke kabze me thha. Doosra Mathura mein Abdun ko harane ke baad Tilpat ki aur badhna jo ki dilli ke najdeek tha ek atpati si baat lagti hai. Kya uddeshya dilli per aakarman ka thha?
    The zaindars/jagirdars were appointed to collect revenue and there is no question why these allotted lands were so near the capital. Faridabad and Ballbhagarh were other Jat zamindaris in the khalisa lands in the vicinity of Delhi.

On the rest of the episode you are free to conjecture/imagine about the motives and movements of the participants and infer your own conclusion !

There is no end to putting such type of questions; If you have some solid reference material on the topic kindly share !

Thanks
    Last edited by DrRajpalSingh; August 24th, 2014 at 10:38 AM.
    History is best when created, better when re-constructed and worst when invented.

10. The Following 3 Users Say Thank You to DrRajpalSingh For This Useful Post:

agodara (August 25th, 2014), lrburdak (August 24th, 2014), sukhbirhooda (August 25th, 2014)

The zaindars/jagirdars were appointed to collect revenue and there is no question why these allotted lands were so near the capital. Faridabad and Ballbhagarh were other Jat zamindaris in the khalisa lands in the vicinity of Delhi.
    Mughalon ke granthon me likha jaata thha jis kisi ko bhi baadshah sarkkari mulhazim banata tha. Use kahan ki jimmedari di gayi aur kitna kshetra uski jimmedari thi yeh sab likha jaata thha. Mere thode se adhyan me Gokla ka naam tilpat ki zamindari se nahi juda milta hai. Dilli ke aas paas ki jagah baadshah apen admiyon se syavam kar ikatta karwata thha.

Maasir i almgiri kitab se kuch tathya Gokla ke baare me aise hain: "
    Gokla Jat, the accursed rebel and the ring-leader of
    the disturbance in the country of Tilpat, who was the cause
    of the killing of 'Abdun Nabi Khan and had plundered the
    pargana of S'adabad, [94] was captured through the valour
    and efforts of Hasan 'Ali Khan and his peshkdr Shaikh
    Raziuddin. The Khan sent him and his comrade Sonki
    to the Emperor in charge of Shaikh Qawm. By imperial
    order, his limbs were hacked off one after another in the
    rhabutra of the kotwdli. His son and daughter were made
    over to Jawahir Khan, ndzir, for being brought up (as
    Muslims). The daughter was married to Shah Quli
    Chelah (slave), an intimate servant of high rank. The son
    became a memoriser of the Quran with the name of Fazil,
    and in the opinion of the Emperor surpassed in correctness
    all other memorisers, and he had the happiness of hearing
    His Majesty's chanting of the Quran. "
    Kya aapke paas koi mughal kitabon se pramaan hai ki Gokla ko Mughlon ne tilpat ki zamindari di?

Mughalon ke granthon me likha jaata thha jis kisi ko bhi baadshah sarkkari mulhazim banata tha. Use kahan ki jimmedari di gayi aur kitna kshetra uski jimmedari thi yeh sab likha jaata thha. Mere thode se adhyan me Gokla ka naam tilpat ki zamindari se nahi juda milta hai. Dilli ke aas paas ki jagah baadshah apen admiyon se syavam kar ikatta karwata thha.

Kya aapke paas koi mughal kitabon se pramaan hai ki Gokla ko Mughlon ne tilpat ki zamindari di?
    Rebellion in earlier times were the independent Rulers , who did not obey the Mughal and ruled in their own style.
    All the ruler in India written History that suits them.

Gokula Singh had led the rebel forces to kill the Mughal Faujdar that too in the vicinity of two Mughal capitals Agra and Delhi, shows his higher position among the fellow farmers.

Moreover, the use of the adjectives like 'the accursed rebel and the ring leader of the disturbances' further confirm his higher status than ordinary people. He was a leader of the men shows that he wielded considerable influence in the area.

The strong Jat leaders who fought against the imperial Mughals and their supporters have been described as accursed rebels and also several bad names have been used with their names by the Persian history writers. Masir i Alamgiri was also written secretly because Aurangzeb had banned recording of history of his times.

I do not possess Persian sources hence to get more original data/information on the topic one has to consult them in Khudabux Library, Patana, National Library, Calcutta or N A I, Delhi and so on. If you want to dig deep kindly put up some efforts, please !

