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Thread: गठ्वाला खाप की वो छत्रछाया जिसनें बसा दिए &

  1. #1

    गठ्वाला खाप की वो छत्रछाया जिसनें बसा दिए &

    गठ्वाला खाप की वो छत्रछाया जिसनें बसा दिए आज के यू. पी. के बाह्तर गाँव
    (A journey from Sonipat to Muzffarnagar):

    गठ्वाला खाप के छोटे दादा चौधरी हरकिशन सिंह मलिक पूछने पर बताते हैं कि आज के यू.पी. (उस ज़माने के यमुना-पार का हरियाणा), में मलिक गोत्री जाटों के यहाँ जो 72 गाँव हैं (ये गाँव हरियाणा और दिल्ली में बसे मलिक गोत्री गठ्वाला खाप के गावों के अतिरिक्त गाँव हैं) वो कैसे सिर्फ एक परिवार से आज 72 हो गए हैं|

    यह सन 1756 (यह वह जमाना था जब महाराजा सूरजमल के राज की उस जमाने के पूरे हरियाणा में दुद्दुम्बी बोल रही थी) के आसपास की बात है कि एक मलिक गोत्री जाट लड़का, घर से नाराज हो कर आज के लिस्सद गाँव, जिला मुजफ्फरनगर चला आया और इस गाँव के एक इकलौते जाट-जमींदार के यहाँ नौकरी करने लगा| जब उस जमींदार को पता लगा कि यह लड़का भी जाट है तो उसने अपनी इकलौती लड़की इस लड़के से ब्याह दी| उस जमाने में यहाँ भादी जाति के लोग रहते थे| उन्होंने इस लड़के को जमीन के लालच में मार दिया| तो फिर वो विधवा लड़की (जो अब मलिक खाप के लड़के की बहु थी, इसलिए उसके मान-सम्मान की रक्षा की नैतिक जिम्मेदारी स्वत: ही गठ्वाला खाप की थी) हरियाणा में गठ्वाला खाप के दादा के पास आई और अपनी आपबीती दादा को सुनाई तो दादा ने लड़की (गठ्वाला खाप की बहु) की मदद हेतु खाप के पहलवानों और अन्य लोगों को भेजा और मामला देखने को कहा|

    खाप के पुरोधाओं ने वहाँ जा के मामले का संज्ञान लिया तो पूरी बात धक्कासाही के तहत समझ आई और उसके प्रतिकार में उस पूरी जाति ने अपनी उडदंता दिखाई और "चोरी और उसपे सीना-जोरी" की कहावत के जैसे जिद्द पे अड़ी नजर आई |

    जब मान-मनुहार से बात नहीं बनी तो पूरे हालात का ब्यौरा दादा को संदेशा दे हरियाणा भेजा गया| तो दादा ने आदेश दिया की शांति से हमारी बहु की जमीन पर से कब्ज़ा हटा लें और चैन से बसें और बसने दें, वरना उनकी माएँ ऐसे रोयेंगी जैसे बिना बछड़े के गाय| लेकिन इतने पर भी वो जब नहीं माने तो फिर उन पर खाप का ऐसा हमला हुआ कि कुछ तो हमले में मारे गए और जो बाकी बचे वो वहाँ से अपना रैन-बसेरा उठा के कहीं और चले गए|

    और ऐसे पड़ी आज के यू .पी. (उस वक्त के हरियाणा के ही यमुना-पार के हिस्से में) में गठ्वाला खाप के सबसे पुराने और बड़े गाँव लिसद की नींव| और आज के दिन मेरठ, शामली और मुजफ्फरनगर में लिसद गाँव से फ़ैल मलिक गोत्री गठ्वाला खाप के 72 गाँव बसते हैं|

    पूरी कहानी जान गौरवांवित अहसास हुआ कि खापें वैसे ही खापें नहीं कहलाती आई हैं, वो अपनी बहु-बेटी के मान-सम्मान के लिए सब-कुछ न्यौछावर करने के जौहर करती आई हैं| और आमजन तक उनकी इतनी लग्न और निष्ठां की पहुँच ही खापों की नैय्या उस 1100 से शुरू हो 1947 तक के देश की गुलामी के दौर और आज तक के दौर में भी इनको यथावत खड़ी किये हुए हैं| वरना इस दौर में कितने ही राजे-रजवाड़े आये और गए| कोई दूसरे के समाज से जलता भुनता तो कुछ भी कहे, परन्तु इन खापों ने उस लोकतंत्र को उन सदियों में क्रियान्वित करके दिखाया है, जिनको आज के आधुनिक स्वघोषित सभ्य मध्य-युगीन कहते हैं और जो आज 2013 (इक्कसवीं सदी) में भी देश की आज़ादी से ले आज तक की कई सरकारें अपने नागरिकों को उसके सिर्फ सपने ही दिखाती आई हैं| अगर किसी सरकार ने सच्चा लोकतंत्र दे भी दिया तो शायद ऐसी कोटि का ना दे सकें जो खापें आज से सदियों पहले दे चुकी हैं, और आज भी देश को ऐसे ही तन्त्र की दरकार है|

    Courtesy: Ajay Malik and Phool Kumar Malik
    Last edited by phoolkumar; February 27th, 2013 at 07:31 PM.

