Saunkh
Note - Please click → Sonkh for details of similarly named villages at other places.
Saunkh (सौंख) or Sonkh (सौंख) is an ancient village in Mathura tahsil and district in Uttar Pradesh, founded by the descendants of Panduvanshi- Jats. It is site of Jat Fort and one of the villages of Khutela Jat Khaps. Its ancient name was Saunaka (सौनक).
Variants
- Saunaka (सौनक)
Location
Jat Gotras
Saunaka
Hukum Singh Panwar (Pauria)[1] writes....Weber (ibid.: 33) on the force of tradition, intimately connects the Sakalas of north-west with Saunakas. A number of writings are attributed, specifically, to Saunaka. We hazard another guess, namely, that these wereSakas. The name of Saunaka occurs, in the 12th generation of the Haihaya (Scythian) king Vitihotra's son Gritsamada, who is the author of a majority of the hymns of the Rig Veda (Chakraberty, p. 6). As already mentioned, another Saka descendant, named Jata Sakayana, is named as a ritual authority in the Katha Samhita (Ghurye, 1972: 2O). Sakatayana, an earlier Sanskrit grammarian, we know, must also have been a Saka. These are surmises that, we feel sure, will be firmly established on further research.
History
Mathura memoirs mentions that Ch. Hathi Singh (हटी सिंह), a Khuntail Jat, occupied Saunkh and reconstructed the fort of Saunkh. This was at the time of Maharaja Suraj Mal. [2]
Dhana Teja is a village in tehsil Mathura of Mathura district in Uttar Pradesh. It is situated at a distance of 15 km from Mathura on Deli-Agra road. This is an old historical village founded by Baba Meghraj who came from ‘Sahajua thok’ of Saunkh near Rajasthan border.
अनंगपाल ने सन 1052 ईस्वी में दिल्ली बसाई। पार्श्वनाथ चरित के अनुसार भी 1070 ईस्वी में दिल्ली पर अंनगपाल था। इंद्रप्रस्थ प्रबंध के अनुसार भी इस बात की पुष्टि होती है। महाराजा अनंगपाल तोमर की रानी हरको देवी के दो पुत्र हुए। बड़े सोहनपाल देव बड़े पुत्र आजीवन ब्रह्मचारी रहे। और छोटे जुरारदेव तोमर हुए जुरारादेव को सोनोठ गढ़ में गद्दी पर बैठे जुरारदेव तोमर के आठ पूत्र हुए -[3]
1. सोनपाल देव तोमर - इन्होंने सोनोठ पर राज्य किया
2. मेघसिंह तोमर - इन्होंने मगोर्रा गाँव बसाया
3. फोन्दा सिंह तोमर ने फोंडर गाँव बसाया
4. गन्नेशा (ज्ञानपाल) तोमर ने गुनसारा गाँव बसाया
5. अजयपाल तोमर ने अजान गाँव बसाया
6. सुखराम तोमर ने सोंख
7. चेतराम तोमर ने चेतोखेरा गाँव
8. बत्छराज ने बछगांव बसाया
