Page 3 of 4 FirstFirst 1 2 3 4 LastLast

Thread: Let Us Talk About Agriculture

Quote Originally Posted by mukeshkumar007 View Post

Kya huwa tha uncleji ?

Lakin uncleji unke pass koi aur alternate bi to nai hai na !!
    भूकंप आ गया था मुकेश । पर भूकंप से उतना नुकसान नहीं हुआ - जिन जगहों पर नीचे जमीन से पानी निकाला जा रहा था, उसके आस पास बने हुए मकान धंस गए थे । ऐसी आशंका देहातों में तो नहीं, पर दिल्ली में जरूर जताई जा रही है । शहरों में हर घर में जमीन में बोरिंग करके या तो हैंडपंप या मोटर से पानी निकाला जा रहा है । नीचे से जमीन में काफी खोखलापन आ गया है और इसी gap की वजह से छोटा सा भूकंप का झटका ही शहर के बड़े हिस्से को तबाह करने को काफी है ।

अब एक छोटी सी और बात का जिक्र करें । जैसा कि ऊपर लिखा गया है, आजकल देसी गेहूं दिखाई देना बंद हो गया है, जिसके आटे की रोटियों का स्वाद ही अलग था । एक ताऊ कहने लगा कि भाई, पहले जब सुबह-सुबह उठकर कुल्ला करते थे तो मुंह का अलग ही जायका होता था, लगता था जैसे कि मिठाई खाकर सोये थे । मैने पूछा कि ताऊ, अब क्या हो गया ? ताऊ ने जवाब दिया - "भाई, ईब तै तड़कैहें-2 कड़वा मुंह पावै सै - इसा लागै सै जणूं गू खा-कै सोये थे" !!
    तमसो मा ज्योतिर्गमय

Quote Originally Posted by dndeswal View Post
    COLOR=black]कड़वा मुंह पावै सै - इसा लागै सै जणूं गू खा-कै सोये थे" !![/COLOR][/B]

lol....by the way very good picture uncle jee
    My way or my way ?

आज एक अच्छे संपादकीय लेख पर नजर पड़ी । चुनाव नजदीक हैं - हमारे कृषि मंत्री अभी तक क्रिकेट में खोये हुए थे, अब कह रहे हैं कि किसानों के लिए एक बड़े पैकेज पर 'विचार हो रहा है' । खूब घड़ियाली आंसू बहाये जा रहे हैं किसानों की दुर्दशा पर :

http://in.jagran.yahoo.com/news/editorial/general/2_7_4114768.html

तमसो मा ज्योतिर्गमय

Neel ki kheti key baare toh History ki kitabon men padha thaa...per tamatar aur alloo kaa kuuch naheen paata thaa...Good information, sir.

Agaar log itana industrialization aur jobs key baare men discuss karte haiin...toh shaid kuuch faydemaand fasle aur pedh...inh ke baare men bhi chaarcha hoh jaaye...Akhir kar humaara janam toh gaanv men hih huaa thaa.
    Jat Balwaan\n Jai Bhagwaan

Deswal Ji,
    1 area mai ibe bhi govt nai kafi paisa kharach karna padega. Wo sai irrigation system, water management. Jyadatar water channel - Nalli / Dhane kachhe sain. that is misuse of human resource in form of labor and also lots of water being wasted. Pichali sarkar nai Road cess lagaya thaa. Is sarkar nai Education cess lagaya. Aagli yojna mai jai agriculture cess aa jya to bahot badhiya ho jya.

Quote Originally Posted by virendernarwal View Post
    म्हारी खेती-बाड़ी की जमीनें कईं गाँवों में हैं…… आजकल शिरी, हाळी, साज्जी, नौकर खेती के काम के लिये पहले की तराह आसानी से नही मिलते इसलिये हम अपने खेत ठेके पर ही दे देते हैं…….…..हरियाणा में एक नारा आजकल काफ़ी प्रचलित ओर प्रशिद्व है.....आप लोगों नै भी सुना होगा…...हुड्डा तेरे राज में जीरी गई जहाज में…….तो इस बार जीरी की मेहरबानी से माहरे ठेके के रेट जो पिछले साल सोलाह हज़ार के करीब हुआ करते थे इस साल छ्ब्बीस हज़ार तक पहुंच गये है। फ़िर जैसा की देशवाल जी ने भी कहा के “खेती खसम सेती”….इसलिये कौन ट्रेकटर-ट्राली,नौकर-चाकर और खाद-पाणी के चकरा मे पडै…….सिधा ठेके पै दे दो…और ठेका भी एडवान्श में ले लो….और लेओ जी से साल भर ।