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    bishanleo2001 (February 28th, 2013), dndeswal (February 27th, 2013), manukhalouria (February 28th, 2013), op1955 (February 28th, 2013), prateekdhaka (February 27th, 2013), puneetlakra (March 1st, 2013), rajpaldular (March 1st, 2013), ravinderjeet (March 1st, 2013), richarathi (February 27th, 2013), SandeepSirohi (February 27th, 2013), sanjeev1984 (February 27th, 2013), sivach (February 27th, 2013), ssgoyat (February 27th, 2013), tarzon (March 1st, 2013), vdhillon (December 16th, 2014), vijaykajla1 (February 27th, 2013), vineet745 (April 22nd, 2013), vishalsunsunwal (March 1st, 2013)

  3. #2
    Quote Originally Posted by phoolkumar View Post
    गठ्वाला खाप की वो छत्रछाया जिसनें बसा दिए आज के यू. पी. के बाह्तर गाँव
    (A journey from Sonipat to Muzffarnagar):

    गठ्वाला खाप के छोटे दादा चौधरी हरकिशन सिंह मलिक पूछने पर बताते हैं कि आज के यू.पी. (उस ज़माने के यमुना-पार का हरियाणा), में मलिक गोत्री जाटों के यहाँ जो 72 गाँव हैं (ये गाँव हरियाणा और दिल्ली में बसे मलिक गोत्री गठ्वाला खाप के गावों के अतिरिक्त गाँव हैं) वो कैसे सिर्फ एक परिवार से आज 72 हो गए हैं|

    यह सन 1756 (यह वह जमाना था जब महाराजा सूरजमल के राज की उस जमाने के पूरे हरियाणा में दुद्दुम्बी बोल रही थी) के आसपास की बात है कि एक मलिक गोत्री जाट लड़का, घर से नाराज हो कर आज के लिस्सद गाँव, जिला मुजफ्फरनगर चला आया और इस गाँव के एक इकलौते जाट-जमींदार के यहाँ नौकरी करने लगा| जब उस जमींदार को पता लगा कि यह लड़का भी जाट है तो उसने अपनी इकलौती लड़की इस लड़के से ब्याह दी| उस जमाने में यहाँ भादी जाति के लोग रहते थे| उन्होंने इस लड़के को जमीन के लालच में मार दिया| तो फिर वो विधवा लड़की (जो अब मलिक खाप के लड़के की बहु थी, इसलिए उसके मान-सम्मान की रक्षा की नैतिक जिम्मेदारी स्वत: ही गठ्वाला खाप की थी) हरियाणा में गठ्वाला खाप के दादा के पास आई और अपनी आपबीती दादा को सुनाई तो दादा ने लड़की (गठ्वाला खाप की बहु) की मदद हेतु खाप के पहलवानों और अन्य लोगों को भेजा और मामला देखने को कहा|

    खाप के पुरोधाओं ने वहाँ जा के मामले का संज्ञान लिया तो पूरी बात धक्कासाही के तहत समझ आई और उसके प्रतिकार में उस पूरी जाति ने अपनी उडदंता दिखाई और "चोरी और उसपे सीना-जोरी" की कहावत के जैसे जिद्द पे अड़ी नजर आई |

    जब मान-मनुहार से बात नहीं बनी तो पूरे हालात का ब्यौरा दादा को संदेशा दे हरियाणा भेजा गया| तो दादा ने आदेश दिया की शांति से हमारी बहु की जमीन पर से कब्ज़ा हटा लें और चैन से बसें और बसने दें, वरना उनकी माएँ ऐसे रोयेंगी जैसे बिना बछड़े के गाय| लेकिन इतने पर भी वो जब नहीं माने तो फिर उन पर खाप का ऐसा हमला हुआ कि कुछ तो हमले में मारे गए और जो बाकी बचे वो वहाँ से अपना रैन-बसेरा उठा के कहीं और चले गए|

    और ऐसे पड़ी आज के यू .पी. (उस वक्त के हरियाणा के ही यमुना-पार के हिस्से में) में गठ्वाला खाप के सबसे पुराने और बड़े गाँव लिसद की नींव| और आज के दिन मेरठ, शामली और मुजफ्फरनगर में लिसद गाँव से फ़ैल मलिक गोत्री गठ्वाला खाप के 72 गाँव बसते हैं|

    पूरी कहानी जान गौरवांवित अहसास हुआ कि खापें वैसे ही खापें नहीं कहलाती आई हैं, वो अपनी बहु-बेटी के मान-सम्मान के लिए सब-कुछ न्यौछावर करने के जौहर करती आई हैं| और आमजन तक उनकी इतनी लग्न और निष्ठां की पहुँच ही खापों की नैय्या उस 1100 से शुरू हो 1947 तक के देश की गुलामी के दौर और आज तक के दौर में भी इनको यथावत खड़ी किये हुए हैं| वरना इस दौर में कितने ही राजे-रजवाड़े आये और गए| कोई दूसरे के समाज से जलता भुनता तो कुछ भी कहे, परन्तु इन खापों ने उस लोकतंत्र को उन सदियों में क्रियान्वित करके दिखाया है, जिनको आज के आधुनिक स्वघोषित सभ्य मध्य-युगीन कहते हैं और जो आज 2013 (इक्कसवीं सदी) में भी देश की आज़ादी से ले आज तक की कई सरकारें अपने नागरिकों को उसके सिर्फ सपने ही दिखाती आई हैं| अगर किसी सरकार ने सच्चा लोकतंत्र दे भी दिया तो शायद ऐसी कोटि का ना दे सकें जो खापें आज से सदियों पहले दे चुकी हैं, और आज भी देश को ऐसे ही तन्त्र की दरकार है|

    Courtesy: Ajay Malik and Phool Kumar Malik
    Bhai phool Kumar kahani batane ke liye dhanyawaad..par gathwale ke 52 gaam hai west UP main..baaki yabhi baat theek sa ni hui ni hui ke in gaama ki history bas 250 saal purani hai..bhai khaap prem ne ek udd ne dhar ke maada sa batti jor ger ke dimag pe soch ke 250 saal main 1 parivaar tai 72 gaam bange arr wo bhi itne badde badde..kai gaama ki to voting hi 8000 tai uppere hogi.....baaki khaap premi hum bhi hai....
    Become more and more innocent, less knowledgeable and more childlike. Take life as fun - because that's precisely what it is!