इन आठ गाँव को खेड़ा बोलते हैं। इन आठ खेड़ों की पंचायत वर्ष अनंगपाल की पुण्यतिथि (प्रतिवर्ष चैत्र शुक्ला-पूर्णमासी ) पर कुल देवी माँ मनसा देवी के मंदिर अनंगपाल की समाधी और किले के निकट हज़ार वर्षो से होती आ रही है। इस का उद्देश्य पूरे वर्ष के सुख दुःख की बाते करना, अपनी कुल देवी पर मुंडन करवाना, साथ ही आपसी सहयोग से रणनीति बनाना था। वर्तमान में यह अपने उद्देश्य से दूर होता दिख रहा है। मंशा देवी के मंदिर पर प्रतिवर्ष चैत्र शुक्ला-पूर्णमासी को एक विशाल मेला लगता है जिसमे सिर्फ तोमर वंशी कुन्तल जाते हैं। दिल्ली के राजा अनंगपाल ने मथुरा के गोपालपुर गाँव में संवंत 1074 में मन्सा देवी के मंदिर की स्थापना की। यह गाँव गोपालदेव तोमर ने बसाया। अनंगपाल तोमर/तँवर ने गोपालपुर के पास 1074 संवत में सोनोठ में सोनोठगढ़ का निर्माण करवाया। जिसको आज भी देखा जा सकता है। इन्होंने |सोनोठ में एक खूँटा गाड़ा और पुरे भारतवर्ष के राजाओ को चुनोती दी की कोई भी राजा उनके गाड़े गए इस स्तम्भ (खुटे) को हिला दे या दिल्ली राज्य में प्रवेश करके दिखा दे। किसी की हिम्मत नहीं हुई। इसलिए जुरारदेव तोमर के वंशज खुटेला कहलाये।[4]
इनकी अन्य मुद्राओं पर श्री अंनगपाल लिखा गया है। इन्होने हरियाणा भाषा में भी नाम अणगपाल नाम सिक्कों पर अंकित करवाया है। इनके कुछ सिक्कों पर कुलदेवी माँ |मनसा देवी का चित्र भी अंकित है। ब्रज क्षेत्र और कृष्ण से प्रेम के कारन इन्होने कुछ सिक्को पर श्री माधव भी अंकित करवाया।[5]
इतिहास
सम्राट अनंगपाल द्वितीय (1051ई.-1081 ई.): अनंगपाल द्वितीय ने 1051 ई.-1081 ई. तक 29 साल 6 मास 18 दिन तक राज्य किया। इनका वास्तविक नाम अनेकपाल था। इनकी मुद्राएँ तोमर देश कहलाने वाले बाघपत जिले में जोहड़ी ग्राम से प्राप्त हुई। लेख के अनुसार "सम्वत दिहालि 1109 अनंगपाल बहि "
इसका अर्थ है कि अनंगपाल ने सन 1052 ईस्वी में दिल्ली बसाई। पार्श्वनाथ चरित के अनुसार भी 1070 ईस्वी में दिल्ली पर अंनगपाल था। इंद्रप्रस्थ प्रबंध के अनुसार भी इस बात की पुष्टि होती है। महाराजा अनंगपाल तोमर की रानी हरको देवी के दो पुत्र हुए। बड़े सोहनपाल देव बड़े पुत्र आजीवन ब्रह्मचारी रहे। और छोटे जुरारदेव तोमर हुए जुरारादेव को सोनोठ गढ़ में गद्दी पर बैठे जुरारदेव तोमर के आठ पूत्र हुए -
1. सोनपाल देव तोमर - इन्होंने सोनोठ पर राज्य किया
2. मेघसिंह तोमर - इन्होंने मगोर्रा गाँव बसाया
3. फोन्दा सिंह तोमर ने फोंडर गाँव बसाया
4. गन्नेशा (ज्ञानपाल) तोमर ने गुनसारा गाँव बसाया
5. अजयपाल तोमर ने अजान गाँव बसाया
6. सुखराम तोमर ने सोंख
7. चेतराम तोमर ने चेतोखेरा गाँव
8. बत्छराज ने बछगांव बसाया
इन आठ गाँव को खेड़ा बोलते हैं। इन आठ खेड़ों की पंचायत वर्ष अनंगपाल की पुण्यतिथि (प्रतिवर्ष चैत्र शुक्ला-पूर्णमासी ) पर कुल देवी माँ मनसा देवी के मंदिर अनंगपाल की समाधी और किले के निकट हज़ार वर्षो से होती आ रही है। इस का उद्देश्य पूरे वर्ष के सुख दुःख की बाते करना, अपनी कुल देवी पर मुंडन करवाना, साथ ही आपसी सहयोग से रणनीति बनाना था। वर्तमान में यह अपने उद्देश्य से दूर होता दिख रहा है। मंशा देवी के मंदिर पर प्रतिवर्ष