Biggabas Ramsara

From Jatland Wiki
(Redirected from Biggawas Ramsara)
Jump to navigation Jump to search
Location of Bigga (Dungargarh), Bikaner district

Bigga Bas Ramsara (बिग्गाबास रामसरा) (Beegawas Ramsara: बीगावास रामसरा) is a village in tahsil Dungargarh district Bikaner in Rajasthan.

Founder

Jakhar Jats after Biggaji

Location

Biggabas Ramsara is located 15 km east of Dungargarh on National Highway.

Population

The population of village is 3477 out of which 1782 are male and 1695 females.

Jat Gotras

Jat Gotras with no. of families in village are:

बिग्गाबास गाँव का इतिहास

बिग्गाबास गाँव को संवत 2004 (1947 ई.) में राजस्थान के चुरू जिले की श्री डूंगरगढ़़ तहसील में एक गाँव बिग्गा से आकर चौधरी सुखराम सिहाग ने बसाया था. बिग्गा गाँव में पानी खारा था. इसलिए वहां से आकर जाट किसान इस जगह पर खेती करते थे. यहाँ पर एक रामसरा नाम का तालाब था जिसका पानी मीठा था. चुरू के प्रसिद्द संत द्वारका नाथ ने उनके गुरु अमृत नाथजी नैन, फतेहपुर के नाम पर यहाँ पर रामसरा तालाब में एक कुआ बनाया. इस कुए के बनाने में रतनगढ़ के सेठ नन्दलाल भुवालका ने पूरी सहायता की. बिग्गा से लोगों के आकर रामसरा तालाब के पास गाँव बसने के कारण यह गाँव बिग्गाबास रामसरा कहलाया. बिग्गा से लोग जाकर अनेक स्थानों पर बसे हैं.

शहीद की याद में ‘विजयन्त’ तैयार

सन्दर्भ - दैनिक भास्कर बीकानेर. 15/8/2009

शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी की याद में श्रीडूंगरगढ़ स्थित गांव रामसरा में सेना का टैंक ‘विजयन्त’ तैनात किया गया है। कैप्टन चौधरी के परिजनों ने उनकी पुण्य तिथि पर टैंक का उद्घाटन करवाने की इच्छा जताई है। भारत सरकार ने शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी की याद में उनके पैतृक गांव में सेना का टैंक प्रदर्शन के लिए लगाने की अनुमति दी थी।

दिल्ली से ट्रोले पर सेना का टैंक ‘विजयन्त’ श्रीडूंगरगढ़ के बीगावास रामसर गांव में पहुंचाया गया। बाद में चूरू के सांसद रामसिंह कस्वां ने डेढ़ लाख रुपए की सहायता राशि देकर टैंक को रखने के लिए प्लेटफार्म बनवाया। सेना की मदद से टैंक को प्लेटफार्म पर रखा गया और पिछले दिनों रंग-रोगन कर उसे प्रदर्शन के लिए तैयार कर दिया गया है।

शहीद चन्द्र चौधरी की पुण्य तिथि नौ सितंबर को है। परिजनों का प्रयास है कि उनकी पुण्य तिथि पर ही टैंक का उद्घाटन करवाया जाए। शहीद चन्द्र चौधरी के भाई सीताराम चौधरी ने बताया कि इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से संपर्क किया गया है।

नौ सितंबर को ही श्रद्धांजलि सभा भी आयोजित की जाएगी जिसमें सभी राजनीतिक व गैर राजनीतिक लोग भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि श्रीडूंगरगढ़ में बीगावास रामसर निवासी कैप्टन चन्द्र चौधरी नौ सितंबर, 2002 को जम्मू-कश्मीर के उधमसर में दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हुए थे।

फाइटर एयरक्राफ्ट के लिए भी प्रयास : अमर शहीद कैप्टन चन्द्र चौधरी मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से प्रदर्शन के लिए फाइटर एयरक्राफ्ट लगाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। शहीद चौधरी के पिता कन्हैयालाल सियाग ने बताया कि रक्षा मंत्रालय से एयरक्राफ्ट लगाने के संबंध में पत्राचार जारी है |

Gallery of images of Capt Chander Choudhary

Notable persons

  • Capt Chander Choudhary (SS-37998) of Sihag gotra from The Grenadiers Regiment became martyr in 2002 in OP Parakram. His father is Dr. K.L Sihag (Mob:09461112115) and brother Satyendra Sihag (Mob:08952905999)

External links

References

  • बिग्गाबास रामसरा के शहीद चन्द्र चौधरी के पिता श्री कन्हैयालाल सियाग (मोब:09461112115 ) पुत्र चौधरी सुखराम सिहाग ने यह जानकारी दूरभास पर दी है.

Back to Jat Villages