  4. The Following 4 Users Say Thank You to prashantacmet For This Useful Post:

    Bisky (March 3rd, 2013), desijat (February 27th, 2013), jaisingh318 (February 28th, 2013), vicky84 (March 1st, 2013)

  5. #3
    Ye mere comments nahin hain bro....aur naa hi ye meri manghadant hai.....core reference de rakhi hai maine ismen.....Gathwala Khap ke chhote dada Chaudhary Harkishan Singh Malik ki (jo ki U.P. mein Gathwala Khap ke sabse bade gaon Lissad ke rahne waale hain) .....ab khud unse badi reference koi ho sakta hai kyaa?......aur aap population count karne mein itni nadaani kyon dikha rahe hain.....har gaon mein sirf Jats thode hi baste hain......Jats ke saath doosri jaatiyan bhi to har gaon mein sath chalti hain.....ab kisi bhi gaon mein Jats ke alawa on avarega 10 castes to aur bhi milti hain ..... aur ye castes ki population bhi poore gaon ki more than 50% tak jaati hai.....so ispe surprise na karen ki 250 saal mein 72 gaon kaise ban gaye.....

    suppose ke ek pita ke 4 aulaad ho jaayen aur wo unko 4 alag-alag hisse baant de to usse hi 4 gaon shuru ho jaate hain.....aur 4 se aage 2-3-4 hote-hote 250 saal mein 72 gaon banna koi badi baat nahin

    rahi baat 52 hain ya 72, to meri reference jiske through mere ko information aai hai wo banda wahin Lissad ke paas Laank gaon ka hai....tumhaari tasslli ke liye main fir se confirm kar lunga....agar 7 and 5 ki replacement gadbad hui hogi to ho sakta hai meri mistake ho but I am affirmly sure ki 72 gaon hi bataye hain bhai ne Khaap ke chhote dada se poochh ke


    Quote Originally Posted by prashantacmet View Post
    Bhai phool Kumar kahani batane ke liye dhanyawaad..par gathwale ke 52 gaam hai west UP main..baaki yabhi baat theek sa ni hui ni hui ke in gaama ki history bas 250 saal purani hai..bhai khaap prem ne ek udd ne dhar ke maada sa batti jor ger ke dimag pe soch ke 250 saal main 1 parivaar tai 72 gaam bange arr wo bhi itne badde badde..kai gaama ki to voting hi 8000 tai uppere hogi.....baaki khaap premi hum bhi hai....
    Last edited by phoolkumar; February 28th, 2013 at 02:57 PM.

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    rajpaldular (March 1st, 2013), ravinderjeet (March 1st, 2013)

  7. #4
    Here comes the full response in response to your query Prashant:

    1) Shamli mein Gathwala Khap ke, Khap ke according 58 gaon hain, jabki Government ke according 52. Govt. ke according 52 kyon, kyonki government kai jagah pe 2 gaavon ko ek gin rahi hai...for example govt. LAANK gaon aur KHARE PATI ko ek gaon kahati hai per dono mai 10 km k distance hai, so aise hi other examples hain....ab tum U.P. se ho to ye cheej chaaho to apne end pe check kar sakte ho...ki Laank aur Khare pati, government record mein 1 gaon hai, jabki vastav mein 2 hain.
    2) Malik Gathwala Khap ke 72 mein se 58 Shamli, Muzzafarnagar mein hone ke baad bache 14 gaon Bulandshahar mein hain.

    So aise kul mila ke 58+14=72 gaon padte hain U.P. mein gathwala Khap ke...

    Note: Response from collective discussion of mine and bhai Ajay Malik of LAANK village

  8. The Following 4 Users Say Thank You to phoolkumar For This Useful Post:

    puneetlakra (March 1st, 2013), rajpaldular (March 1st, 2013), ravinderjeet (March 1st, 2013), vishalsunsunwal (March 1st, 2013)

  9. #5
    फूल भाई क्या बाकी के १४ गाँव जो बुलंदशहर में है उनकी जानकारी मिल सकती है ? मैंने कोशिश तो की पर ठीक से पता नहीं चल पाया | अगर आपको पता हो तो बताये ?

    महाबला महावीर्या महासत्यपराक्रमा: |
    सर्वांगे क्षत्रिया जट्टा देवकल्पा दृढ़व्रताः ||

  10. The Following User Says Thank You to SandeepSirohi For This Useful Post:

    jaisingh318 (February 28th, 2013)

  11. #6
    Bhai ho sakta hai they are confusing Baraut-Baghpat area with Bulandsaher, as far as I know they have Malik gothra's villages in Baraut-Baghpat area but never heard any village in Bulandsaher district.

    Regards,
    Quote Originally Posted by SandeepSirohi View Post
    फूल भाई क्या बाकी के १४ गाँव जो बुलंदशहर में है उनकी जानकारी मिल सकती है ? मैंने कोशिश तो की पर ठीक से पता नहीं चल पाया | अगर आपको पता हो तो बताये ?

  12. The Following User Says Thank You to bishanleo2001 For This Useful Post:

    jaisingh318 (February 28th, 2013)

  13. #7
    bhai phool gathwala kabhi bhi uss khap ka jikar nahi karega jin ki dharti p ink gaam bas rey s.............
    orr har gathwala ka dharm h ki wo apna gotre likhy naam k picchye na ki pakistaniya ala nakli sodda malik vaggraha....
    Last edited by jaisingh318; February 28th, 2013 at 08:15 PM.

