Ambarnath

From Jatland Wiki
(Redirected from Amaranatha)
Jump to navigation Jump to search
Author:Laxman Burdak, IFS (R)

Thane district map

Ambarnatha (अंबरनाथ) is an ancient historical place in Maharashtra.

Origin

Variants

History

अंबरनाथ

विजयेन्द्र कुमार माथुर[1] ने लेख किया है ...अंबरनाथ (महाराष्ट्र) (AS, p.6) मुंबई से 38 मील पर अंबरनाथ स्टेशन के निकट है. यहाँ शिलाहाट नरेश मांबणि द्वारा निर्मित 'अंबरनाथ' शिव का मंदिर है, जिसे कोंकण का सर्वप्राचीन देवालय माना जाता है. इसकी वास्तुकला उच्चकोटि की है.

अंबरनाथ परिचय

अंबरनाथ अथवा 'अमरनाथ' महाराष्ट्र के मुंबई से 38 मील (लगभग 60.8 कि.मी.) की दूरी पर स्थित एक नगर है। यह थाना ज़िले के कल्याण तालुका का नगर है। नगर भगवान 'अंबरनाथ' को समर्पित मंदिर के कारण लोकप्रिय है। अंबरनाथ में शिलाहाट नरेश मांबणि द्वारा निर्मित शिव का मंदिर है, जिसे कोंकण का सर्वप्राचीन देवालय माना जाता है।

अंबरनाथ मध्य रेलवे का एक स्टेशन भी है, जो नगर से लगभग एक मील पूर्व दिशा में स्थित है। यहाँ से एक मील से भी कम की दूरी पर पूर्व की ओर एक प्राचीन हिन्दू देवालय है, जो प्राचीन हिन्दू शिल्प विद्या का एक ज्वलंत उदाहरण है। ग्यारहवीं शताब्दी के मध्य में बना अंबरनाथ शिव मंदिर यहाँ के सबसे समृद्ध मंदिरों में एक है। वलधान नदी के तट पर बना मंदिर इमली और आम के पेड़ों से घिरा हुआ है। मंदिर की वास्तुकला उच्चकोटि की है। देवालय अब खंडहर सा हो गया है। इसके अंतर्गत 1060 ई. का एक प्राचीन शिलालेख पाया गया है। मंदिर की मुख्य मूर्तियों में एक त्रैमस्तकी मूर्ति, जिसके घुटनों पर एक नारी भी उपविष्ट है, मुख्य है। संभवत यह मूर्ति शिव-पार्वती को निरूपित करने के हेतु निर्मित की गई थी। यहाँ पर माघ मास (फ़रवरी-मार्च) में 'शिवरात्रि' के पर्व पर एक मेला लगता है।

संदर्भ: भारतकोश-अंबरनाथ

External links

References