खेती के खतरों से तो हम सहमत हैं..…लेकिन खेती की जमीन पर पैसा लगाना आज घाटे का सौदा नही रहा।
    Narwal Sahab, pichhle 2-3 saal tai haryana flood, drought tai bach rahya sai. Jya tain kime chokha gujara ho jya sai. Na tai dikhe Nov end , dec end tai paani na sikhya karta dhanna / rice fields mai tai , aur upar tai barse bhi jaaya karta. Ve dhaan godya godya paani mai , 10 degree ke temp pai bartsate mai bhi katne padya karte.

Ibe kamai hon laag rahyi sai theke mai. Bonus koot rahye so. Kise saal sukha pad jya yaa dooba aa jya to aap ke khet bon aalya nai kime bonus ulta bhi de diyo. Theka kime kam bhi kar diyo.

-------

Kaaal aade Hyderabad mai Horticulture ki exhibition thee. Ghana tai kime kahta na par 1 stall pai cabage aur cauliflower itne bade bade thei ke sayad 5-6 kilo ke honge. Vermicompost / organic manure applied.

http://www.hindu.com/2008/01/31/stor...3160930100.htm

Krishi Mantri agaar Cricket sey samay nikalen...toh kuuch inh gareebon key baare men bhi soche...Cricket hai to aik game hi...Par humaare deish men issey Larger than life baana diya hai.

Edible oils and Pulses

Today’s editorial in The Hindustan Times gives somes interesting statistics about farmers’ suicides in Vidarbha region and the gloomy agriculture scene in India. There seems to be some conspiracy on the part of MNCs who seem to have influenced the present regime which has suddenly started adopting suicidal agricultural policy. The Finance Minister says that present-day farmers can only cater to 20 per cent food needs of India. And PM is advocating that there is a need to shift major portion of population from villages to urban localities. If it happens, it will pave the way to acquire agricultural lands for the purpose of establishing big industrial plants.

During the last couple of years, India has emerged as a major importer of edible oils. In 1985, Rajiv Gandhi’s government had taken initiatives to increase the production of edible oils and in a few years’ time, the country was almost self-sufficient in this field. But after 1994-95, Import Duty on edible oils was drastically reduced which paved the way for large scale imports from Indonesia, Malaysia and USA. The annual import bill of edible oils has reported to have reached the figure of 9416 crores. Apparently, India lost the advange of ‘yellow revolution’ of eighties because the growers of oilseeds were grossly sidelined. MNCs have propagated that locally produced mustard oil is bad for health!

Coming to pulses, over the last four years, the annual production of these nutritious pulses is reeling around 1.3 to 1.5 crore tonnes only. It is no fault of farmers – these grains are produced at dry and arid zones where farming community is not equipped with proper facilities. Now, Canada and Australia are the biggest exporters of pulses to India. India imports 2 crore tones of pulses per year, valued at about 3851 crore rupees. Pulses, the easiest source of protein for the poor masses of India, are becoming a scarce commodity for them.

Despite fertile lands, hard working farmers with traditional knowledge, and good number of agricultural scientists, why and how are we losing grip on these two important agritultural commodities? There seems to be some deficiency on the part of policy makers and negligence of farming community by the Centre and the States. If concerted efforts are made, nothing is impossible – where there is will, there is a way.

तमसो मा ज्योतिर्गमय

Today’s editorial in The Hindustan Times gives somes interesting statistics about farmers’ suicides in Vidarbha region and the gloomy agriculture scene in India.

Despite fertile lands, hard working farmers with traditional knowledge, and good number of agricultural scientists, why and how are we losing grip on these two important agritultural commodities? There seems to be some deficiency on the part of policy makers and negligence of farming community by the Centre and the States. If concerted efforts are made, nothing is impossible – where there is will, there is a way.