  14. #8
    Quote Originally Posted by phoolkumar View Post
    Ye mere comments nahin hain bro....aur naa hi ye meri manghadant hai.....core reference de rakhi hai maine ismen.....Gathwala Khap ke chhote dada Chaudhary Harkishan Singh Malik ki (jo ki U.P. mein Gathwala Khap ke sabse bade gaon Lissad ke rahne waale hain) .....ab khud unse badi reference koi ho sakta hai kyaa?......aur aap population count karne mein itni nadaani kyon dikha rahe hain.....har gaon mein sirf Jats thode hi baste hain......Jats ke saath doosri jaatiyan bhi to har gaon mein sath chalti hain.....ab kisi bhi gaon mein Jats ke alawa on avarega 10 castes to aur bhi milti hain ..... aur ye castes ki population bhi poore gaon ki more than 50% tak jaati hai.....so ispe surprise na karen ki 250 saal mein 72 gaon kaise ban gaye.....

    suppose ke ek pita ke 4 aulaad ho jaayen aur wo unko 4 alag-alag hisse baant de to usse hi 4 gaon shuru ho jaate hain.....aur 4 se aage 2-3-4 hote-hote 250 saal mein 72 gaon banna koi badi baat nahin

    rahi baat 52 hain ya 72, to meri reference jiske through mere ko information aai hai wo banda wahin Lissad ke paas Laank gaon ka hai....tumhaari tasslli ke liye main fir se confirm kar lunga....agar 7 and 5 ki replacement gadbad hui hogi to ho sakta hai meri mistake ho but I am affirmly sure ki 72 gaon hi bataye hain bhai ne Khaap ke chhote dada se poochh ke
    Bhai mere main aapki bhawanawoen ko tesh nahi pahuchana chahta...par aapka trak kahi tak bhi uchit nahi lagta....mere gaam ki history labhag 400 saal purani hai..punjab se 5 bhai aaye the..ek ne yaha west UP main RANA ladki tai byaah kar liya arr wo yahi bas gya ..arr baaki punjab waapas chale gaye..4 gaam aur hai mharre mohali distt main..aur eibb lok 1 hi gaam hai west UP main..eibb tu majhe nu bata,,ek in gathwaaliyo dhorre kaun se machine hai jistai 250 saal main 1 mard -beerbani tai 72 gaam bas ge...??.. 250 saal main 1 pariwar ki kitni peedhi ho sake bata tu...ek aur baat gathwalaiya ki ek poori khap thi jamna paar..jibbe wo chhorra UP main 1750 main aaaya..wo to eibbe bhi 52 gaam hi hai..par UP main 72 hoge...baaki jo tu eibbe bhi na simjha to fer ke bataoo...baaki nu to suna tha ek yeh gathwaaliya ghani hawa lewe sai..par tu to katai rocket ho liya bahi. ..(chho na maniyo gathwaaliyo)...aur iss apne laankh gaam aale tai kah de ek baat theek theek bataya kar.........

    aur bhai meerut distti main 2-4 gaam hain gathwaaliya ke..aur 1-2 gaam baghpat main hai khekre dhorre..bulandshahar main na sune aaj tai..
    Last edited by prashantacmet; February 28th, 2013 at 08:33 PM.
    Become more and more innocent, less knowledgeable and more childlike. Take life as fun - because that's precisely what it is!

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    desijat (February 28th, 2013), jaisingh318 (February 28th, 2013), rskankara (February 28th, 2013), sivach (March 1st, 2013), vicky84 (March 1st, 2013), VPannu (March 1st, 2013)

  16. #9
    bhai sara bhasha ka aur samjh ka khel hai.....aap jis disha mein isko modna chahen mod len.....

    jab maine ye kaha ki aaj us ek parivar ki vajah se 72 gaon ho chuke hain to mera kahne ka matlab ye tha ki, "naa to wo ek parivar wahaan hua hota, naa us ladke ka katl hua hota, naa us vidhwa ki jameen chheeni gai hoti aur naa wahaan Gathwala khap ke pahalwan aur anay log us vidhwa aurat ki sahayta ko jaate aur naa wo wahaan uski surksha mein uski madad hetu wahaan baste (basne ka matlab parivar samet) aur naa itna bade 72 gaon bante....ismen ye likhna chhoot gaya ki wo jo us vidhwa aurat ki madad ko gaye wahin bas gaye they aur apne parivar wahin bula liye they.....

    lekin agar wo ek parivar naa hua hota to wo bhi naa wahaan jaate.....isliye kaaran to in 72 gaavon ke basne ka 1 hi parivar hua na....

    aur bhai main yahaan kisi ko sekhi bahgarne ke liye nahin baitha, aap itne adjectives, adverbs and proverbs laga ke likhne ka kasht na karen....main koi saantven aasmaan se utar ke aaya hua nahin hu....aapki hi tarah ek Jat ki aulaad hoon....so bhaaiyon ke beech baith ke baaten discuss karne ke liye mujhe nahin lagta aapko itni badi cheejen likhne ki jaroorat honi chahiye.....

    and at the end bol to aap bhi estimation pe hi rahe ho na....koi fact - figure to aap bhi nahin la ke diye.....balki Meerut aur Bhagpat mein aur aapne 2-4 gaon aur bata diye....jabki isse pahle waali post pe sirf Shamli mein hi 52 gaon pe ade hue they aap.....

    debate, discussion aur baithak ka matlab aur importance samjh ke baat karenge to normal rah ke baat kar payenge....otherwise jubaan aapki, kalam aapki, likhne ko jitna useless likh saken likhiye...but mere ko to "2-4 new villages" ki baat ke alawa aapki baaki ke response mein kuchh najar nahin aaya.....aur naa hi main baaki ko consider kiya karta...

    isliye debate jitni info rich banaoge utna sabka faida....aur Gathwaale kyaa hain aur kyaa nahin, wo aapki soch se naa to nirdharit hote, na chalte aur na unko aapki unnecessary soch se koi fark padta.....haan jo kaam ki baat hogi, usko poori ijjat aur respect dena gathwale achche se jaante hain......isiliye humko "Malik Sahab" kahte hain.....



