Sagiwal

From Jatland Wiki
Jump to navigation Jump to search

Sagiwal (सगीवाल), Sanisarwal (सनिसरवाल), is a Jat Gotra Found in Rajasthan, Madhya Pradesh, Uttar Pradesh.

Sagiwal is considered a variant of Sinsinwar. Sagiwal and Sanisarwal (सनिसरवाल) inhabiting Tonk and Jaipur districts are in fact originally Sinsinwars.

History

Sagiwal (सगीवाल), जाट गोत्र है जो राजस्थान के जयपुर और टोंक जिले में फैली है । सगीवाल गोत्र को सनिसरवाल भी बोला जाता है , यह गोत्र दिल्ली और उत्तर प्रदेश से जयपुर और टोंक में आकर बसी है । सगीवाल गोत्र का सिनसिनवार गोत्र से भी सम्बन्ध है, क्योँ की मध्य प्रदेश के मालाहेड़ा गाँव में 3 पीढ़ी पहले टोंक के सगीवाल गोत्र के लोग जाकर बसे थे जिन्हें आज वहाँ पर सिनसिनवाल बोला जाता है । सगीवाल,सनिसरवाल और सिनसिनवार यह एक ही गोत्र है जिसे अलग अलग नामो से से बोला जाता है ।

Sagiwal (सगीवाल), Sanisarwal (सनिसरवाल) जाट गोत्र राजस्थान के टोंक और Jaipur जिले में निवास करती है । सिनसिनवार गोत्र को ही टोंक और Jaipur में सगीवाल या सनिसरवाल बोला जाता है।

Distribution in Rajasthan

Villages in Tonk district

Bhawanipura Diggi (3), Bhurali (1), Chausala (1), Chhoolya Hamirpur (7), Darda Hind, Dodwadi (23), Gopalpura (1), Harbhagatpura, Kadila (1), Kalyanpura Bonrkhandi (2), Lawa (2), Narayanpura Tonk (10), Nimola (1), Pahadi (2), Sandera Farm (4), Sendiyawas, Shergarh (1), Shrinagar (1), Shyosinghpura (1),

Villages in Jaipur district

Kareda Khurd (1),

Villages in Bharatpur district

Bachhren, Bhutoli, Mahtoli,

Distribution in Madhya Pradesh

Villages in Ratlam district

Ratlam (8),

Villages in Neemach district

Neemach,

Distribution in Delhi

Notable persons

See also

External Links

References


Back to Jat Gotras