Deswal Uncle Ji,
    In My opinion, new irrigation and post harvest techniques like Drip ( Tappka) and Fawaraa can be very useful in increasing overall production. Still our nation land is able to cater to all Indians. Not based on any fact, but my inner feeling is saying that around 40 - 50% cultivated land annually remains vacant. Let me explain what I mean to say: In Haryana also, an acre giving only one crop say mustard, is vacant for 8 months out of 12 months. Thats around 65% vacancy. Can't we mass produce, some vegetable there with micro irigation techs, and storing that in processed form with a better post harvest technique. We can. But some constraints are there. Today, farmer may have start getting some benefit but key points are; as of now due to less margins, cash problem and hence lack of enterpreneurship farmers are not taking these kind of steps. In next 3-5 years I expect that kind of mentality change upto some extent. 1 baar pisa haath mai chokha aan laag jyaga to udh maati bhi thaa denge. Saare naa, to kime to jaroor.

Finance and Infrastructure ki problem sai.

Thumbs up Million-dollar Turnaround

This story in The Sunday Express is so inspiring and so much relevant to the topic of discussion here.

http://www.indianexpress.com/story/268238.html

Quote Originally Posted by bharti View Post
    This story in The Sunday Express is so inspiring and so much relevant to the topic of discussion here.

http://www.indianexpress.com/story/268238.html
    Very Interesting Story. Thanks for such a good reference

Bharti ji, Dairy key liye agaar pashu palan kiya jaaye, to unhen chara bhi Accha denna paddeyga...jowar, khar, chuun, Bhus.

Aur samasyaen kaafi haiin, barish galat samay per aayeh toh Bhus kharaab ho jaaye, Dusri bemariyan, aur dusri samasyaen haiin jaise Paani ki.

http://www.indiatogether.org/2007/jul/psa-onelitre.htm

Aur Sabse baddi samasya to yeh hai ki Central govt. kuuch bhi naheen kartee, sivai isake ki Diesel key daam badhaye, mehangai badhaye, MNC's ko upper leyke jao, per kamse kam apani foodline ko to mat kaato...

Diesel itana mehanga kar diya hai ki Tractor ka istemaal sirf bade kisan hi kar paate haiin...

Sarkaar sirf yehi souchti hai ki Software Industries key badhane sey Country ki haalat sudharegi...Samaajh men naheen aah raaha ki haalat sudhari hai ya bigadi...Bhale hi hazaron, lakho ko rojgaar mila ho, per isaka yah matlaabh to naheen croron logon ko ignore kardo....

Agaar MNC's key liye SEZ banao, to Agriculture ki zameen per kyon....Kyon Kaalidas bano, jo jis daal per baithe ho, ussey hi kaato.

https://www.cia.gov/library/publicat...k/geos/in.html

Export Commodities:

Population below poverty line: 25%(2002)

Labor force:
    516.4 million (2007 est.)
    Labor force - by occupation:
    agriculture: 60%
    industry: 12%
    services: 28% (2003)

Exports - commodities: textile goods, gems and jewelry, engineering goods, chemicals, leather manufactures

Newzealand jaise chote country...Aur bhi kai countries haiin...Joh Agriculture products ka export karte haiin...

NewZealand: Agriculture - products:
    dairy products, lamb and mutton; wheat, barley, potatoes, pulses, fruits, vegetables; wool, beef; fish

Meat ko haata do, per baaki sab cheezen kyon naheen export karte....Kyon humaare Ghatia Mantri bahaar sey wheat import karein aur logic dein ki keematon ko neecha rakhane key liye?

Jaabh ghar men Wheat hai, to fir Bahar sey kyon? Aur agaar naheen hai to uss area ko develop karro...

Quote Originally Posted by rohittewatia View Post
    Bharti ji, Dairy key liye agaar pashu palan kiya jaaye, to unhen chara bhi Accha denna paddeyga...jowar, khar, chuun, Bhus.

Aur samasyaen kaafi haiin, barish galat samay per aayeh toh Bhus kharaab ho jaaye, Dusri bemariyan, aur dusri samasyaen haiin jaise Paani ki.

bhai rohit, dairy sabi kisano ke liye alternate source of income nai ho sakta.... in a particular village it can be useful for 5 to 10 families at maximum....aur upar se kai gaam to abi bi transportation ki facility none ke barabar hai aur kisan milk ki adequate price hasil karne se vanchit reh jata hai.. aur isme problems hi problem hai.. lack of health facility se 10 maie se 4 bainsh to bimar hi milengi...

Diesel itana mehanga kar diya hai ki Tractor ka istemaal sirf bade kisan hi kar paate haiin...
    bhai yeh koi itni badi problem nai hai..,ajkal almost kheto maie bhade ke tractor hi use hote hai... aur phir diesel ki price govt. bi keha tak kam rakh sakti hai..