All the contemporary and semi contemporary sources on the Jat Uprising of 1669, which gave rise to chain of revolts against the Mughal rule, has been inviting the attention of historians for long. William Irvine in his voluminous Later Mughals, J N Sarkar in History of Aurangzeb in 5 Volumes and Fall of the Mughal Empire, Satish Chandra in Parties and Politics at the Mughal Court, Irfan Habib and so on have presented well researched documentation and papers on the issue. All these authors are agreed on the point that Gokula Singh was not an ordinary peasant but ranked with Jagirdar/Zamindar.
    Last edited by DrRajpalSingh; August 24th, 2014 at 07:32 PM.

14. The Following User Says Thank You to DrRajpalSingh For This Useful Post:

agodara (August 25th, 2014)

Mughalon ke granthon me likha jaata thha
    shoud i weep
    should i cry
    or should i laugh.mughals granth bhi likhne lage haha

Tilpat , Baghpat, sonipat, indraprast, panipat sab tomar jats ke under main tha : P

17. The Following User Says Thank You to HiteshTomar For This Useful Post:

Romar (August 25th, 2014)

I do not possess Persian sources hence to get more original data/information on the topic one has to consult them in Khudabux Library, Patana, National Library, Calcutta or N A I, Delhi and so on. If you want to dig deep kindly put up some efforts, please !
    Gaon ke kam padhe likhon ko to aisi badi badi jagah ghusne main bhi dikkat hai. Yeh karya to aap jaise buddhijivi hi kar sakte hain. Burdak ji ne pehle prashth per likha hai ki Guru Ramdas ne Gokla ko prerit kiya tha. Is ke baare mein koi thos saboot milta hai kya? Ek aur baat likhi hai janshruti ki. Kya Veervar Gokla ke baare mein puraani jan shrutiyan prachalit hain? Kya kaaran hain ki kisi shodh karta ne brij bhoomi mein jakar Gokla ke jivan ke upar kuch shodh nahin kiya?

Quote Originally Posted by agodara View Post
    Mughalon ke granthon me likha jaata thha
    shoud i weep
    should i cry
    or should i laugh.mughals granth bhi likhne lage haha
    Hasna sehat ke liya sabse accha hai. Kai so panno ke granth aam taur per likhe jaate thhe mughlon ke raaj mein. Shahjahnama, alamgirnama, ityadi.

Hasna sehat ke liya sabse accha hai. Kai so panno ke granth aam taur per likhe jaate thhe mughlon ke raaj mein. Shahjahnama, alamgirnama, ityadi.
    bhai saab
    ye granth nahi ye biography hai.shajamne is biography of shahjahangr
    there were two alamgirs.1st who ruled from 1618 to 1707 also known as auragjeb
    2nd alamgir ruled from 1754.defintly war was btween aurgjen and gokula
    seniors here have tried to make you understand but dont seems to learn
    shajanme is not granth its autobigraphy
    same can be said about aurngjeb
    granth for muslim is quran.

Gaon ke kam padhe likhon ko to aisi badi badi jagah ghusne main bhi dikkat hai. Yeh karya to aap jaise buddhijivi hi kar sakte hain. Burdak ji ne pehle prashth per likha hai ki Guru Ramdas ne Gokla ko prerit kiya tha. Is ke baare mein koi thos saboot milta hai kya? Ek aur baat likhi hai janshruti ki. Kya Veervar Gokla ke baare mein puraani jan shrutiyan prachalit hain? Kya kaaran hain ki kisi shodh karta ne brij bhoomi mein jakar Gokla ke jivan ke upar kuch shodh nahin kiya?
    Researchers are not grouped among rural and urban centres; hence do not hesitate to visit and find out what you want to know from repositories !

गोकुल सिंह का सम्मान

गोकुल सिंह का सम्मान जाटों के लिए और देश के लिए गौरव की बात है. आवश्यकता इस बात की है कि गोकुल सिंह की यादगार में तिलपत, सिनसिनी और आगरा में स्मारक बनाए जावें. गोकुल सिंह के निर्वाण दिवस 1 जनवरी 1670 को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यत दी जावे.
    Laxman Burdak

23. The Following User Says Thank You to lrburdak For This Useful Post:

agodara (August 26th, 2014)

औरंगजेब 28 नवंबर 1669 को गोकुलसिंह के विरुद्ध मथुरा पहुँचा

यूरोपीय यात्री मनूची के वृत्तांत के अनुसार पहले अकबर को जाना पड़ा था और अब औरंगजेब को, जिसका साम्राज्य न सिर्फ़ मुग़लों में ही बल्कि उस समय तक सभी हिंदू-मुस्लिम शासकों में सबसे बड़ा था. यह थी वीरवर गोकुलसिंह की महानता. दिल्ली से चलकर औरंगजेब 28 नवंबर 1669 को मथुरा जा पहुँचा. गोकुलसिंह के अनेक सैनिक और सेनापति जो वेतनभोगी नहीं थे, क्रान्ति भावना से अनुप्राणित लोग थे, रबी की बुवाई के सिलसिले में, पड़ौस के आगरा जनपद में चले गए थे.