चैत्र शुक्ला-पूर्णमासी को एक विशाल मेला लगता है जिसमे सिर्फ तोमर वंशी कुन्तल जाते हैं। दिल्ली के राजा अनंगपाल ने मथुरा के गोपालपुर गाँव में संवंत 1074 में मन्सा देवी के मंदिर की स्थापना की। यह गाँव गोपालदेव तोमर ने बसाया। अनंगपाल तोमर/तँवर ने गोपालपुर के पास 1074 संवत में सोनोठ में सोनोठगढ़ का निर्माण करवाया। जिसको आज भी देखा जा सकता है। इन्होंने |सोनोठ में एक खूँटा गाड़ा और पुरे भारतवर्ष के राजाओं को चुनोती दी की कोई भी राजा उनके गाड़े गए इस स्तम्भ (खुटे) को हिला दे या दिल्ली राज्य में प्रवेश करके दिखा दे। किसी की हिम्मत नहीं हुई। इसलिए जुरारदेव तोमर के वंशज खुटेला कहलाये।
इनकी अन्य मुद्राओं पर श्री अंनगपाल लिखा गया है। इन्होने हरियाणा भाषा में भी नाम अणगपाल नाम सिक्कों पर अंकित करवाया है। इनके कुछ सिक्कों पर कुलदेवी माँ |मनसा देवी का चित्र भी अंकित है। ब्रज क्षेत्र और कृष्ण से प्रेम के कारन इन्होने कुछ सिक्को पर श्री माधव भी अंकित करवाया।
Ref - सम्राट अनंगपाल द्वितीय (1051ई.-1081 ई.) फेसबुक पर
1777 का सौंख युद्ध
जाट इतिहास:ठाकुर देशराज
जाट इतिहास:ठाकुर देशराज[6] में लिखा है कि ‘मथुरा सेमायर्स’ पढ़ने से पता चलता है कि हाथीसिंह नामक जाट (खूटेल) ने सोंख पर अपना अधिपत्य जमाया था और फिर से सोंख के दुर्ग का निर्माण कराया था। हाथीसिंह महाराजा सूरजमल जी का समकालीन था। सोंख का किला बहुत पुराना है। राजा कौन्तेय अनंगपाल तोमर के समय में इसे बसाया गया था। गुसाई लोग शंखासुर का बसाया हुआ मानते हैं। मि. ग्राउस लिखते हैं -
"जाट शासन-काल में (सोंख) स्थानीय विभाग का सर्वप्रधान नगर था।[7] राजा हाथीसिंह के वंश में कई पीढ़ी पीछे प्रह्लाद नाम का व्यक्ति हुआ। उसके समय तक इन लोगों के हाथ से बहुत-सा प्रान्त निकल गया था। उसके पांच पुत्र थे - (1) आसा, (2) आजल, (3) पूरन, (4) तसिया, (5) सहजना। इन्होंने अपनी भूमि को जो दस-बारह मील के क्षेत्रफल से अधिक न रह गई थी आपस में बांट लिया और अपने-अपने नाम से अलग-अलग गांव बसाये। सहजना गांव में कई छतरियां बनी हुई हैं। तीन दीवालें अब तक खड़ी हैं ।
मि. ग्राउस आगे लिखते हैं -
"इससे सिद्ध होता है कि जाट पूर्ण वैभवशाली और धनसम्पन्न थे। जाट-शासन-काल में मथुरा पांच भागों में बटा हुआ था - अडींग, सोसा, सांख, फरह और गोवर्धन।[8]
Notable persons
External links
References
- ↑ The Jats:Their Origin, Antiquity and Migrations/Epilogue, p.393
- ↑ Dr Ompal Singh Tugania : Jat Samuday ke Pramukh Adhar Bindu, Agra, 2004, p. 14
- ↑ पाण्डव गाथा
- ↑ पाण्डव गाथा
- ↑ पाण्डव गाथा
- ↑ Jat History Thakur Deshraj/Chapter VIII,p.560
- ↑ मथुरा मेमायर्स, पृ. 379 । आजकल सोंख पांच पट्टियों में बंटा हुआ है - लोरिया, नेनूं, सींगा, एमल और सोंख। यह विभाजन गुलाबसिंह ने किया था।
- ↑ मथुरा मेमायर्स, पृ. 376
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