    Quote Originally Posted by prashantacmet View Post
    Bhai mere main aapki bhawanawoen ko tesh nahi pahuchana chahta...par aapka trak kahi tak bhi uchit nahi lagta....mere gaam ki history labhag 400 saal purani hai..punjab se 5 bhai aaye the..ek ne yaha west UP main RANA ladki tai byaah kar liya arr wo yahi bas gya ..arr baaki punjab waapas chale gaye..4 gaam aur hai mharre mohali distt main..aur eibb lok 1 hi gaam hai west UP main..eibb tu majhe nu bata,,ek in gathwaaliyo dhorre kaun se machine hai jistai 250 saal main 1 mard -beerbani tai 72 gaam bas ge...??.. 250 saal main 1 pariwar ki kitni peedhi ho sake bata tu...ek aur baat gathwalaiya ki ek poori khap thi jamna paar..jibbe wo chhorra UP main 1750 main aaaya..wo to eibbe bhi 52 gaam hi hai..par UP main 72 hoge...baaki jo tu eibbe bhi na simjha to fer ke bataoo...baaki nu to suna tha ek yeh gathwaaliya ghani hawa lewe sai..par tu to katai rocket ho liya bahi. ..(chho na maniyo gathwaaliyo)...aur iss apne laankh gaam aale tai kah de ek baat theek theek bataya kar.........

    aur bhai meerut distti main 2-4 gaam hain gathwaaliya ke..aur 1-2 gaam baghpat main hai khekre dhorre..bulandshahar main na sune aaj tai..

  17. The Following User Says Thank You to phoolkumar For This Useful Post:

    rajpaldular (March 1st, 2013)

  18. #10
    jo jaat apna goth chood kar kuch orr likthe h unke manssita bimmar h

  19. #11
    Yaar Jai Singh, kabhi koi kaam baat bhi kar liya kar....

    Gathwaale Gathwala use karen ya Malik, ye to unki apni marji.....aap chaaho to aap use kar lo.....

    baaki Gathwaalon ne Malik ki upaadhi koi khairat mein nahin paai thi, ya kisi muslim shashak ke dar se aisa nahin kiya tha......mere savrgiy dada ki jubaani kissa sunata hu tumko yahaan, jo ki latestly ek writer ki book se prove bhi hui hai, writer ka naam neeche likha gaya hai:

    How Gathwala Jats got the title “Malik”
    Maliks (kathia, kaathi or gathwala): The great JATS WHO FOUGHT AGAINST ALEXANDER; GATHWAAL the important clan or gotra of Jats now switched over to the name "MALIK". Though in social functions, marriages etc. they still says that their real clan name is Gathwaal, the Greeks give two forms of the word, viz. Kathaian and Kathaioi; and as per Dr. Jolly, S. Vidyalankar and K. P. Jayaswal the word, "kathai stands for their country and kathaioi, for the people. The letter 'O' gives the sound for V., they were fierce fighters and with a military strategy called "Shakta vyuha", they faced Alexander when at least 17,000 of them became martyrs. Beauty was given the highest consideration even in matters of selection of state officials. They were the only clan of Jats who practices sati pratha, in the book tribes and castes they're mentioned as Kathia or Ravi jats and are considered the same people who fought against Alexander, the author says "after much enquiry on the subject, I have come to the conclusion that the kathiaas is gathwaals of the present day have a strong claim to be considered the descendants or the same "kathaioi" who so gallantly resisted the Macedonian conqueror, they were the same known as gadavahara of the pre-kushana period. Their history were not limited to that era, how they got the title of MALIK (A Persian title given to an independent king who never lost a single war), is more interesting than anything in the world.

    After 5th century A.D., the aryans of India started to embrace buddhism, as they had no more interest in spoiled form of vedic religion who after 5th century known as brahmin religion, brahmins added baseless ideas, customs and fairy tales like puranas to it, jats refused the sacred thread called janue (a thread upper caste hindus do wear over chest), now jats were anti brahminic tribe amongst the 36 royal races jats were the only who challenged brahmans supremacy, brahmans fumed up to knew that., jats had two options accept janue or death, during the course of time the great gathwaal jats settled in different areas of northwest india. In Gujarat they founded kathiawaad, in punjab, haryana, western up they shared lordships with other jats they were welcomed by other jats because they refused Alexander's rule and left that area. To took revenge brahmins sent one lakh rajputs to teach lesson to haryana jats, during that time jats were not so powerful to defeat an army of One lakh furnished warriors, even the total population of haryana was lesser than one lakh, then GATHWAAL JATS emerged as DESPERADOS.

    Gathwal jats suggested to other jats that not to take part in war as we are just about to lost our existence, we would fight against rajputs, 9000 gathwaal jats gathered (including childs, womans), they made assassination attack on rajputs army, many of jats killed even 20 rajputs single handedly even the jat girls /women fought so valiantly, within few hours rajputs lost half of their army, they blown white flag, gathwaals won that war with a massive margin as only 1500 of them died, rajput became their slaves they accepted jat culture, their customs, their language, jats offered them land to settle on, but they never gave the status of equality to rajputs, when the sultan of India got the news of jats win over rajputs, the sultan asked the gathwaal jats to share throne of north india, they said we need equal status in darbaar, sultan became happy with them and handed over the jaagirs of haryana, north rajasthan, western up and south panjab, and sultan gave the TITLE OF MALIK SAAB to them, till the date they are well respected all over. Grand salute to Malik jats.

