Nunda Ram Burdak

From Jatland Wiki
Jump to navigation Jump to search

Nunda Ram Burdak (नुन्दाराम बुरड़क) is a martyr of Operation Pawan from village Chitawa in Nawa tahsil of Nagaur district in Rajasthan.

His wife is Kahani Devi. His son Dhanraj Burdak is a Doctor.

His statue was installed in the village on 28 April 2013.

शहीद की मूर्ति अनावरण 28 को

सन्दर्भ - भास्कर न्यूज 25.4.13

भास्कर न्यूज. कुचामन सिटी। ऑपरेशन पवन में वीरगति प्राप्त सैनिक शहीद नुंदाराम बुरड़क की मूर्ति का अनावरण समारोहपूर्वक किया जाएगा। ग्राम चितावा, सीकर रोड स्थित शौर्य भूमि में 28 अप्रैल को सुबह 11.30 बजे आयोजित मूर्ति अनावरण समारोह के मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी होंगे। अध्यक्षता सांसद ज्योति मिर्धा करेंगी। बतौर विशिष्ट अतिथि राजाराम मील अध्यक्ष जाट महासभा राजस्थान, संसदीय सचिव दिलीप चौधरी व नावां विधायक महेंद्र चौधरी भाग लेंगे। गौरतलब है कि शहीद स्मारक निर्माण में दो लाख की राशि विधायक कोष व अन्य राशि वीरांगना कानी देवी की ओर से खर्च की गई है।

‘शहीद की शहादत को भूलाया नहीं जा सकता’

सन्दर्भ - भास्कर न्यूज 29.4.13

Nandram Burdak.jpg

भास्कर न्यूज - कुचामन सिटी

शहीद की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता। शहीद अपनी मातृभूमि की खातिर अपने प्राण तक न्योछावर कर देता है। राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी ने यह बात कही। वे रविवार को चितावा गांव में शहीद नुंदाराम बुरड़क के प्रतिमा अनावरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शहीद की पत्नी कभी विधवा नहीं होती है वह अमर हुए अपने शहीद पति की वीरांगना कहलाती है। शहीदों के लिए सरकार ने विभिन्न पैकेज की घोषणा की है। जैतारण के संसदीय सचिव दिलीप चौधरी ने कहा कि शहीद नुंदाराम के बलिदान को हमेशा याद रखेंगे। जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष राजाराम मील ने कहा कि जाटों ने कई मौकों पर अपना बलिदान देकर समाज का ही नहीं देश का मान बढ़ाया है। शहीद बुरड़क भी उन्हीं में से एक थे। मूर्ति अनावरण समारोह को अध्यक्षता कर रही नागौर सांसद ज्योति मिर्धा व नावां विधायक महेंद्र चौधरी ने भी संबोधित किया। समारोह की शुरुआत में अतिथियों व उपस्थित जन समूह ने दो मिनट का मौन रखकर शहीद को नमन किया।

इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के कर्नल महेंद्र प्रताप शर्मा, पूर्व प्रधान गुल्लाराम, सरपंच नाहर सिंह, विद्याधर बुरड़क, गोविंद लांबा, गिरधारी महला, खेमाराम रणवां, पंचायत समिति सदस्य शैताना राम डूकिया सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित रहे।

समारोह के दौरान राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी व मंचासीन अतिथियों ने शहीद की वीरांगना कानी देवी, पुत्र डॉ. धनराज बुरड़क व दोनों पुत्रियों का सम्मान किया।

सम्मान के दौरान उपस्थित कई महिलाएं व पुरुष भावुक हो गए। रविवार को शहीद नुंदाराम के स्मारक स्थल पर प्रतिमा अनावरण समारोह में शहीद के सम्मान के लिए लोगों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान युवाओं ने शहीद अमरत्व के जोशीले नारे लगाकर माहौल को देश प्रेम व बलिदान की भावना से भर दिया।

शहीद के नाम स्कूल की घोषणा: समारोह में शहीद के परिजन एवं बुरड़क की ढाणी व आस-पास की ढाणियों के लोगों ने ढाणी में शहीद नुंदाराम के नाम से प्राथमिक विद्यालय खोलने की मांग की। इस पर नावां विधायक महेंद्र चौधरी ने जल्द ही ढाणी में स्कूल खोलने की घोषणा की।

समारोह में हुई घोषणाएं: शहीद बुरड़क के प्रतिमा अनावरण समारोह में भाग ले रहे जनप्रतिनिधियों ने इस अवसर पर कई घोषणाएं की। नावां विधायक महेंद्र चौधरी ने शहीद की ढाणी में पांचवीं तक सरकारी स्कूल खोलने, पेयजल के लिए सिंगल फेज ट्यूबवेल व टंकी निर्माण, चितावा में माध्यमिक स्कूल को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत करने व चितावा में सरकारी हॉस्पिटल खोलने की घोषणा की। वहीं नागौर सांसद ज्योति मिर्धा ने सांसद कोटे से तीन लाख रुपए की लागत से बुरड़कों की ढाणी में सामुदायिक भवन बनवाने की घोषणा की।

सन्दर्भ


Back to The Brave People / The Martyrs