Jetha Ram Beniwal

From Jatland Wiki
Jump to: navigation, search
जेठाराम बेनीवाल

जेठाराम बेनीवाल (1959 - 1996) (Jetha Ram Beniwal) का जन्म राजस्थान के बाड़मेर जिले की बाड़मेर तहसील के गरल गाँव में माघ सुदी 14 संवत 2015 (सन 1959 ) को नेताणी बेनीवाल और जमना देवी गोदारा के घर हुआ.

शिक्षा

आपने रावतसर गाँव में 'रामसर कुवा' नमक मिडिल स्कूल से शिक्षा प्राप्त की. बाड़मेर से वाणिज्य विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. घर का काम चलाने के लिए जोधपुर से एल.एल.बी करते हुए स्टेनोग्राफर की नौकरी भी की. आपकी शादी माडपुरा बरवाला के प्रसिद्द नीबांणी कडवासरा परिवार में इसरराम कडवासरा की पुत्री गंगा देवी के साथ हुयी.

वकालत

जेठाराम बेनीवाल ने 1982 में बाड़मेर से वकालत प्रारंभ की. आपने यातायात सलाहकार का भी काम किया.

वकालत में आपने किसानों के हितार्थ काम किया. किसानों को सस्ता सही एवं शीघ्र न्याय मिले यह आपका जीवन का लक्ष्य था. आपने किसान नेता एवं मंत्री गंगाराम चौधरी के साथ मिलकर गाँव से विधान सभा तक किसानों की समस्याएं हल करने में कोई कसर नहीं छोडी.

सन 1995 में आपने वार्ड संख्या 13 से जिला परिसद सदस्य का चुनाव जीता. आप वर्षों से गरल ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष रहे.

दुर्घटना में मौत

आप किसी के काम से जयपुर गए थे और जब लौट रहे थे तो जैतारण के पास इनकी गाडी दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. इस दुर्घटना में 19 जून 1996 को आपका देहांत हो गया.

सम्मान

आपके नाम से गाँव में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जेठाराम बेनीवाल की ढाणी प्रारंभ किया है.

सन्दर्भ

  • जोगाराम सारण: बाड़मेर के जाट गौरव, खेमा बाबा प्रकाशन, गरल (बाड़मेर), 2009 , पृ. 176-177

Back to The Social Workers