    References: History of Haryana by K.C. Yadav




    Quote Originally Posted by jaisingh318 View Post
    bhai phool gathwala kabhi bhi uss khap ka jikar nahi karega jin ki dharti p ink gaam bas rey s.............
    orr har gathwala ka dharm h ki wo apna gotre likhy naam k picchye na ki pakistaniya ala nakli sodda malik vaggraha....

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  21. #12
    Quote Originally Posted by phoolkumar View Post
    Yaar Jai Singh, kabhi koi kaam baat bhi kar liya kar....

    Gathwaale Gathwala use karen ya Malik, ye to unki apni marji.....aap chaaho to aap use kar lo.....

    baaki Gathwaalon ne Malik ki upaadhi koi khairat mein nahin paai thi, ya kisi muslim shashak ke dar se aisa nahin kiya tha......mere savrgiy dada ki jubaani kissa sunata hu tumko yahaan, jo ki latestly ek writer ki book se prove bhi hui hai, writer ka naam neeche likha gaya hai:

    How Gathwala Jats got the title “Malik”
    Maliks (kathia, kaathi or gathwala): The great JATS WHO FOUGHT AGAINST ALEXANDER; GATHWAAL the important clan or gotra of Jats now switched over to the name "MALIK". Though in social functions, marriages etc. they still says that their real clan name is Gathwaal, the Greeks give two forms of the word, viz. Kathaian and Kathaioi; and as per Dr. Jolly, S. Vidyalankar and K. P. Jayaswal the word, "kathai stands for their country and kathaioi, for the people. The letter 'O' gives the sound for V., they were fierce fighters and with a military strategy called "Shakta vyuha", they faced Alexander when at least 17,000 of them became martyrs. Beauty was given the highest consideration even in matters of selection of state officials. They were the only clan of Jats who practices sati pratha, in the book tribes and castes they're mentioned as Kathia or Ravi jats and are considered the same people who fought against Alexander, the author says "after much enquiry on the subject, I have come to the conclusion that the kathiaas is gathwaals of the present day have a strong claim to be considered the descendants or the same "kathaioi" who so gallantly resisted the Macedonian conqueror, they were the same known as gadavahara of the pre-kushana period. Their history were not limited to that era, how they got the title of MALIK (A Persian title given to an independent king who never lost a single war), is more interesting than anything in the world.

    After 5th century A.D., the aryans of India started to embrace buddhism, as they had no more interest in spoiled form of vedic religion who after 5th century known as brahmin religion, brahmins added baseless ideas, customs and fairy tales like puranas to it, jats refused the sacred thread called janue (a thread upper caste hindus do wear over chest), now jats were anti brahminic tribe amongst the 36 royal races jats were the only who challenged brahmans supremacy, brahmans fumed up to knew that., jats had two options accept janue or death, during the course of time the great gathwaal jats settled in different areas of northwest india. In Gujarat they founded kathiawaad, in punjab, haryana, western up they shared lordships with other jats they were welcomed by other jats because they refused Alexander's rule and left that area. To took revenge brahmins sent one lakh rajputs to teach lesson to haryana jats, during that time jats were not so powerful to defeat an army of One lakh furnished warriors, even the total population of haryana was lesser than one lakh, then GATHWAAL JATS emerged as DESPERADOS.

    Gathwal jats suggested to other jats that not to take part in war as we are just about to lost our existence, we would fight against rajputs, 9000 gathwaal jats gathered (including childs, womans), they made assassination attack on rajputs army, many of jats killed even 20 rajputs single handedly even the jat girls /women fought so valiantly, within few hours rajputs lost half of their army, they blown white flag, gathwaals won that war with a massive margin as only 1500 of them died, rajput became their slaves they accepted jat culture, their customs, their language, jats offered them land to settle on, but they never gave the status of equality to rajputs, when the sultan of India got the news of jats win over rajputs, the sultan asked the gathwaal jats to share throne of north india, they said we need equal status in darbaar, sultan became happy with them and handed over the jaagirs of haryana, north rajasthan, western up and south panjab, and sultan gave the TITLE OF MALIK SAAB to them, till the date they are well respected all over. Grand salute to Malik jats.

    References: History of Haryana by K.C. Yadav
    phool gathwala..............k c yadav bargi 600 chorri handya s dakhee khaate .....too nu kar asli gathwala s to naam pacchy gathwala likhan ki himmat kar !!

  22. #13
    bhaai kisi aur se khaid maar le....mera peechha chhod de....mera surname "Malik", Khap "Gathwala".....jitni tere ko baat samjhaane ki mujhe jaroorat mahsoos hui wo bata di.....tere reaction aur soch pe mera koi bas nahin.....

    aur bura mat maaniyo, teri next post mein jwaab dene layak kuchh hoga to jwaab dunga....warna mujhe maaf kariyo.....

    Quote Originally Posted by jaisingh318 View Post
    phool gathwala..............k c yadav bargi 600 chorri handya s dakhee khaate .....too nu kar asli gathwala s to naam pacchy gathwala likhan ki himmat kar !!

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  24. #14
    Quote Originally Posted by phoolkumar View Post
    ...mera surname "Malik", Khap "Gathwala".......
    khap bhi malik kyu nahi dear............hum to ristya leta any gathwala goth dekthe h kyki jaato m koi malik goth h hi nahi !!
    jhooth k goley fakneyey nue kah k bajyaya kare se..............iss net p nai piddey sikthi h ps sahi information day ho sake to
    Last edited by jaisingh318; February 28th, 2013 at 10:23 PM.

