Maganpura

From Jatland Wiki
(Redirected from Balu Baba Ki Dhani)
Jump to navigation Jump to search
Location of Maganpura in north of Bay in Sikar District

Maganpura (मगनपुरा) is a village in Danta Ramgarh tehsil of Sikar district in Rajasthan. It is in north of Bai.

History

रेत के सपूत ने जीती पानी की जंग

ग्वांगझू (चीन)/सीकर। मरूभूमि व सूखे प्रदेश के रूप से विख्यात राजस्थान के सपूतों ने पानी की सतह पर दंग करने वाला प्रदर्शन किया है। दांतारामगढ़ (सीकर) के छोटे से गांव मगनपुरा के बजरंग लाल ताखर (30) ने 16वें एशियाई खेलों में शुक्रवार को व्यक्तिगत नौकायन (रोइंग) स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। वे एशियाई खेलों में नौकायन का स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं।

स्वर्ण का किया था वादा

बजरंग ने चीन के लिए रवाना होने से पहले कहा था कि स्वर्ण पदक जीतना उनकी तमन्ना है। पत्नी उर्मिला से बुधवार रात को बात हुई तब पत्नी ने "कामयाब होकर लौटना" कहा था। इस पर उन्होंने सोना जीतने का वादा किया और गुरूवार को बुआ के लड़के को भी जीत का भरोसा दिलाया था। खेल शुरू होने से पहले ही बजरंग की मां बिदामी देवी ने पूजा अर्चना शुरू कर दी और जीत के बाद बोली- भगवान में मेरा विश्वास और बढ़ गया है।

मगनपुरा में जश्न का माहौल

सीकर/ दांतारामगढ़। बजरंग के स्वर्ण जीतने के साथ ही मगनपुरा से लेकर बालूबाबा की ढाणी तक जश्न का माहौल हो गया। उनके पिता दूल्हाराम व बड़ा बेटा भंवरलाल बधाई देने वालों को मिठाई खिलाने में जुटे रहे।

बेटो सोनो जीत्यो, सगला ने बधाई: मां बिदामी कहा, "म्हारो बेटो बजरंग सोनो जीत्यो है, जी की सगला ने बधाई।" पिता दूल्हाराम ने कहा, "बजरंग की जीत पर पूरे देश को गर्व है। मेहनत का फल अवश्य मिलता है, हमने बजरंग को यह ही सिखाया है। गांवों में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, आवश्यकता उन्हें तराशने की है।"

देवरे पर गाए बालाजी के भजन : बजरंग के पदक जीतने के बाद बधाई देने आई महिलाएं घर के चौक में बालाजी के मंदिर के सामने बैठकर भजन गाने लगीं। घंटों तक वहां शेखावाटी की शैली में भजन गूंजते रहे।

"कामयाब होकर लौटना": बजरंगलाल की सफलता के पीछे पत्नी उर्मिला का भी हाथ है। उर्मिला ने कहा, जब वे खेलने गए तो मैने तो तीन ही शब्द कहे कि कामयाब होकर लौटना।

Population

As per Census-2011 statistics, Maganpura village has the total population of 1584 (of which 765 are males while 819 are females).[1]

Jat Gotras

Takhar,

Notable persons

  • Bajrang Lal Takhar - Bajrang Lal Takhar won India's maiden rowing gold medal in the Asian Games 2010.

External link

References


Back to Jat Villages