औरंगजेब ने अपनी छावनी मथुरा में बनाई और वहां से सम्पूर्ण युद्ध संचालन करने लगा. गोकुलसिंह को चारों ओर से घेरा जा रहा था. उसने एक और सेनापति हसन अली खाँ को एक मजबूत और सुसज्जित सेना के साथ मुरसान की ओर से भेजा. हसन अली खाँ ने 4 दिसंबर 1669 की प्रात: काल के समय अचानक छापा मारकर, जाटों की तीन गढ़ियाँ - रेवाड़ा, चंद्ररख और सरखरू को घेरलिया. शाही तोपों और बंदूकों की मार के आगे ये छोटी गढ़ियाँ ज्यादा उपयोगी सिद्ध न हो सकीं और बड़ी जल्दी टूट गयी.

हसन अली खाँ की सफलताओं से खुश होकर औरंगजेब ने शफ शिकन खान के स्थान पर उसे मथुरा का फौजदार बना दिया. उसकी सहायता के लिए आगरा परगने से अमानुल्ला खान, मुरादाबाद का फौजदार नामदार खान, आगरा शहर का फौजदार होशयार खाँ अपनी-अपनी सेनाओं के साथ आ पहुंचे . यह विशाल सेना चारों ओर से गोकुलसिंह को घेरा लगाते हूए आगे बढ़ने लगी. गोकुलसिंह के विरुद्ध किया गया यह अभियान, उन आक्रमणों से विशाल स्तर का था, जो बड़े-बड़े राज्यों और वहां के राजाओं के विरुद्ध होते आए थे. इस वीर के पास न तो बड़े-बड़े दुर्ग थे, न अरावली की पहाड़ियाँ और न ही महाराष्ट्र जैसा विविधतापूर्ण भौगोलिक प्रदेश. इन अलाभकारी स्थितियों के बावजूद, उन्होंने जिस धैर्य और रण-चातुर्य के साथ, एक शक्तिशाली साम्राज्य की केंद्रीय शक्ति का सामना करके, बराबरी के परिणाम प्राप्त किए, वह सब अभूतपूर्व है.
    Laxman Burdak

25. The Following 3 Users Say Thank You to lrburdak For This Useful Post:

agodara (August 26th, 2014), DrRajpalSingh (August 26th, 2014), Romar (August 28th, 2014)

तिलपत युद्ध दिसंबर 1669

दिसंबर 1669 के अन्तिम सप्ताह में तिलपत से 20 मील दूर, गोकुलसिंह ने शाही सेनाओं का सामना किया. जाटों ने मुग़ल सेना पर एक दृढ़ निश्चय और भयंकर क्रोध से आक्रमण किया. सुबह से शाम तक युद्ध होता रहा. कोई निर्णय नहीं हो सका. दूसरे दिन फ़िर घमासान छिड़ गया. जाट अलौकिक वीरता के साथ युद्ध कर रहे थे. मुग़ल सेना, तोपखाने और जिरहबख्तर से सुसज्जित घुड़सवार सेनाओं के होते हूए भी गोकुलसिंह पर विजय प्राप्त न कर सके. भारत के इतिहास में ऐसे युद्ध कम हुए हैं जहाँ कई प्रकार से बाधित और कमजोर पक्ष, इतने शांत निश्चय और अडिग धैर्य के साथ लड़ा हो. हल्दी घाटी के युद्ध का निर्णय कुछ ही घंटों में हो गया था. पानीपत के तीनों युद्ध एक-एक दिन में ही समाप्त हो गए थे, परन्तु वीरवर गोकुलसिंह का युद्ध तीसरे दिन भी चला.