  25. #15
    Khisiyani Billi Khamba Noche.....Haath na palle miya matakta challe......nyu kaka kahen kakdi na mila kardi Jai Singh.......ya to kuchh counter fact le ke aa.....nahin to kyun thotha thook bilonda haande sai......

    Hamaare paas 2-2 titles hain to use karte hain....shadiyon aur Khap ke naam pe "Gathwala" aur surname ke naam pe "Malik"....tere paas hon to tu bhi use kar le....kisi ne roka to nahin hoga na.....

    aur title use karne mein sharm aati hai kyaa.....jo profile pe bhi sirf "Jai Singh" likhe hue hai.....tera khud gotra use karna seekh pahle....fir auron ko nasihat diyo

    Quote Originally Posted by jaisingh318 View Post
    khap bhi malik kyu nahi dear............hum to ristya leta any gathwala goth dekthe h kyki jaato m koi malik goth h hi nahi !!
    jhooth k goley fakneyey nue kah k bajyaya kare se..............iss net p nai piddey sikthi h ps sahi information day ho sake to

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  27. #16
    Bhai ji, pata karke batata hu aapko......

    Quote Originally Posted by SandeepSirohi View Post
    फूल भाई क्या बाकी के १४ गाँव जो बुलंदशहर में है उनकी जानकारी मिल सकती है ? मैंने कोशिश तो की पर ठीक से पता नहीं चल पाया | अगर आपको पता हो तो बताये ?
    One who doesn't know own roots and culture, their social identity is like a letter without address and they are culturally slave to philosophies of others.

    Reunion of Haryana state of pre-1857 is the best way possible to get Jats united.

    Phool Kumar Malik - Gathwala Khap - Nidana Heights

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  29. #17
    Quote Originally Posted by jaisingh318 View Post
    jo jaat apna goth chood kar kuch orr likthe h unke manssita bimmar h
    cchaj to bole chhalani bhi k bole, tain khud to aajtak jl pe apna got na likhta , teri bhi manastika k piche koi khas wajah sain k gaon na likhta n uper tain sare malik na ek sath ghere sai. dusre pe ungli uthane se pahle khud to dekh le.
    Khudi ko kar buland itna ke har taqder se pehle
    Khuda bande se ye poche bata teri raza kia hai

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  31. #18
    Bhai Jankaree sajhaa karane ke lie dhanyabaad......achchee aur rochak jaankaree hai...aur logo se bhee comment / information add ho rahee hai... Malik UP me bhee kafee hai (subjective, I dont hv much information). Aapkaa Content and context is fine,
    My only query is us samay ka Hariyana aur aaj ka UP, aur us samay ka Jat kshetra aur aaj ke UP aur haryana.... Haryanaa is old or UP (say western UP)?
    regards
    Kankaran

    Quote Originally Posted by phoolkumar View Post
    गठ्वाला खाप की वो छत्रछाया जिसनें बसा दिए आज के यू. पी. के बाह्तर गाँव
    (A journey from Sonipat to Muzffarnagar):

    .....और ऐसे पड़ी आज के यू .पी. (उस वक्त के हरियाणा के ही यमुना-पार के हिस्से में) में गठ्वाला खाप के सबसे पुराने और बड़े गाँव लिसद की नींव| और आज के दिन मेरठ, शामली और मुजफ्फरनगर में लिसद गाँव से फ़ैल मलिक गोत्री गठ्वाला खाप के 72 गाँव बसते हैं|-------------

    Courtesy: Ajay Malik and Phool Kumar Malik
    जाट के ठाठ हैं .....

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  33. #19
    Bhai sahab, thanks for you comments, aapke response ka jwaab aise hai:

    "आज का हरियाणा 1857 से पहले के हरियाणा का एक हिस्सा है| उस हरियाणा का हिस्सा जिसमें कि आज का हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते थे| उस वक्त क्योंकि खाप सेनाओं ने इस क्षेत्र में अंग्रेजों को नाकों चने चबवाए थे, इसलिए 1857 के गदर को दबाने के बाद, इस खाप-एकता को तोड़ने के लिए अंग्रेजों नें इसके चार टुकड़े कर एक पंजाब में मिला दिया था, दिल्ली क्षेत्र को अपनी कार्यवाहियों का केंद्र बनाने हेतु अपने पास रखा (जो कि 1911 में साबित भी हुआ जब भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली लाइ गई), पश्चिमी उत्तर प्रदेश को आज के उत्तर प्रदेश में मिला दिया और उत्तरी राजस्थान को उस वक्त के राजस्थान में मिला दिया| यह तोड़ना ईतना सख्त था कि अंग्रेजों ने यमुना के आर-पार तो शादियों तक पर भी रोक लगा दी थी| सो आज का हरियाणा पूरा हरियाणा नहीं है, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश आज भी इससे काट के रखे हुए हैं या ये कहो कि हरियाणा इनसे काट के रखा गया है| और यह सब इन ब्राह्मणों की गन्दी राजीनीति के चलते हुआ है| वरना 1947 के वक्त जब स्टेट्स की reorganization हो रही थी तो हरियाणा की स्थानीय जनता ने 1857 से पहले के हरियाणा को ज्यों का त्यों माँगा और दिल्ली को इसकी राजधानी बनाने का प्रस्ताव था| लेकिन इलाहाबाद और लखनऊ की चौधर और ब्राह्मणों की दिल्ली पे पकड़ बनाए रखने और जाटों को बिखराए रखने के लिए ऐसा नहीं होने दिया गया| जाट एक united हरियाणा की मांग को भूल जाएँ इसीलिए तो नेहरु जैसे शातिर नें ये बात कह के जाटों को बरगलाए रखा कि "दिल्ली के चारों और जाट एक ऐसी बहादुर कौम बस्ती है जो चाहे तो रातों-रात में दिल्ली की गद्दी पे जा बैठे"|

