Chelasi

From Jatland Wiki
Jump to: navigation, search
Location of Chelasi in Sikar district on Sikar-Salasar Road near the Bypass

Chelasi (चेलासी) is a medium-size village in Sikar tahsil of district Sikar in Rajasthan.

Population

  • Its population, as per Census Report 2001, was 1793.
  • As per Census-2011 statistics, Chelasi village has the total population of 2146' (of which 1105 are males while 1041 are females).[1]

Location

It is on Sikar-Salasar Road near the Bypass.

History

भारत में कोई साढ़े सात हज़ार रेलवे स्टेशन हैं लेकिन राजस्थान के शेखावटी अंचल में बने बलवंतपुरा-चेलासी रेलवे स्टेशन की बात ही कुछ और है. इस स्टेशन को जनता ने अपने बलबूते बनाया और रेलवे को सौंप दिया. जनता के इस स्टेशन ने अपनी सेवा के ढ़ाई साल पूरे कर लिए हैं. कभी उन रेल पटरियों पर वीराना पसरा रहता था. लेकिन अब वो जगह गाड़ियों की रेलमपेल और यात्रियों की आवाजाही से गुलज़ार रहती है.

शेखावाटी में देश प्रेम का अद्वितीय जज्बा

दैनिक भास्कर समाचार शुक्रवार,29 अक्टूबर, 2010 [2] सीकर. ढाका की ढाणी तन सबलपुरापलथाना गांव में शहीद प्रतिमाओं के अनावरण के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खासतौर पर शिक्षा, शेखावाटी में सैनिक, देशप्रेम के जज्बे पर बात की।

तीनों जगह हुए आयोजन में यह भी खास बात रही कि कार्यक्रम बिना औपचारिकता के सीधे सीएम के भाषण के शुरू करवाए गए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश के लिए शहीद होना सबसे बड़ा त्याग है। अपने पिछले कार्यकाल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान वह बतौर सीएम 56 शहीदों की शवयात्राओं में शामिल हुए थे। उस समय नौजवान शहीदों के माता-पिता, दादा-दादी व परिजनों के मन में दुश्मन देश के प्रति इतना गुस्सा था कि वे देश की रक्षा के लिए एक नहीं ऐसे अनेक बलिदान के लिए तैयार नजर आए।

मुख्यमंत्री गुरुवार को ढाका की ढाणी तन सबलपुरापलथाना गांव में सभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान और खासकर शेखावाटी के घर-घर में देश प्रेम का अटूट जज्बा देखा तो ऐसे प्रदेश का मुख्यमंत्री होने पर फख्र महसूस किया। उन्होंने कहा कि चाहे भारत-चीन या भारत-पाक युद्ध हो, कारगिल संघर्ष या आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए चलाये जा रहे रक्षा आपरेशन हो। शेखावाटी के जवान शहादत और बलिदान में सदैव अग्रणी रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने पिछले कार्यकाल में उन्होंने शहीद परिवारों के लिए जो बड़ा पैकेज घोषित किया था, उसकी पूरे देश में सराहना की गई।

कार्यक्रम के दौरान जिला प्रमुख रीटासिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष भागीरथसिंह जाखड़, फतेहपुर विधायक भंवरू खां, नीमकाथाना विधायक रमेश खंडेलवाल, लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविंदसिंह डोटासरा, धोद के माकपा विधायक पेमाराम, नगर परिषद सभापति सलमा शेख, उप जिला प्रमुख पूरण कंवर समेत संभागीय आयुक्त आरपी जैन, आईजी एम एल लाठर, कलेक्टर जीएल गुप्ता, एसपी विकास कुमार आदि मौजूद थे।

शहीद परिवारों का हुआ सम्मान

मुख्यमंत्री ने चेलासी में महेंद्र सिंह बिजारणियां की स्मृति में निर्मित स्कूल द्वार का लोकार्पण करने के बाद शहीद वीरांगनाओं का सम्मान किया। यहां पर महेंद्र सिंह के परिजनों चंद्रभान बिजारणियां, रामेश्वर लाल बिजारणियां व रामदेवाराम बिजारणियां ने मुख्यमंत्री को सीएम रिलीफ फंड के लिए एक लाख रुपए का चेक भेंट किया। इसी प्रकार ढाका की ढाणी में शहीद सूबेदार रामेश्वर सिंह के मूर्ति अनावरण समारोह में उन्होंने शहीद के पिता गणोशाराम, माता कमला देवी व पत्नी मनोहरी देवी को सम्मानित किया।

शहीद के पुत्र दीपचन्द को पटवारी पद का नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने पलथाना पहुंचकर शहीद सिपाही सुरेंद्र बुरड़क के मूर्ति अनावरण समारोह में शहीद के पिता कुरड़ाराम, माता छोटी देवी, पत्नी सुमन देवी व पुत्र अंकित को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने प्रतिमा स्थलों पर पौधरोपण भी किए।

सभी जनप्रतिनिधियों को बराबर तरजीह

केंद्रीय राज्यमंत्री महादेवसिंह खंडेला के साथ हेलीकाप्टर से आए मुख्यमंत्री ने सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों पर बराबर ध्यान दिया। ढाका की ढाणी में हेलीपैड से निकलते ही उन्होंने पूर्व मंत्री परसराम मोरदिया व नारायणसिंह को अपनी गाड़ी में बैठा लिया। सीएम जहां खंडेला से कई बार विचार-विमर्श करते देखे गए वहीं उद्योग मंत्री राजेंद्र पारीक से भी कई बार मुखातिब हुए।

Jat Gotras

Burdak , Bhoori, Bijarnia, Dhaka, Fandan, Bagrawat, Garhwal,

Notable persons and events of chelasi

  • Moola Ram Jat - Son of Shri Bhagwana Ram Chaudhary and Smt Bhanwari Devi of village Roda, tehsil Nokha, district Bikaner Rajasthan got 94.67 percent marks with seventh rank in the merit list of Secondary School examination conducted by Rajasthan Board of Secondary School Ajmer. He was a student of B R Shikshan Sansthan, Chelasi, Sikar, Rajasthan.
  • Jitendra Garhwal - Advocate, Vil - Chelasi, mob-9414664601, Ph-224410

External links

References


Back to Jat Villages