तीसरे दिन, फ़िर भयंकर संग्राम हुआ. इसके बारे में एक इतिहासकार का कहना है कि जाटों का आक्रमण इतना प्रबल था कि शाही सेना के पैर उखड़ ही गए थे, परन्तु तभी हसन अली खाँ के नेतृत्व में एक नई ताजादम मुग़ल सेना आ गयी. इस सेना ने गोकुलसिंह की विजय को पराजय में बदल दिया. बादशाह आलमगीर की इज्जत बच गयी. जाटों के पैर तो उखड़ गए फ़िर भी अपने घरों को नहीं भागे. उनका गंतव्य बनी तिलपत की गढ़ी जो युद्ध क्षेत्र से बीस मील दूर थी. तीसरे दिन से यहाँ भी भीषण युद्ध छिड़ गया और तीन दिन तक चलता रहा. भारी तोपों के बीच तिलपत की गढ़ी भी इसके आगे टिक नहीं सकी और उसका पतन हो गया.
    Laxman Burdak

27. The Following 2 Users Say Thank You to lrburdak For This Useful Post:

DrRajpalSingh (August 26th, 2014), Romar (August 28th, 2014)

गोकुल सिंह का सम्मान

गोकुल सिंह का सम्मान जाटों के लिए और देश के लिए गौरव की बात है. आवश्यकता इस बात की है कि गोकुल सिंह की यादगार में तिलपत, सिनसिनी और आगरा में स्मारक बनाए जावें. गोकुल सिंह के निर्वाण दिवस 1 जनवरी 1670 को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यत दी जावे.

bilkul sahi kaha aapne !!!

Aan baan aur shan pe qurbaan hone wale shidon

ka itana haq to banata hi hai !!!

29. The Following User Says Thank You to DrRajpalSingh For This Useful Post:

agodara (August 26th, 2014)

औरंगजेब 28 नवंबर 1669 को गोकुलसिंह के विरुद्ध मथुरा पहुँचा

यूरोपीय यात्री मनूची के वृत्तांत के अनुसार पहले अकबर को जाना पड़ा था और अब औरंगजेब को, जिसका साम्राज्य न सिर्फ़ मुग़लों में ही बल्कि उस समय तक सभी हिंदू-मुस्लिम शासकों में सबसे बड़ा था. यह थी वीरवर गोकुलसिंह की महानता. दिल्ली से चलकर औरंगजेब 28 नवंबर 1669 को मथुरा जा पहुँचा. गोकुलसिंह के अनेक सैनिक और सेनापति जो वेतनभोगी नहीं थे, क्रान्ति भावना से अनुप्राणित लोग थे, रबी की बुवाई के सिलसिले में, पड़ौस के आगरा जनपद में चले गए थे.

औरंगजेब ने अपनी छावनी मथुरा में बनाई और वहां से सम्पूर्ण युद्ध संचालन करने लगा. गोकुलसिंह को चारों ओर से घेरा जा रहा था. उसने एक और सेनापति हसन अली खाँ को एक मजबूत और सुसज्जित सेना के साथ मुरसान की ओर से भेजा. हसन अली खाँ ने 4 दिसंबर 1669 की प्रात: काल के समय अचानक छापा मारकर, जाटों की तीन गढ़ियाँ - रेवाड़ा, चंद्ररख और सरखरू को घेरलिया. शाही तोपों और बंदूकों की मार के आगे ये छोटी गढ़ियाँ ज्यादा उपयोगी सिद्ध न हो सकीं और बड़ी जल्दी टूट गयी.

हसन अली खाँ की सफलताओं से खुश होकर औरंगजेब ने शफ शिकन खान के स्थान पर उसे मथुरा का फौजदार बना दिया. उसकी सहायता के लिए आगरा परगने से अमानुल्ला खान, मुरादाबाद का फौजदार नामदार खान, आगरा शहर का फौजदार होशयार खाँ अपनी-अपनी सेनाओं के साथ आ पहुंचे . यह विशाल सेना चारों ओर से गोकुलसिंह को घेरा लगाते हूए आगे बढ़ने लगी. गोकुलसिंह के विरुद्ध किया गया यह अभियान, उन आक्रमणों से विशाल स्तर का था, जो बड़े-बड़े राज्यों और वहां के राजाओं के विरुद्ध होते आए थे. इस वीर के पास न तो बड़े-बड़े दुर्ग थे, न अरावली की पहाड़ियाँ और न ही महाराष्ट्र जैसा विविधतापूर्ण भौगोलिक प्रदेश. इन अलाभकारी स्थितियों के बावजूद, उन्होंने जिस धैर्य और रण-चातुर्य के साथ, एक शक्तिशाली साम्राज्य की केंद्रीय शक्ति का सामना करके, बराबरी के परिणाम प्राप्त किए, वह सब अभूतपूर्व है.
    Kya aapke paas Gokla ki aur Ramdas ki bhenth ke baare me kuch jaankari hai?

Kya tilpat me garhi ke kuch avshehsh bache hain? Kya Tilpat ke maidaan mein jahan ladai hui thi wahan per mughlon ki kabrein hain?