    लेकिन अपनी कौम के लोग इतने भोले कि उसकी इन चिकनी-चुपड़ी बातों में आ गए और कई तो FB पे उसके इस ब्यान को आज भी ऐसे दर्शाते हैं जैसे कि पता नहीं कितने बड़े मसीहा के मुख से निकली बात थी| 17 साल राज कर गया यह बात कह के वो और अब दुसरे कर रहे हैं| और 1857 से पहले का हरियाणा इतना बड़ा था उसका प्रमाण इस बात से भी प्रमाणित होता है कि हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ही खापें हैं और हरियाणवी भाषा के भिन्न-भिन्न रूप ही इस क्षेत्र के मूलनिवासियों की भाषा है|"


    Quote Originally Posted by rskankara View Post
    Bhai Jankaree sajhaa karane ke lie dhanyabaad......achchee aur rochak jaankaree hai...aur logo se bhee comment / information add ho rahee hai... Malik UP me bhee kafee hai (subjective, I dont hv much information). Aapkaa Content and context is fine,
    My only query is us samay ka Hariyana aur aaj ka UP, aur us samay ka Jat kshetra aur aaj ke UP aur haryana.... Haryanaa is old or UP (say western UP)?
    regards
    Kankaran
    Last edited by phoolkumar; March 1st, 2013 at 03:41 PM.
    One who doesn't know own roots and culture, their social identity is like a letter without address and they are culturally slave to philosophies of others.

    Reunion of Haryana state of pre-1857 is the best way possible to get Jats united.

    Phool Kumar Malik - Gathwala Khap - Nidana Heights

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  35. #20
    Hariyana ek thaa uska ek prmaan aur yah dekhiye:

    1857 के गदर से पहले दिल्ली के बादशाह बहादुरशाह जफर का सर्वखाप पंचायत को पत्र


    "सर्वखाप पंचायत के नेताओ ! अपने पहलवानों को लेकर फिरंगी को निकालो। आप में शक्ति है । जनता आपके साथ है । आपके पास योग्य वीर और नेता हैं । शाही कुल में नौजवान लड़के हैं परन्तु इन्होंने कभी युद्ध में बारूद का धुआँ नहीं देखा । आपके जवानों ने अंग्रेजी सेना की शक्ति की कई बार जाँच की है । आजकल यह राजनैतिक बात है के नेता राजघराने का हो । परन्तु राजा और नवाब गिर चुके हैं । इन्होंने अंग्रेजों की गुलामी स्वीकार कर ली है । आप पर देश को अभिमान और भरोसा है । आप आगे बढ़ें । फिरंगी को देश से निकालें । निकलने पर एक दरबार किया जाये और राजपाट स्वयं पंचायत संभाले । मुझे कुछ उजर नहीं होगा ।"

    इस पत्र को पाकर पंचायत ने अपने शक्ति का संग्रह करना आरम्भ किया और अन्य शक्तियों से सम्पर्क बढ़ाया । हरयाणा सर्वखाप पंचायत के दो भाग किये । जमना आर और पार । (so it clearly shows ki us time ye sara area old Haryana tha aur hum Jats ki ek united state thi) पंचायत ने दोनों ओर देहली को केन्द्र मानकर मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बुलन्दशहर, बहादुरगढ़, रेवाड़ी, रोहतक और पानीपत में अंग्रेजी सत्ता को उखाड़ फेंका जिसके कारण भारी कष्ट सहन किये । जनता कोल्हू में पेली गई । जायदाद छीन ली गई । खेद है कि यह जायदाद अब तक नहीं लौटाई गई है ।

    आन्दोलन के मुख्य नेता यह थे: नाना साहब, तांत्या टोपे, झाँसी की रानी, कुंवरसिंह, अजीमुल्ला, बख्त खाँ पठान, बल्लभगढ़ नरेश नाहर सिंह तेवतिया , पंचायतों के दो नेता चुने गये - नाहरसिंह सूबेदार और हरनामसिंह जमादार (आश्चर्य ना कीजियेगा यदि सर्वखाप के इन योद्धाओं का नाम आप पहली बार सुन रहें हों तो, यही तो अनदेखी और भेदभाव से मनचलों ने व्यक्तिगत द्वेष और विशेष के साथ इतिहास लिखा|)

    परिणाम: जो कुछ परिणाम हुआ, आपको ज्ञात है । आन्दोलन सफल न हो सका ।

    विफलता के कारण: यद्यपि सब पेशों और सम्प्रदायों के लोग आन्दोलन में थे । परन्तु शीघ्रता करने से शक्ति संग्रह न हो सका । अंग्रेजों ने फाड़ने की नीति से काम लिया और उनकी सेना नए शस्त्रों से सुसज्जित थी । राजा और नवाबों की शक्ति अलग रही । मराठों में आपसी झगड़े थे । यह कारण सबको ज्ञात है । हमने उन बातों पर ही प्रकाश डाला है जो कि इतिहास के पत्रों पर नहीं लिखी गई ।

    Note: This post is an abstract of the Book written by Swami Omanand Sarwati Ji....jo is JL pe bhi available hai....
    Last edited by phoolkumar; March 1st, 2013 at 04:01 PM.
    One who doesn't know own roots and culture, their social identity is like a letter without address and they are culturally slave to philosophies of others.

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