Agaar MNC's key liye SEZ banao, to Agriculture ki zameen per kyon....Kyon Kaalidas bano, jo jis daal per baithe ho, ussey hi kaato.
    valid point ! sari industries unproductive land par hi honi chaiye...agriculture ki land ko barbad karne maie koi sense nai hai.. govt. can build better infrastructure for them..
    “Lead me, follow me or get out of my way”

बजट आने वाला है । खबर है कि सरकार किसानों के लिये सस्ते कर्ज की घोषणा करने वाली है । हैरानी होती है कि अर्थशास्त्री किसानों को अधिक कर्ज मुहैया कराने को जायज कैसे ठहराते हैं, जबकि ज्यादातर किसान पहले ही कर्ज के बोझ तले दबे हैं ? हर कोई जानता है कि किसान इसलिए आत्महत्याएं कर रहे हैं, क्योंकि वे ऋण की अदायगी नहीं कर पा रहे हैं । किसानों की आत्महत्या की संख्या बढ़ने का कारण बढ़ता हुआ कर्ज ही है। हमारे वित्त मंत्री किसानों को कर्ज के जाल से मुक्त कराने के ईमानदार प्रयास क्यों नहीं करते ? जरूरत इस बात की है कि किसानों के लिये नियमित मासिक आमदनी की कुछ व्यवस्था की जाये ।

और 27 फरवरी को महेन्द्र सिंह टिकैट भी शायद दिल्ली में किसानों की रैली निकाल कर संसद भवन के सामने धरना देने की तैयारी कर रहे हैं । इंतजार करो - देखो क्या होता है ।
    तमसो मा ज्योतिर्गमय

Tikait Baaba ki Kisanon per pakad bahut jabardast hai, South sey bhi trainen bhaar kar aatih haiin unaki Rallies men...Accha ho jo agaar Iss Behari Sarkaar Koh baat samaajh men aah jaaye to.

Yeh baatein humaare Foreign Educated finance Minister ko koun samjhaye...Jaane Kunsi Kitaabh padhi hai isane Economics ki.

Email Verification Pending
    Login to view details.
    Definitely it is a thought provoking subject but unfortunately I could not understand it that to whom and for whom it is written. Is it written for the “SHAHARI BABUS” who are not getting good quality vegetables or food grains or to the environmentalists who are just talking without looking to the realities? I do not know how many of you did the full time agriculture but I did it and I know how village folks survive just depending on one or two crops in a year.

I think all of you may know that before the green revolution or introduction of chemical fertilizers, our agriculture was depending on the natural rains. I am talking about the arid areas of Haryana which is consisting of Rohtak, Bhiwani, Rewari, Mahendargarh, parts of Jind, Hissar, Sirsa and Ambala. I know that time; even a so called big farmer was not getting enough crops to sustain his whole family for whole year. I remember that there was only one occasion when family members were getting new clothes. It was either the beginning of winter season or a marriage in the family.

Now our so called literate persons are no longer living in the villages. All moved to the cities and having their breakfasts with jams and breads. This life style of unban babus impacting our rural folks also and that is why they try to produce or get from farming land as much as they can with out realizing its consequences because they want live the same life style as their counterpart brothers or uncles living in the cities. This is the basic reason of using unlimited ground water or chemical fertilizers.

Now come to the point where we are talking about acquiring our agriculture lands by the big industrialists. It is true and it should not happen at least with the fertile land. But one of our friends wrote here that they are buying agriculture land and then giving it on lease. What is it? From whom they are buying and to whom they are leasing? Is it not another form of acquiring farming lands by non-agriculturists? If you are serious about the community then we should try to help our village folks who is selling his source of bread earning.

I think basic question here is that how we can help them. I have posted a thread under “EDUCATION” title of which is “Education in Rural Haryana” and proposed that we should do some thing to our community by encouraging our village students to complete their higher education. Unfortunately no body replied back except Mr Gulia, thank you my dear Gulia Sab.

Regards

agriculture eats up lots of others money paid in tax...i think some of jamindaars have been spared for heaven's sake...and now the agriculture industry shall also shed some money in paying tax...people owing more than 3 kilas, as i have seen their income, shall be taxed...why should we poor working class suffer alone
    A flask of wine, a book of verse
    And thou beside me, singing in wilderness
    When wilderness is paradise.

Agriculture per Tax lagaaya to Mehangai Baadh jayegi aur Jamindari men pehle sey hi bachaat kuuch naheen houti...Aam adami ko dal roti key bhi laale paad jayenge.

Aap Jin Jamindaron ka reference dey raahe ho...Woh hai Punjab key Zamindar...Few years back, Mercedes Benz ney apani publicity Gaon men ki instead of cities...due to the fact they were aware of the turnover of these big farmers...

Per Haryana aur other states key Zamindar aur kisan ..even though they may have similar land...don't even stand somewhere near in comparison...

Adhiktaar Kisan apane bachon ko school college ki fees bhi naheen bhaar paate...Aur log agriculture per tax ki baat karte haiin...

Naaya Budget kab ayega?

Iss Sarkar aur Sonia Gandhi donon ki souch janhit sey pare hai.

Why not we look for some crops other than which are on the orthodox line like Sugarcane, Wheat & Maize etc.

Why not someone try to cultivate Mushrooms which is costly & having a large number of varieties...just an example & there are many such more...

Someone has to be the archetype to make other realise that only with little efforts someone can earn even more...

At least on 1-2 bighaas ...one can think of some special cultivation from earning point of view...
    FIGHT FOR A BRIGHTER INDIA

Quote Originally Posted by crsnadar View Post
    Why not we look for some crops other than which are on the orthodox line like Sugarcane, Wheat & Maize etc.

Why not someone try to cultivate Mushrooms which is costly & having a large number of varieties...just an example & there are many such more...

Someone has to be the archetype to make other realise that only with little efforts someone can earn even more...

At least on 1-2 bighaas ...one can think of some special cultivation from earning point of view...
    This is a nice suggestion. I came across a good write-up on this:

http://in.jagran.yahoo.com/news/national/general/5_1_4194862/

फसली चक्र से निजात पाने को सब्जियां उगाएं

लुधियाना [बिंदु उप्पल]। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि किसानों को फसली चक्र से निजात पाने के लिए सब्जियां उगानी चाहिए। एक ही फसली चक्र से खरपतवार व कीट बढ़ते हैं, भूमि में उपजाऊ तत्व कम होते हैं और भूजल स्तर गिरता है। ऐसे में किसानों को अलग फसलें लगानी चाहिए और खेती के नए तरीके अपनाने चाहिए।

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय [पीएयू] के सब्जी विभाग के डॉ. तरसेम सिंह ढिल्लों ने बताया कि एक वर्ष में सब्जी की कई फसलें उगाई जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, मूली व बैंगन को वर्ष में कभी भी लगाया जा सकता है। फलीदार सब्जियां मटर व फ्रेंचबीन लगाने से भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। उन्होंने बताया कि गेहूं व धान के मुकाबले सब्जियों का उत्पादन प्रति एकड़ ज्यादा होता है। किसानों के लिए भी सब्जियां उगाना गेहूं व धान की खेती करने के मुकाबले अच्छा है। सब्जियां जल्द तैयार हो जाती हैं। धान के मुकाबले सब्जियों को पानी की कम जरूरत पड़ती है और उन्हें समय से पहले बोने पर किसान अधिक लाभ कमा सकते हैं।

डॉ. ढिल्लों ने बताया कि गेहूं व धान के मुकाबले सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, आदि पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं। मौजूदा समय में पंजाब में एक लाख 58 हजार हेक्टेयर भूमि पर ही सब्जियां पैदा की जाती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 300 ग्राम सब्जियां खानी चाहिए, लेकिन अब तक 180 से 210 ग्राम सब्जियां ही प्रति व्यक्ति प्रतिदिन उपलब्ध होती हैं। इसके मद्देनजर सब्जियों की पैदावार का क्षेत्र बढ़ाए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि किसान को सब्जी उगाकर बाजार में बेचने में शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। किसान को मौसम व मंडी की मांग के अनुसार ही सब्जी उगानी चाहिए। छोटे किसान प्याज, मिर्च, टमाटर, बैंगन व गोभी लगा सकते हैं।

सब्जी विभाग के डॉ. हीरा सिंह व डॉ. जगवंत सिंह कंवर ने बताया कि मंडियों से दूर रहने वाले किसानों को वह सब्जियां उगानी चाहिए, जो लंबे समय तक घरेलू स्टोर में रखी जा सकें। ताकि दूर मंडियों तक भेजने में वह खराब न हो जाएं।

सब्जियों का फसली चक्र

1. बैंगन-फूल गोभी-कद्दू
    2. फूल गोभी-टमाटर-भिंडी
    3. आलू-खरबूजा-मूली
    4. पालक-गंड गोभी-मिर्च
    5. आलू-प्याज
    6. आलू-फूल गोभी-मिर्च
    7. आलु-भिंडी-गोभी
    8.आलू-मूली-गाजर
    Last edited by dndeswal; February 21st, 2008 at 09:08 PM.
    तमसो मा ज्योतिर्गमय

Thumbs up

This is a nice suggestion. I came across a good write-up on this:

http://in.jagran.yahoo.com/news/national/general/5_1_4194862/

फसली चक्र से निजात पाने को सब्जियां उगाएं

लुधियाना [बिंदु उप्पल]। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि किसानों को फसली चक्र से निजात पाने के लिए सब्जियां उगानी चाहिए। एक ही फसली चक्र से खरपतवार व कीट बढ़ते हैं, भूमि में उपजाऊ तत्व कम होते हैं और भूजल स्तर गिरता है। ऐसे में किसानों को अलग फसलें लगानी चाहिए और खेती के नए तरीके अपनाने चाहिए।

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय [पीएयू] के सब्जी विभाग के डॉ. तरसेम सिंह ढिल्लों ने बताया कि एक वर्ष में सब्जी की कई फसलें उगाई जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, मूली व बैंगन को वर्ष में कभी भी लगाया जा सकता है। फलीदार सब्जियां मटर व फ्रेंचबीन लगाने से भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। उन्होंने बताया कि गेहूं व धान के मुकाबले सब्जियों का उत्पादन प्रति एकड़ ज्यादा होता है। किसानों के लिए भी सब्जियां उगाना गेहूं व धान की खेती करने के मुकाबले अच्छा है। सब्जियां जल्द तैयार हो जाती हैं। धान के मुकाबले सब्जियों को पानी की कम जरूरत पड़ती है और उन्हें समय से पहले बोने पर किसान अधिक लाभ कमा सकते हैं।

डॉ. ढिल्लों ने बताया कि गेहूं व धान के मुकाबले सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, आदि पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं। मौजूदा समय में पंजाब में एक लाख 58 हजार हेक्टेयर भूमि पर ही सब्जियां पैदा की जाती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 300 ग्राम सब्जियां खानी चाहिए, लेकिन अब तक 180 से 210 ग्राम सब्जियां ही प्रति व्यक्ति प्रतिदिन उपलब्ध होती हैं। इसके मद्देनजर सब्जियों की पैदावार का क्षेत्र बढ़ाए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि किसान को सब्जी उगाकर बाजार में बेचने में शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए। किसान को मौसम व मंडी की मांग के अनुसार ही सब्जी उगानी चाहिए। छोटे किसान प्याज, मिर्च, टमाटर, बैंगन व गोभी लगा सकते हैं।

सब्जी विभाग के डॉ. हीरा सिंह व डॉ. जगवंत सिंह कंवर ने बताया कि मंडियों से दूर रहने वाले किसानों को वह सब्जियां उगानी चाहिए, जो लंबे समय तक घरेलू स्टोर में रखी जा सकें। ताकि दूर मंडियों तक भेजने में वह खराब न हो जाएं।

सब्जियों का फसली चक्र

1. बैंगन-फूल गोभी-कद्दू
    2. फूल गोभी-टमाटर-भिंडी
    3. आलू-खरबूजा-मूली
    4. पालक-गंड गोभी-मिर्च
    5. आलू-प्याज
    6. आलू-फूल गोभी-मिर्च
    7. आलु-भिंडी-गोभी
    8.आलू-मूली-गाजर

Really Valuable Information Sir

Thanx a lot from deepest of heart of all JATs here...

But Sir ye FASAL ka CHAKRA zara samajh me nahi aaya...

could you please make a calender wise plan for cultivation i.e. month wise in English...

...so that we can make it to be reached as many people as possible.

Actually those who be online doesn't do cultivation
    ...& those who are involved in cultivation never be online on internet & most of them are not educated even ...

so here needs some intemediator...
    ...we will try to be some kind of intermediator....

regards
    Rahul Nadarya
    FIGHT FOR A BRIGHTER INDIA